बॉलीवुड की 'मिस हवा हवाई' और लाखों दिलों की मल्लिका श्रीदेवी जब भी पर्दे पर दिखा करती थीं उनके फैन्स खुशी से झूम उठते थे। श्रीदेवी वो एकलौती एक्ट्रेस थीं जिन्हें सुपरस्टार का दर्जा मिला था और उन्हें लोग पॉपुलैरिटी के मामले में 'फीमेल अमिताभ बच्चन' कहने लगे थे। श्रीदेवी की जिंदगी पर पहले भी बहुत बातें कही और सुनी जा चुकी हैं पर इस टाइमलेस ब्यूटी की तारीफ जितनी की जाए उतनी कम ही लगती है। 

13 अगस्त को श्रीदेवी की बर्थ एनिवर्सरी है। इस मौके पर हम श्रीदेवी की जिंदगी से जुड़े कुछ अनोखे पहलू। इनमें से कुछ तो उनकी मौत के बाद ही मालूम हुए हैं। 

श्रीदेवी पर लिखी गई सत्यार्थ नायक की किताब 'Sridevi:The Eternal Goddess' में बहुत कुछ लिखा हुआ है जो इस बेमिसाल अदाकारा की शख्सियत के बारे में बताता है। 

श्रीदेवी बार-बार इस वजह से होती थीं बेहोश-

जिस किताब का जिक्र यहां हो रहा है उसमें श्रीदेवी की एक मेडिकल कंडीशन के बारे में भी कहा गया था। सत्यार्थ नायक की किताब के अनुसार पंकज पाराशर (जिस डायरेक्टर ने चालबाज़ बनाई थी) और सुपरस्टार नागार्जुन दोनों का ये कहना था कि श्रीदेवी लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान थीं। दोनों ने ही कहा था कि श्रीदेवी उनकी फिल्मों में काम करते समय बाथरूम में बेहोश हो जाती थीं। 

ऐसा ही दावा श्रीदेवी की भतीजी माहेश्वरी ने भी सत्यार्थ नायक से किया था। उन्होंने भी यही कहा था कि उन्होंने श्रीदेवी को बाथरूम में बेहोश देखा था और उनके चेहरे से खून निकल रहा था। 

sridevi and himmatwala facts

इसे जरूर पढ़ें- जब जितेंद्र से जुड़ा था श्रीदेवी का नाम, अफेयर की खबरों पर एक्ट्रेस ने दिया था ये रिएक्शन

जब ये किताब आई थी तब इसी बेहोश होने वाली परेशानी को ही श्रीदेवी की बाथरूम में डेथ से जोड़ा गया था। 

श्रीदेवी और इस सुपरस्टार की मौत में हैं कई समानताएं-

श्रीदेवी की मौत बाथटब में हुई थी और ऐसे ही कम उम्र में एक और सुपरस्टार की मौत हुई थी। अमेरिका की चर्चित सिंगिंग सेंसेशन विट्नी ह्यूस्टन की भी इसी तरह से 11 फरवरी 2012 में बाथटब में मौत हो गई थी। उस समय विट्नी 48 साल की ही थीं।  

हिम्मतवाला की सक्सेस से शुरू हुआ श्रीदेवी का 'बैड लक'- 

किताब 'Queen of Hearts' में श्रीदेवी के बारे में लिखा गया है कि एक्ट्रेस ने खुद कहा था कि तमिल ऑडियंस को उनका नेचुरल रूप पसंद था और हिंदी ऑडियंस को ग्लैमरस रूप अच्छा लगता था।  

'हिम्मतवाला' फिल्म की सफलता के बाद श्रीदेवी को टाइप कास्ट कर दिया गया और एक ही जैसे रोल मिलने लगे। 'सदमा' जैसी कैरेक्टर रोल प्ले करने वाली फिल्म ज्यादा हिट नहीं हुई, लेकिन उनके ग्लैमरस रोल्स काफी हिट होते थे। 

sridevi and facts

दुबई जाने से पहले बीमार थीं श्रीदेवी- 

इस बात का खुलासा श्रीदेवी की बचपन की दोस्त पिंकी रेड्डी ने किया था। रिपोर्ट्स की मानें तो पिंकी के मुताबिक श्रीदेवी दुबई जाने से पहले बीमार थीं और बुखार की वजह से एंटीबायोटिक्स के डोज ले रही थीं।  

sridevi shocking death

इसे जरूर पढ़ें- श्रीदेवी और जया प्रदा को साथ में क्यों बंद किया था उनके को-एक्टर्स जीतेंद्र और राजेश खन्ना ने, जानिए 

रेखा करती थीं श्रीदेवी के लिए डबिंग- 

दक्षिण भारत से होने के कारण श्रीदेवी की हिंदी उतनी अच्छी नहीं थी और शुरुआती दौर में रेखा ने श्रीदेवी की डबिंग की थी। श्रीदेवी की फिल्में 'चांदनी और आखिरी रास्ता' की डबिंग भी रेखा ने ही की थी। रेखा के अलावा पूर्व एक्ट्रेस नाज़ ने भी श्रीदेवी के लिए डबिंग की थी। 

 श्रीदेवी की जिंदगी की बहुत सी ऐसी बातें हैं जो उनके फैन्स के दिलों को छू जाएंगी। श्रीदेवी आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी शख्सियत हमेशा जिंदा रहेगी।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।