दिवाली में घर की सजावट का मुख्य आकर्षण होता है घर का मंदिर। घर के मंदिर की सजावट के लिए हम कई तरीके अपनाते हैं। जिसमें सबसे पहले मंदिर की सफाई करना शामिल होता है। मंदिर को अच्छी तरह से साफ़ करके दिवाली के लिए डेकोरेट किया जाता है और ऐसा माना जाता है कि एक खूबसूरत सा दिखने वाला मंदिर दिवाली की रौनक को और ज्यादा खूबसूरत बना देता है। कुछ आसान तरीकों से मंदिर की सजावट करने से आप मंदिर की सुंदरता और भव्यता को और ज्यादा बढ़ा सकती हैं , साथ ही मान्यतानुसार सुसज्जित और साफ़ मंदिर में मां लक्ष्मी का वास भी होता है। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिन्हें आजमाकर आप मंदिर को सुसज्जित कर सकती हैं। 

चुनरी से करें सजावट 

पूजा की चुनरी सभी के घरों में आसानी से मिल जाती है। आमतौर पर लोग पूजा होने के बाद चुनरी को अपनी अलमारी में ही रख देते हैं। लेकिन दिवाली में मंदिर की सजावट के लिए इसका इस्तेमाल करना एक बेहतरीन तरीका है। पूजा में इस्तेमाल होने वाली चुनरी को मंदिर में लगाएं या फिर कलरफुल साड़ी और दुपट्टे से भी मंदिर की सजावट कर सकती हैं। 

फूलों से करें सजावट 

decoration flowers

किसी भी जगह की सजावट करने का सबसे बेहतर तरीका होता है उसे फूलों से सजाना। जब बात मंदिर की सजावट की है तो फूलों की सजावट से बेहतर कोई तरीका हो ही नहीं सकता है। मंदिर में फूलों की लड़ियां लगाएं या फिर अलग-अलग रंगों के फूलों से मंदिर का कोना-कोना सुसज्जित करें। (ऐसे बनाएं फूलों से रंगोली) आप पूजा की थाली भी फूलों की पंखुड़ियों से सजा सकती हैं। 

पेपर क्राफ्ट है अच्छा तरीका 

paper craft

पेपर क्राफ्ट से भी मंदिर की खूबसूरती बधाई जा सकती है। इसके लिए आप कलरफुल पेपर्स से डिज़ाइन बना सकती हैं या फिर मंदिर में पेपर की रंगीन लड़ियां भी लगा सकती हैं। मंदिर डेकोरेशन का ये आईडिया बच्चों को बिजी रखने के लिए भी बेस्ट है। 

इसे जरूर पढ़ें: इस दिवाली पत्नी को गिफ्ट करें ये 5 चीजें, त्यौहार की खुशी में लगेंगे चार चांद

लक्ष्मी के चरण और स्वास्तिक 

lakshmi charan

मंदिर के पास लक्ष्मी के चरण और स्वास्तिक बना सकती हैं और इसमें दीपक प्रज्ज्वलित करके रख सकती हैं। दिवाली पूजन में मां लक्ष्मी के पूजन का विशेष महत्त्व है और लक्ष्मी मां के चरण मंदिर के निकट बनाने से उनकी विशेष कृपा होती है। आप मंदिर में लक्ष्मी चरण का स्टीकर भी लगा सकती हैं। 

फूलों की रंगोली 

phoolon ki rangoli

मंदिर के सामने फूलों की रंगोली बनाएं और इसमें दीपक प्रज्ज्वलित करें। रंगोली के लिए आप कलरफुल और अलग-अलग किस्म के फूलों का इस्तेमाल करें जिससे मंदिर भी देखने में खूबसूरत लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: DIY: दिवाली पर घर सजाने के लिए खुद बनाएं ये आसान डेकोरेटिव आइटम्‍स

मटकों को कलर करके सजाएं 

matka painting

घर में कई बार छोटे साइज के मटके रखे होते हैं जिन्हें हम बेकार समझकर घर के कोने में रख देते हैं। इन मटकों को अच्छी तरह से डेकोरेट करके मंदिर के पास रखें और इस पर दीप प्रज्ज्वलित करें। ये मंदिर की खूबसूरती में चार चाँद लगा देंगे। 

यहां बताए गए आसान तरीकों से मंदिर की सजावट करके आप इस दिवाली मंदिर की रौनक को बढ़ा सकती हैं, साथ ही परिवार के साथ दिवाली पूजा का भी पूरा आनंद उठा सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह और भी दिवाली डेकोरेशन से जुड़े आर्टिकल पढ़ने लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

image credit : Pinterest