• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ये हैं उदयपुर के सस्ते और फेमस मार्केट, घूमने के साथ जमकर करें शॉपिंग

अगर आप भी उदयपुर में घूमने के लिए जा रहे हैं तो फिर इन मार्केट्स में आप जमकर शॉपिंग कर सकते हैं।
author-profile
Published -23 Jul 2022, 13:40 ISTUpdated -23 Jul 2022, 14:43 IST
Next
Article
best shopping markets in udaipur

राजस्थान के रेगिस्तान में मौजूद उदयपुर शहर भारत के प्रमुख और बेहतरीन पर्यटक स्थलों में से एक है। इस अद्भुत शहर में घूमने के लिए हर दिन हजारों देशी और विदेशी सैलानी पहुंचते रहते हैं। खासकर मानसून के समय इस शहर के मनोरम दृश्य को देखने के लिए कुछ अधिक ही सैलानी पहुंचते हैं। 

ऐसे में अगर आप भी उदयपुर घूमने के लिए जा रहे हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको उदयपुर में मौजूद कुछ सस्ते और फेमस मार्केट के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप जमकर शॉपिंग कर सकते हैं और उदयपुर यात्रा को जिंदगी भर समेटकर अपने पास रख सकते हैं। आइए इन मार्केट्स के बारे में जानते हैं।

हाथीपोल बाज़ार 

hathipole market udaipur

उदयपुर में स्थित हाथीपोल बाज़ार एक लोकप्रिय और प्राचीन बाज़ार है। कहा जाता है कि जो भी घूमने के लिए उदयपुर में पहुचंता है वो यहां से शॉपिंग करता ही करता है। इस बाज़ार में मिलने वाली सबसे फेमस चीज हस्तशिल्प, मोजादिस या जूती और हवादार बुटीक जैसी कई चीजों की शॉपिंग कर सकते हैं। इसके अलावा घर को सजाने के लिए हैंडमेड सामान भी खरीद सकते हैं।

  • एड्रेस-हाथीपोल रोड, पुराना शहर, सिलावटवारी, उदयपुर 
  • समय-सुबह 10 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक 

बड़ा बाज़ार 

bada bazaar udaipur

बड़ा बाज़ार पर्यटकों के लिए उदयपुर में शॉपिंग करने के लिए एक अच्छी जगह है। यहां अमूमन सैलानियों की भीड़ रहती हैं। इस मार्केट में आप राजस्थानी फुटवियर, राजस्थानी कपड़े, राजस्थानी आभूषण आदि सामान बहुत कम दाम में खरीद सकते हैं। कहा जाता इस इस मार्केट में लगभग 100 रुपये से लेकर 200 रुपये के अंदर एक से एक बेहतरीन चमड़े के बैग, जूते, चप्पल या सैंडल मिल जाते हैं। (भारत के सबसे सस्ते मार्केट)

  • पता-जी एन पी लेस (गिरधर दास नाथू लाल पारिख) पुराना शहर, बड़ा बाजार, उदयपुर- 313001

चेतक सर्कल बाज़ार 

chetak circle udaipur

उदयपुर में मौजूद चेतक सर्कल एक फेमस बाज़ार है। यह मार्केट सुंदर पारंपरिक आभूषण, ग्रीटिंग्स कार्ड, हाथ से पेंट किए गए आभूषण और बक्से, लालटेन, पीतल के बर्तन और प्रसिद्ध रंगीन राजस्थानी कठपुतली के लिए समूचे राजस्थान में प्रसिद्ध है। कहा जाता है यह मार्केट लगभग हज़ार से अधिक तरीके से निर्मित कठपुतलियों के प्रसिद्ध है। इसके अलावा राजस्थानी बेडशीट, राजस्थानी चादर आदि चीजों के लिए फेमस है। (स्ट्रीट शॉपिंग के लिए वाराणसी के मार्केट्स)

  • पता-चेतक सर्कल, उदयपुर-313001

इन मार्केट में भी पहुंचें 

udaipur famous market for shopping

हाथीपोल बाज़ार, बड़ा बाज़ार और चेतक सर्कल बाज़ार के अलावा उदयपुर में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप सस्ते में शॉपिंग कर सकते हैं। इसके लिए आप मोचीवाड़ा बाजार, घंटाघर, बापू बाजार, मालदास स्ट्रीट और जगदीश मंदिर स्ट्रीट जैसी जगहों पर शॉपिंग करने के लिए जा सकते हैं। इन जगहों पर आप आभूषण, राजस्थानी कपड़े और घर की सजावट के लिए भी सामान बहुत कम कीमत में खरीद सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@udaipurian,thrillophilia)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।