• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अर्श से फर्श पर आ गिरे ये बॉलीवुड सितारे, जिंदगी के आखिरी पड़ाव पर नहीं बची फूटी कौड़ी

बॉलीवुड किसी भी कलाकार की किस्मत को रातों रात बदल देता है। लेकिन कई बार किस्मत पलट जाती है और इन सितारों का सब कुछ खत्म हो जाता है।
author-profile
Published -31 Jul 2022, 14:00 ISTUpdated -30 Jul 2022, 19:40 IST
Next
Article
indian actors who died in poverty

बॉलीवुड नगरी मुंबई ने कई कलाकारों की जिंदगी बदल दी। इस इंडस्ट्री ने लाखों कलाकारों को सड़क से उठाकर स्टार बना दिया, तो वहीं कई सितारे चमक कर गुमनामी के अंधेरे में चले गए। 

आज हम बात करेंगे उन बॉलीवुड अदाकारों की, जिन्हें नाम, रुतबा और शोहरत सब कुछ मिला। लेकिन जिंदगी के आखिरी वक्त में ये सितारे अकेलेपन और गरीबी से जूझते रहे। तो आइए जानते हैं इन सितारों के बारे में जिनकी मौत बेहद बुरे हालातों में हुई- 

भगवान दादा

bollywood actors who died in poverty ()

अगर पुरानी फिल्मों के शौकीन हैं तो आप उस दौर के मशहूर डायरेक्टर ने मूक फिल्म ‘क्रिमिनल’ से अपने करियर की शुरुआत की। जिसके बाद उन्होंने अपने करियर में बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक फिल्में दीं। लेकिन जीवन के आखिरी वक्त में भगवान दादा बिल्कुल अकेले हो गए। कभी अपनी अमीरी के लिए मशहूर भगवान दादा उन दिनों बेहद गरीबी में जी रहे थे। 4 फरवरी साल 2002 को हार्ट अटैक आने से भगवान दादा का निधन हो गया। 

परवीन बॉबी 

parveen babi story

अपनी अदाओं और खूबसूरती के लिए जानी जाने वाली अदाकारा परवीन बाबी का जीवन बेहद फिल्मी रहा। एक दौर में बॉलीवुड की सबसे डिमांडिंग एक्ट्रेस रहीं परवीन बॉबी जिंदगी के आखिरी दिनों में साइकोलॉजिकल बीमारी से जूझ रहीं थी। बीमारी वो चलते वो अकेले ही रहती थीं। साल 2005 में परवीन बॉबी को उनके अपार्टमेंट में मृत पाया गाया। जांच के दौरान यह पाया गया की मौत से पहले परवीन के अकाउंट में एक भी रुपये नहीं थे।

इसे भी पढ़ें- कई भाषाओं का ज्ञान रखते हैं ये बॉलीवुड स्टार्स

भारत भूषण

bharat bhushan who died in poverty

एक्टर भारत भूषण ने अपने करियर में कालिदास, तानसेन, कबीर और मिर्जा गालिब जैसे कलाकारों के किरदारों को पर्दे पर निभाया। उन्हें उनकी एक्टिंग के लिए काफी पसंद किया गया। लेकिन भारत के करियर का डाउनफॉल तब आया जब उन्हें जुए की लत लगी। जिंदगी के आखिरी वक्त तक भारत हालात ऐसी हो गई कि घर चलाने के लिए उन्हें छोटो-मोटे रोल भी करने पड़े। उनके जीवन का आखिरी वक्त जूए की लत के दलदल और गरीबी में फंसा बीता। 

मीना कुमारी

actress who died in poverty

एक्ट्रेस मीना कुमारी लाखों दिलों की धड़कन थीं। केवल 6 साल की उम्र में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी, जिसके बाद उन्होंने एक के बाद एक कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया। दूर से मीना कुमारी की जिंदगी जितनी खूबसूरत लगती थी, पास से वो उतनी ही बिखरी और तबाह थी। मीना कुमारी को शराब की लत थी। इन लत ने उनका जीवन और रिश्ता दोनों ही बर्बाद कर दिया। माना जाता है कि कमाल अमरोही के साथ उनका रिश्ता खराब होने की वजह शराब ही थी। जिंदगी के आखिरी वक्त में मीना कुमारी के पास अपने इलाज के लिए भी पैसे नहीं बचे थे, जिस दौरान उनकी मौत भी हो गई।

इसे भी पढ़ें - अपने कॉन्ट्रोवर्शियल बयानों के चलते काफी सुर्खियों में रहे थे यह सेलेब्स

ए.के.हंगल 

celebs who died in poor condition

पुरानी फिल्मों में बूढ़े चाचा का रोल निभाने वाले एक्टर ए.के हंगल फिल्म शोले के कारण बेहद फेमस हुए थे। उनका डायलॉग ‘ इतना सन्नाटा क्यों है भाई?’  आज भी याद किया जाता है। बता दें कि जिंदगी के आखिरी वक्त में ए.के.हंगल का जीवन भी बेहद कष्टमय था। उनके पास खुद के इलाज के लिए भी पैसे नहीं बचे थे, तब एक्टर अमिताभ बच्चन ने उनके इलाज के लिए 20 लाख रुपये दिए थे। 

तो ये थे बॉलीवुड के वो एक्टर जो कभी शोहरत की जिंदगी जी रहे थे। लेकिन जीवन के आखिरी में इन सितारों के पास कुछ भी नहीं बचा। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही बॉलीवुड से जुड़ी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

image credit- instagram 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।