बच्चों में कुछ बुरी आदतें उनके विकास पर गलत असर डाल सकती हैं इसलिए बहुत जरूरी है कि उनकी बुरी आदतों को जितनी जल्दी हो सके खत्म कर देना ही उनके बेहतर जीवन के लिए अच्छा है। बच्चे बुरी आदतें बहुत कम उम्र में सीख जाते हैं। कुछ आदतें समय के साथ खत्म हो जाती है, वहीं  कुछ आदतें कभी नहीं जाती। ये बुरी आदतें बच्चों के सामान्य शारीरिक और मानसिक विकास पर प्रभाव डालती हैं। इसलिए अभिभावकों को चाहिए कि बच्चों की गन्दी आदतें जल्द से जल्द छुड़वा देनी चाहिए। इस बारे में डॉक्टर समीर पारिख कहते हैं कि अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा कोई गलत आदत ना सीखे तो आपको उसके लिए रोल मॉडल की तरह होना चाहिए। मतलब  माता- पिता के अंदर कोई भी ऐसी कोई गलत आदत नहीं होनी चाहिए, जिसे देखकर बच्चा प्रेरित हो क्योंकि आपका स्वभाव आपके शब्दों से ज़्यादा मायने रखता है, तो आप खुद को इस प्रकार बनाएं कि आपका बच्चा खुद को आपकी परछाई बनाना पसंद करें।

क्या है बच्चों की बुरी आदत

अगर आपको  लगता है कि नीचे बताई गई आदतें आपके  बच्चे में हैं तो उसे तुरंत खत्म करें  जैसे -

इसे भी पढ़ें: बच्चे की शर्ट पर लगा हल्दी का दाग कुछ मिनटों में इस तरह छुड़ाएं 

1.नाखून चबाना

child habit INSIDE  

अक्सर तब  वे नाख़ून चबाते हैं। धीरे-धीरे यह  उनकी आदत बन जाती है। इसलिए जब भी बच्चे अपने नाख़ून चबाए तो उससे पहले उन्हें अपनी उंगलियां फड़फड़ाने को मतलब हिलाने को कहें।

2. बाल खींचना

यह आदत अक्सर लड़कियों में होती है। जब वे बोर हो रही होती हैं तो ऐसा करती हैं। इससे बाल कमज़ोर पड़कर झड़ने लगते हैं। ऐसे में  अभिभावक को चाहिए कि अपने बच्चे का ध्यान किसी अच्छे काम में बाट दें ऐसा करने से बच्चे इस आदत को छोड़ देते हैं।

3. अंगूठा चूसना

child habit INSIDE

अक्सर बच्चे जब थका हुआ महसूस करते हैं या फिर नींद में होते हैं तो अंगूठा चूसते हैं। ऐसा करने से उन्हें बहुत संतुष्टि महसूस होती है। अंगूठा चूसने से अंगूठे में दर्द, इन्फेक्शन हो सकता है और साथ दांतो में भी दर्द रहने लगता है। इस आदत को दूर करने के लिए बच्चे को उसे हर समय किसी न किसी काम में व्यस्त रखें और जब वे अंगूठा ना चूस रहे हो तो उन्हें छोटा सा कोई तोहफा दें। आप चाहे तो उनके अंगूठे पर कोई प्राकृतिक जड़ीबूटी भी लगा सकते हैं, जिसका स्वाद थोड़ा कड़वा हो। जब उन्हें इसका स्वाद अच्छा नहीं लगेगा तो वे अंगूठा चूसना अपने आप छोड़ देंगे।

4. नाक में उंगली डालना

कभी-कभी अभिभावक  को यह देखकर बहुत चिड़चिड़ाहट होती है  जब बच्चा लोगों के सामने अपनी नाक में उंगली  डालकर उसे दिवार से पोंछ देता है।इस आदत को छुड़वाने के लिए बच्चे को समझना चाहिय कि ये आदत गलत है और अगर उन्हें अपनी नाक साफ़ करनी है तो अलग से जाकर साफ़ करें और टिश्यू पेपर से हाथ पोंछे।

child habit INSIDE

5. हर समय खाने की आदत

कुछ बच्चों को पूरा दिन कुछ न कुछ खाने की आदत होती है। इसके कारण खाने के समय उन्हें भूख़  नहीं लगती। इसके परिणामस्वरूप बच्चों को कम उम्र में मोटापे की परेशानी हो सकती है। इसलिए बच्चे के खाने की एक अनुसूची तैयार करनी चाहिए और साथ ही उन्हें कुछ स्वस्थ और पौष्टिक खाने को देना चाहिए और जंक फ़ूड से उन्हें बिलकुल दूर रखना चाहिए।

child habit INSIDE

6. अक्सर झूठ बोलना

सज़ा के डर से अक्सर बच्चे झूठ बोलना शुरू कर देते हैं। जब भी आपका बच्चा झूठ बोले उसे कभी जतना नहीं चाहिए कि वो  झूठ बोल रहा है  बल्कि उन्हें ये समझाये कि  झूठ बोलना गलत आदत होती है और साथ ही जब भी वे सच बोले तो उन्हें कोई ना कोई इनाम ज़रूर दें।

इसे भी पढ़ें: प्यारी मां, जिम्मेदारियां निभाएं लेकिन खुद को ना भूल जाएं

7. खुद के बारे में नकारात्मक सोचना

कुछ बच्चे खुद के बारे में बहुत नकारात्मक सोच बना लेते हैं की वे हर वक्त खुद की आलोचना करते रहते हैं।‌ इस आदत को लेकर आपको एकदम से कोई कदम नहीं उठाना चाहिए । बच्चों को खुद इससे बाहर निकलने का समय और साहस देना चाहिए , लेकिन इसके साथ ही आपको समय समय पर उनकी प्रशंसा करते रहना चाहिए।

8. बड़ी-बड़ी डिमांड करना 

अक्सर  बच्चे  खिलौने व  तोहफ़े के लिए  बहुत  जिद्द करते हैं। इस ज़िद को उनकी आदत ना बनने दें। वह अपनी  जिद्द को  मनवाने की  बहुत  कोशिश करेगा पर अभिभावक को उनकी हर ज़िद पूरी नहीं करनी है. और  इस  बात का ध्यान रखें कि  बच्चों को "ना" बोलना बहुत ज़रूरी होता है।

9. गलत शब्दों का प्रयोग

जब बच्चे किसी  बात को लेकर बहुत परेशान या दुखी होते हैं तो वे गलत शब्दों का प्रयोग करने लगते हैं और ऐसे समय में उन्हें ये ठीक भी लगता है।आपको उनकी ये आदत जितना जल्दी हो सके उतनी जल्दी छुड़वा देनी चाहिय। माता -पिता होने के तौर पर आपको भी बच्चों के सामने गलत शब्दों का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि आपके बच्चे आपसे ही सब कुछ सीखते हैं।