• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

एक ही एक्टर की मां और प्रेमिका का रोल अदा कर चुकी हैं यह अदाकाराएं

ऐसी कई बॉलीवुड एक्ट्रेस हैं, जो अलग-अलग फिल्मों में एक ही एक्टर की मां और प्रेमिका का रोल अदा कर चुकी हैं। जानिए इस लेख में। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -24 Jul 2022, 14:00 ISTUpdated -24 Jul 2022, 09:13 IST
Next
Article
bollywood actress role

किसी भी फिल्म की सफलता कई बातों पर निर्भर करती है। सिर्फ बेहतरीन कहानी के दम पर टिकट खिड़की पर दर्शक नहीं बुलाए जा सकते, बल्कि उस कहानी को कितनी सच्चाई के साथ परदे पर उतारा जाता है। यह भी उतना ही अहम् होता है। कहानी को सही और प्रभावी ढंग से पेश करने का सारा दारोमदार कलाकारों के कंधे पर होता है, इसलिए कोई भी निर्माता-निर्देशक फिल्म कास्टिंग के दौरान अतिरिक्त सतर्कता बरतना पसंद करते हैं।

फिल्म में हीरो-हीरोइन के अलावा अन्य कई किरदार भी होते हैं, जो कहानी को मजबूती देते हैं। कई फिल्मों में मां की भूमिका भी बेहद अहमियत रखती है। हालांकि, एक संयोग यह भी है कि ऐसी कई बॉलीवुड एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने परदे पर किसी हीरो की हीरोइन और मां दोनों का ही रोल अदा किया है।

इस लिस्ट में श्रीदेवी से लेकर शर्मिला टैगोर तक कई बेहतरीन अभिनेत्रियों के नाम शामिल हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बिग स्क्रीन पर एक ही कलाकार की मां और प्रेमिका के रूप में नजर आ चुकी हैं-

शर्मिला टैगोर

sharmila tagor

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है शर्मिला टैगोर का। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई रूढ़िवादिताओं को तोड़ा। लेकिन फिर भी वह स्क्रीन पर बॉलीवुड के महानायक और अपनी पीढ़ी के ’एंग्री यंग मैन’ कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन की मां और पत्नी दोनों की भूमिका निभा चुकी हैं। दोनों ने एक-दूसरे के साथ पति-पत्नी के रूप में केवल 2005 की फिल्म, विरुद्ध में जोड़ी बनाई थी।

इसे जरूर पढ़ें- जानें बॉलीवुड की 'सबसे अंडररेटेड' अभिनेत्रियों के बारे में

उस समय शर्मिला 61 साल की थीं और अमिताभ 63 साल के। हालांकि, इस फिल्म से कुछ साल पहले, वह दोनों 1982 की फिल्म देश प्रेमी में नजर आई थी। इस फिल्म में शर्मिला ने अमिताभ की मां की भूमिका निभाई थी। फिल्म में 38 वर्षीय शर्मिला टैगोर को 40 वर्षीय अमिताभ की बीमार मां के रूप में दिखाया गया था।

राखी गुलज़ार

 rakhi gulzar

राखी गुलजार और अमिताभ बच्चन ने एक साथ कई यादगार फिल्में दी हैं। 90 के दशक में, लोग इन दोनों को स्क्रीन पर देखना पसंद करते थे। साल 1976 की फिल्म कभी कभी में यह बतौर कपल नजर आए थे और दर्शकों ने इस जोड़ी को बहुत प्यार दिया था। राखी 29 साल की थीं और अमिताभ 34 साल के थे। 1982 की फिल्म शक्ति में भी अमिताभ और राखी साथ नजर आए थे, लेकिन इस बार एक प्रेमी के रूप में नहीं बल्कि एक मां के रूप में नजर आई थी।

Recommended Video

श्रीदेवी 

shridevi

श्रीदेवी को लोग पहली फीमेल सुपरस्टार के रूप में जानते हैं। अपने दौर में उनकी पॉपुलैरिटी मेल स्टार्स से भी अधिक हुआ करती थी और हर कोई उन्हें अपनी फिल्म में कास्ट करना चाहता था। श्रीदेवी ने साउथ के सुपरस्टार माने जाने वाले रजनीकांत के साथ भी काम किया है। दिवंगत श्रीदेवी ने 1989 की बॉलीवुड फिल्म चालबाज में रजनीकांत के साथ रोमांस किया था, उस समय रजनीकांत की उम्र 39 वर्ष थी, जबकि श्रीदेवी महज 26 वर्ष की थी। सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन इससे पहले भी यह दोनों स्टार एक साथ काम कर चुके थे। 1976 की फिल्म, मूंदरू मुदिचु में, एक 13 वर्षीय श्रीदेवी ने 26 वर्षीय रजनीकांत की सौतेली मां की भूमिका निभाई थी।

वहीदा रहमान

waheed rehmaan

वहीदा रहमान को लोग डांसिंग डिवा के रूप में जानते है। लेकिन वह भी बिग बी की मां और पत्नी के रूप में नजर आ चुकी हैं। उन्होंने कभी कभी फिल्म में अमिताभ बच्चन की पत्नी की भूमिका निभाई थी। लेकिन जब वह 40 साल की हो गई, तो वहीदा को मेन लीड हीरोइन के रूप में रोल मिलने बंद हो गए। इसलिए, उन्होंने त्रिशूल (1978), नमक हलाल (1982), और कुली (1993) जैसी फिल्मों में अमिताभ की मां की भूमिका निभाई थी।

इसे जरूर पढ़ें- Bollywood Actresses जिन्होंने करियर की पीक पर शादी कर सबको चौंका दिया 

तो आपने इनमें से किस-किस फिल्म को अब तक देखा है और आपको मां या प्रेमिका में से कौन सी भूमिका अधिक अच्छी लगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।