साउथैंपटन में वर्ल्ड कप 2019 का मैच होने वाल है और इस मैच में खिलाड़ियों की बेहतरीन परफॉर्मेंस देखने के लिए दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमी बेहद एक्साइटेड हैं। वहीं भारतीय क्रिकेट फैन्स को टीम इंडिया से उम्दा प्रदर्शन की उम्मीद है। जब साउथैंप्टन में मैन होगा तो उसे देखने का रोमांच ही कुछ अलग होगा। इस मैच को देखने के साथ-साथ आप साउथैंपटन में कई दूसरी एक्टिविटीज का भी मजा ले सकती हैं। इंग्लैंड के दक्षिणी तट पर स्थित ऐसा शहर है, जहां की कुदरती खूबसूरती देखकर आप पूरी तरह से रिलैक्स हो जाएंगी। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि युद्ध के समय में यह शहर पूरी तरह से तबाह हो गया था लेकिन इंग्लैंड के बड़ी जहाजी बेड़ों का यहां पोर्ट होने की वजह से यहां सालभर सैलानियों का तांता लगा रहता है। अगर आप साउथैंपटन शहर को करीब से महसूस करना चाहते हैं तो यहां के म्यूजियम्स और कल्चरल सेंटर्स में जरूर जाएं, जिनमें आपको मध्यकालीन इतिहास की दिलचस्प जानकारियां मिलेंगी। यह शहर हैंपशायर का गेटवे हैं और दिनभर की ट्रिप में यहां के जंगलों की सैर भी आसानी से की जा सकती है। ऐसे में अगर आपका इरादा इस शहर में क्रूज से आना का है तो आप यहां पर इन 5 एक्टिविटीज का मजा ले सकती हैं।

पुराने शहर में घूमिए

walk southampton old city walls

इस शहर के चारों ओर एक बड़ी दीवार बनाई गई थी ताकि समंदर से आने वाले तूफानों और पानी से शहर को बचाया जा सके। आप इस शहर का खूबसूरत एंट्रेस देख सकती हैं, जहां एक समय में वाइन की बैरल्स को स्टोर किया जाता था। 18वीं सदी में यह एक फैशनेबल स्पॉट हुआ करता था, जहां लोग सन बाथिंग के लिए आया करते थे। 

ट्यूडोर हाउस में घूमते हुए अतीत को याद कीजिए

the tudor house in southampton england

यहां के पुराने ट्यूडोर हाउस, जिसे पुर्नजीवित किया गया है, को भी आप देखने जा सकती हैं। यह 15वीं सदी का बना है। दिलचस्प बात ये है कि यहां से गुजरते हुए आपको ऑडियो के जरिए यहां का अतीत सुनने को मिलता है, जो आपको साउथैंपटन के सदियों पुराने इतिहास से रूबरू कराता है। 

शॉपिंग के लिए भी ढेर सारे ऑप्शन

things to do in southampton england west quay shopping centre

अगर आपको इंटरनेशनल ब्रांड्स का सामान खरीदने का शौक है तो यहां से आप अपने मनपसंद ब्रांड्स की चीजों की शॉपिंग भी कर सकती हैं। जॉन ल्युइस और मार्क एंड स्पेंसर में आपको फैशन, लाइफस्टाइल और टेक्नोलॉजी से जुड़ी कई चीजें मिल जाएंगी, साथ ही आप यहां पर कैफे और रेस्टोरेंट्स का भी मजा ले सकती हैं। 

सी सिटी म्यूजियम में जानिए रोचक इतिहास

seacity museum things to do in southampton uk

सी सिटी म्यूजियम में आपको साउथैंप्टन के समुद्र के साथ कनेक्शन के बारे में कई रोचक चीजें जानने को मिलेंगी। गौरतलब है कि 1912 में अपने समय का बहुचर्चित टाइटैनिक जहाज, जिस पर बाद में बनी फिल्म भी बड़ी साबित हुई थी, की यात्रा इसी शहर से शुरू हुई थी और उसमें सवारी करने वाले ज्यादातर यात्री भी साउथैंप्टन के ही थे। 

आर्ट गैलरी में देखिए मोनेट के मास्टपीसेस

सी सिटी म्यूजियम के पास ही साउथैंप्टन सिटी आर्ट गैलरी है। पूरी तरह रोशन और खुले-खुले स्पेस में बनी पब्लिक लाइब्रेरी के ठीक ऊपर ये आर्ट गैलरी बनी हुई है। यहां की ऊपर की गोलाकार सीलिंग वाली मेन गैलरी में आपको 20वीं सदी के महान कलाकारों की पेंटिंस और मोनेट जैसे इंप्रेशनिस्ट की कलाकृतियां देखने को मिलेंगी, साथ ही बहुत सारे कंटेंपरेरी डिजाइन्स भी देखने को मिलेंगे।