तौलिया एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल घर में हर दिन कई बार किया जाता है। चूंकि तौलिए का इस्तेमाल स्किन पर कई बार यूज होता है, इसलिए इसे बार-बार क्लीन करना भी उतना ही जरूरी होता है। हालांकि अगर आपने नोटिस किया हो तो हर क्लीनिंग के बाद भले ही तौलिया साफ हो जाए, लेकिन साथ ही साथ वह अपनी सॉफ्टनेस भी खोने लगता है। जल्द ही इससे यह आपकी स्किन पर खुरदुरा महसूस होता है और आपको समझ नहीं आता कि इस स्थिति में आप क्या करें।

जब तौलिया स्किन पर काफी हार्श होता है तो ऐसे में आपके पास दो ही रास्ते बचते हैं। या तो आप उसी तौलिए को हल्का-हल्का स्किन पर यूज करें, लेकिन इससे स्किन को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है। या फिर आप नया तौलिया ले आएं। लेकिन इस स्थिति में भी आप अपने पुराने तौलिए को नहीं फेंकती। ऐसा करने का आपका मन ही नहीं करता। अगर आपने भी कभी इस स्थिति का सामना किया है और अपने पुराने तौलिए को अलमारी में दबाकर रख दिया था तो अब उन्हें बाहर निकालिए, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने पुराने तौलिए को एक बार फिर से सॉफ्ट बना सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: कपड़ों की बेहतर सफाई के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

सिरके का उपयोग

keep towels soft after multiple washes inside

अपने वॉशिंग मशीन में अपने तौलिये को डालने से पहले उसमें 1 कप सिरका डालें। उसके बाद आप अपनी मशीन को नार्मल ही चलाएं। यदि आप हाथ से धो रही हैं तो सिरका सीधे बाल्टी में ही डालें। आपको शायद पता ना हो, लेकिन सिरका आपके तौलिये को मुलायम रखने में मदद करता है।

Recommended Video

बेकिंग सोडा की मदद

keep towels soft after multiple washes inside

अगर आप वॉशिंग मशीन में तौलिए को वॉश कर रही हैं तो बेकिंग सोडा आपके बेहद काम आ सकता है। जब आप मशीन में  wash cycle पूरा कर लें, तब उसमें एक कप बेकिंग सोडा डालें। आपको बेकिंग सोडा को मशीन को rinse व स्पिन करने से पहले डालना है। जब आप एक बार मशीन में बेकिंग सोडा डाल लें, तो आप अपने वॉशिंग साइकल को पूरा करें।

गर्म पानी

keep towels soft after multiple washes inside

गर्म पानी तौलिए को ताउम्र सॉफ्ट बनाए रख सकता है। भले ही आप अपने तौलिए को वॉशिंग मशीन में धोएं या फिर बाल्टी में हाथों की मदद से, हमेशा उन्हें गर्म पानी का उपयोग करके धोएं। ऐसा करने से डिटर्जेंट को जल्दी से घुलने में मदद मिलती है और इससे आपका तौलिया सॉफ्ट बना रहता है।

इसे भी पढ़ें: इन 3 स्‍टेप्‍स की मदद से अपने गर्म कपड़ों को करें स्‍टोर, कपड़े बने रहेंगे नए जैसे


फैब्रिक सॉफ्टनर का करें उपयोग

keep towels soft after multiple washes inside

हार्ड वाटर और हैवी लोड्स आपके तौलिए के फैब्रिक को नुकसान पहुंचाकर उसे कठोर बना सकता है। इसलिए प्रत्येक धुलाई के बाद, आप फैब्रिक सॉफ्टनर का उपयोग करें। यह आपके तौलिये को सॉफ्ट और फ्रेश बनाए रखेगा। ड्राई क्लीनिंग की नहीं पड़ेगी जरूरत, घर में इस तरीके से धोएं महंगे और नाजुक कपड़े

करें एयर-ड्राई 

आपके तौलिये को भी सांस लेने की जरूरत है। इसलिए, उन्हें हमेशा अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में सुखाएं। अगर आपने उन्हें  वॉश नहीं भी किया है तो भी इस्तेमाल के बाद एयर-ड्राई जरूर करें। इससे उनकी सॉफ्टनेस बनी रहेगी और तौलिए में से किसी तरह की स्मेल नहीं आएगी। कपड़े धोते समय बचें इन छोटी-छोटी गलतियों से, वरना कपड़े हो जाएंगे खराब

तो, अब आपको हर बार परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। बस आप इन टिप्स को अपनाएं और अपने तौलिए को सालों-साल नया और मुलायम बनाए रखें।

Image Credit:(@freepik)