जब भी तेल की बात होती है तो सरसों तेल, ऑलिव ऑयल या फिर सोया तेल का जिक्र ज़रूर किया जाता है। लेकिन, कई बार नारियल के तेल को भूल जाते हैं। इस तेल को अन्य कामों को आसान बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हां, नारियल तेल एक ऐसा उपाय है, जिसे आप मुश्किल के मुश्किल काम को आसान बना सकती हैं। आज इस लेख में हम आपको नारियल तेल के कुछ हैक्स के बारे में बताने जा रहे, जिन्हें अपनाकर आप घर के कई परेशनियों को चुटकियों में दूर कर सकती हैं। जी हां, दर्पण साफ करने से लेकर दाग मिटाने तक में नारियल तेल की मदद ले सकती हैं। तो बिन देर किए हुए चलिए जानते हैं इन हैक्स के बारें।

शीशा करें साफ 

different uses of coconut oil inside

घर में लगे शीशे या फिर गाड़ी के शीशे में खरोंच पड़ जाते हैं, जो दिखने में बेहद ही बेकार लगते हैं। ऐसे में आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं, इन खरोंच को दूर करने के लिए। इसके लिए आप शीशे में जहां-जहां खरोंच लगी है, आप वहां-वहां नारियल तेल को लगाकर किसी साफ कपड़े से साफ कर लीजिये। इससे खरोंच के दाग आसानी से निकल जाते हैं। इसके लिए आप एक से दो बार ट्राई कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: बड़े काम के हैं ENO के ये अद्भुत हैक्‍स

जूते को चमकाएं 

uses of coconut oil inside

जूते चमकाने के लिए भी आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपके पास ऐसे जूते हैं, जिसे आप कई दिनों से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं और वो वैसे ही किसी कोने में पड़ा है, जिस पर कुछ अधिक ही धूल-मिट्टी है, तो उस जूते को चमकाने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आप जूते से धूल को साफ कर लें और नारियल के तेल को डालकर ब्रश में पॉलिश कर लें। इससे जूता चमक उठेगा। इसी तरह लेदर की चीजे भी चमका सकती हैं।

लकड़ी के फर्नीचर का रखें ख्याल 

different uses of coconut oil inside

जी हां, अगर आपकी कोई पसंदीदा कुर्सी या टेबल है, जो डल नज़र आ रही है, तो उसे चमकाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप रुई में नारियल तेल को लगा लीजिये और आराम-आराम से कुर्सी और टेबल के सभी हिस्सों को पॉलिश कर दीजिये और कुछ देर ले लिए धूप में रख दीजिये। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि कुर्सी और टेबल चमक उठा है। इसी तरह आप अन्य लकड़ी के फर्नीचर को भी पॉलिश कर सकती हैं।

Recommended Video

ग्रीसिंग के लिए करें इस्तेमाल 

different uses of coconut oil inside

अगर घर में कोई स्क्रूव या नोट बोल्ट नहीं खुल रहा, तो आप नारियल के तेल की मदद से उसे आसानी से खोल सकती हैं। इसके लिए आप स्क्रूव या नोट बोल्ट पर तेल की कुछ बूंदें डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। थोड़ी देर बाद स्क्रूव या नोट बोल्ट आसानी से खुल जाएगी। अगर घर में कोई दरवाजे और खिड़कियां जाम हो जाती हैं, तो उसे ठीक करने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: हेयर कंडीशनर को सिर्फ बालों पर ही नहीं, ऐसे भी कर सकते हैं इस्तेमाल


अन्य कामों के लिए भी करें इस्तेमाल 

  • जंग हटाने के लिए भी नारियल तेल का इस्तेमाल किता जा सकता है।
  • च्विंगम को हटाने के लिए भी नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं आप।
  • हाथों से अंगूठी या चूड़ी निकालने के लिए इस तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।
Image Credit:(@images-prod.healthline.com,majesticglass.com.a)