आमतौर पर वैलेंटाइन डे सेलिब्रेशन बहुत आसान होता है क्योंकि अधिकतर लोग किसी फैंसी रेस्त्रां में जाते हैं और गुलाब, चॉकलेट, ज्वेलरी आदि खरीदकर एक फैंसी डेट प्लान कर सकते हैं, लेकिन कोविड-19 के दौरान ऐसा करना इतना आसान नहीं है। कई इलाकों में तो कोविड-19 के नए स्ट्रेन्स आ गए हैं और ये बहुत ही ज्यादा बड़ी समस्या बनकर सामने आए हैं। कई जगहों में तो दोबारा लॉकडाउन लगने की बात हो रही है ऐसे में वैलेंटाइन डे सेलिब्रेशन के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी। 

कोरोना वायरस के समय वही करना जो हम नॉर्मली करते आए हैं थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना है। तो क्यों न कुछ आसान टिप्स के बारे में सोचा जाए जो हमें बहुत ही अच्छे लग सकते हैं। 

क्या कर सकते हैं कोविड के दौरान वैलेंटाइन डे पर-

1. बेकिंग और होम एक्टिविटीज

क्या आपने कभी खुद से ही कुकीज बेक की हैं? अपने पार्टनर को बहुत ही अच्छा सर्प्राइज दिया जा सकता है जहां आप अपने हाथों से केक और कुकीज आदि बेक कर सकते हैं। बेकिंग करना नॉर्मल खाना बनाने से अलग है और आप इसे ग्रुप एक्टिविटी के तौर पर कर सकते हैं। 

cookies baking valentines day

इसके अलावा, आप होम एक्टिविटीज जैसे घर पर ही ट्रेजर हंट और डेट प्लान कर सकते हैं। आपका पूरा दिन घर पर ही फन एक्टिविटीज में निकल सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- Valentine's Day 2021: जानें क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, क्या है इसका इतिहास 

2. होम स्पा

आजकल कई सर्विसेज होम स्पा ऑफर करती हैं और आप बिना किसी के इंटरफियरेंस के भी होम स्पा प्लानिंग कर सकते हैं। आप कुछ शीट मास्क, स्नैक्स, मैग्जीन, अरोमा थेरेपी कैंडल, लाइट म्यूजिक, स्पा क्रीम आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

घर पर बहुत सारे फूलों से सजा कर अपना कमरा तैयार कर सकते हैं और बिलकुल बाहर के महंगे वाले स्पा का ट्रीटमेंट दे सकते हैं। अब ये तो बहुत ही अच्छा ट्रीटमेंट हुआ न। 

3. होम सिनेमा नाइट

अगर आप अपने पार्टनर के साथ बहुत ही रोमांटिक नाइट बितानी है तो फैंसी डिनर के साथ आप एक अच्छी फिल्म का मज़ा ले सकते हैं। गिफ्ट्स आदि तो आप पहले से तैयार कर सकते हैं और अपने पसंदीदा रेस्त्रां से घर पर खाना मंगवा कर आप घर पर मूवी नाइट का आनंद ले सकते हैं। 

movies night valentines day

आपको नेटफ्लिक्स, एमेजॉन, हॉटस्टार आदि ऑनलाइन मूवी स्ट्रीमिंग एप्स पर बहुत सारी अच्छी फिल्में मिल जाएंगी। 

क्या गिफ्ट दें कोविड-19 वैलेंटाइन डे के समय- 

कोविड के कारण कई सारी चीज़ें स्थिर हो गई हैं और इस दौरान हमें वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए थोड़ा क्रिएटिव होने की जरूरत है। तो क्यों न ऐसा कुछ किया जाए जिससे ये बेहतर हो।  

1. प्लांट्स हो सकते हैं सबसे बेस्ट

इस दौरान ये जरूरी है कि हम अपना प्यार दिखाने के साथ-साथ थोड़ी सी केयर भी दिखानी चाहिए और प्लांट्स अपनी फीलिंग्स बताने का सबसे अच्छा तरीका साबित हो सकते हैं। गुलाब से लेकर मोगरा तक खुश्बूदार फूलों वाले पौधे हों या फिर एयर प्यूरिफाई करने वाले प्लांट्स सब बहुत ही ज्यादा केयर दिखाते हैं।  

2. कस्टमाइज्ड वैलेंटाइन डे गिफ्ट

आप अपने पार्टनर को कस्टमाइज्ड गिफ्ट्स दे सकते हैं। फोटो फ्रेम से लेकर कीचेन और मिनिएचर स्टैचू तक ऐसा बहुत कुछ है जो वैलेंटाइन डे थीम पर बनवाया जा सकता है। अगर आपको किसी को इम्प्रेस करना है तो फेयरी टेल लाइट्स से कमरे को सजाकर फोटो मॉनटाज आदि का इंतज़ाम भी किया जा सकता है। ये साधारण सा तरीका सस्ता भी होगा और बहुत ज्यादा इम्प्रेसिव भी।  

personalised gifts valentines dat

3. ज्वेलरी

महिला हो या पुरुष दोनों के लिए रिंग्स, गले की चेन आदि बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है वैलेंटाइन डे गिफ्ट का। इन दिनों सोने-चांदी के दामों में थोड़ी गिरावट भी आई है और ये आपको बहुत ही अच्छा इनवेस्टमेंट और एक्सपेंसिव गिफ्ट के तौर पर लग सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने आप भी पहुंचें इन रोमांटिक जगहों पर  

Recommended Video

कोविड के दौरान वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करते समय क्या बिलकुल न करें- 

कोविंड के दौरान हम अपना वैलेंटाइन डे नॉर्मल तरीके से न ही मनाएं तो अच्छा होगा। कुछ खास चीज़ों का ध्यान रखें जिन्हें करना सही नहीं होगा। 

1. किसी रेस्त्रां में जाना 

भले ही कोई रेस्त्रां सारी सेफ्टी गाइडलाइन्स फॉलो कर रहा हो, लेकिन वैलेंटाइन डे जैसे इवेंट पर अक्सर लोग रेस्त्रां आदि में बहुत भीड़ लगा देते हैं। ये हर शहर में होता है और उस दिन बेहतर होगा कि आप घर पर ही खाना खाएं क्योंकि किसी रेस्त्रां में जाकर वेट करना या भीड़ के बीच में खाना इस दिन अच्छा नहीं लगेगा।  

crowded restaurants

2. वैलेंटाइन ट्रिप प्लान करना

देखिए वैलेंटाइन डे वीकएंड पर पड़ रहा है और हो सकता है कि आपका प्लान भी कहीं घूमने जाने का हो, लेकिन कोविड के दौरान ऐसे किसी नेशनल हॉलीडे पर बाहर जाना अच्छा नहीं हैं। यहां भी वही भीड़ वाला कारण है जो बहुत ही ज्यादा परेशानी में डाल सकता है।  

3. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करना

वैलेंटाइन डे वैसे भी ऐसा दिन है जहां आपको अपने पार्टनर के साथ रहना चाहिए और अगर आप कोई भी ऐसी एक्टिविटी प्लान करते हैं जहां पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न हो तो वो अच्छा नहीं साबित होगा। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने दिन को इसी तरह से सेट करें कि आप दोनों अकेले टाइम स्पेंड कर पाएं।  

ये पूरा समय आपके लिए बहुत खास हो सकता है और अपने पार्टनर को करीब लाने का मौका आपको मिल सकता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।