फेंग शुई की कुछ टिप्स एक्सपर्ट,नियति बाई आरती की फाउंडर (एस्ट्रोलॉजी, टैरो कार्ड्स, स्प्रिचुएलटी, न्यूमिरोलॉजी, मेडिटेशन, वास्तु एक्सपर्ट) डॉक्टर आरती दहिया बता रहीं है जिनसे घर में धन की वर्षा हो सकती है।

जब आप अपने साथ वॉलेट कैरी कर रही होती हैं तो इस बात का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है कि उसके अंदर किस ढंग से सामान या पैसे रखें हों। कभी -कभी आपके वॉलेट या पर्स में रखे अव्यवस्थित सामान की वजह से आपको धन की हानि होती है, वहीं एक व्यवस्थित वॉलेट धन की वर्षा भी करा सकता है। आइए जानें फेंग शुई के किन उपायों से अपने वॉलेट को व्यवस्थित करना चाहिए जिससे आपको अधिक से अधिक धन की प्राप्ति हो। 

नियमित रूप से इसे साफ करें

organized wallet ()

अपने वॉलेट की सफाई करने के लिए इसमें रखे सारे सामान को बाहर निकाल कर रख लें। आपको खुद ये देखकर यकीन नहीं होगा कि आपके छोटे से वॉलेट में कितनी बेकार की चीज़ें भी मौजूद हैं। अपने पूरे वॉलेट को अंदर और बाहर की तरफ अच्छी तरह से साफ़ करने के लिए किसी कपड़े या टिश्यू से इसे पोछें। यदि आपका वॉलेट वॉटर प्रूफ है तो इसे गीले कपड़े से अच्छी तरह साफ़ कर सकती हैं। 

बेकार के बिल्स को हटा दें 

अक्सर हम किसी भी शॉपिंग का बिल या फिर पार्किंग की उपयोग के बाद की रसीद अपने वॉलेट में रखकर भूल जाते हैं। कई दिनों तक वो आपके वॉलेट में बिना किसी उपयोगिता के रखी रहती हैं। ये बिल्स नकारात्मकता का प्रतीक होते हैं। इसलिए यदि इनकी जरूरत भविष्य में नहीं पड़ने वाली है तो इसे वॉलेट से निकालकर डस्ट बिन में दाल दें। इसके अलावा इनवैलिड क्रेडिट कार्ड्स और डेबिट कार्ड्स को भी अपने वॉलेट में न रखें। ये भी फेंग शुई की दृष्टि से अच्छा नहीं होता है। 

इसे जरूर पढ़ें : Expert Advice:घर में कूड़ादान रखने की भी है अलग दिशा, जानें क्या कहता है वास्तु

नोटों को व्यवस्थित ढंग से रखें 

organized wallet ()

जब भी आप अपने वॉलेट में रुपए या पैसे रखती हैं तब इस बात का ध्यान रखें कि वो सही ढंग से रखे हों। कभी भी रुपये को मोड़ तोड़कर नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा पैरों का एक अलग सेगमेंट होना चाहिए उन्हें रुपयों के साथ मिक्स नहीं करना चाहिए। 

Recommended Video

जरूरी बिल्स को व्यवस्थित करें 

वॉलेट में रखे जरूरी बिल्स को हमेशा क्रमबद्ध तरीके से रखें। फेंग शुई में, पैसे सहित सब कुछ-ऊर्जा अपने सबसे बुनियादी रूप में ऊर्जा है, इसलिए जितना बेहतर आप अपने नकदी और बिल्स को रखेंगे उतना ही अनुकूल प्रभाव देखने को मिलेगा। 

दैनिक आवश्यक वस्तुओं को स्टोर करें

organized wallet ()

वॉलेट में केवल उन चीजों को ले जाएं जिनकी आपको वास्तव में जरूरत है। वॉलेट में जिस क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की जरूरत हो केवल वही रखें और सभी कार्ड्स को वॉलेट से हटा दें। जरा सोचिए जब आप इसे सुव्यवस्थित करते हैं तो आपको अपने वॉलेट को खोलने में कितना मज़ा आता है, क्योंकि से पूरी तरह से व्यवस्थित दिखता है। 

अपने वॉलेट को समझें 

organized wallet ()

जब आप वॉलेट के साथ ऐसा सम्बन्ध रखेंगी कि उसे भी अपने अंदर अव्यवस्था पसंद नहीं है तब आप इसका सही उपयोग कर पाएंगी। इसलिए एक बार जब आप अपने बटुए के बेकार सामान को हटा देती हैं तब इसमें दुबारा कूड़ा इकठ्ठा न होने दें। अपने बटुए और उसमें इकठ्ठा धन  के लिए हमेशा आभारी रहें और इसका धन्यवाद करें । फेंग शुई एक्सपर्ट्स के अनुसार किसी लकी कलर के हिसाब से अपना वॉलेट चुनें इससे निश्चय ही धन लाभ होता है। 

इसे जरूर पढ़ें : क्या आप जानते हैं बर्थस्टोन भी बदल सकता है आपकी किस्मत

वॉलेट को और अधिक जादुई बनाएं

यदि आप एक छोटे नोट कार्ड पर कुछ विश लिखें और इसे अपने नकदी के साथ संग्रहीत करें तो जल्द ही वो विश पूरी होती है । उस नोट को अपने बटुए में डाल दें ताकि यह हर बार जब भी आप इसे खोलें ये आपको बधाई दे। 

यदि आप फेंग शुई की इन टिप्स को फॉलो करते हुए अपने वॉलेट को व्यवस्थित करेंगी तो आपको कभी भी धन की कमी नहीं होगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik ,pintrest  and images bazar