• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

स्ट्रीट शॉपिंग के लिए वाराणसी की मार्केट्स को करें एक्सप्लोर

अगर आप सस्ते दामों में शॉपिंग करना चाहती हैं, तो वाराणसी की इन फेमस स्ट्रीट मार्केट्स से खरीदारी जरूर करें।
author-profile
Published -21 Jun 2022, 20:21 ISTUpdated -21 Jun 2022, 20:32 IST
Next
Article
Varanasi street market

उत्तर प्रदेश का शहर वाराणसी अपनी खूबसूरत गलियों के लिए जाना जाता है। शहर की इन गलियों में भारत की खूबसूरत और संस्कृति देखने को मिलती है। इन रौनक भरी गलियों के बीच कई ऐसी मार्केट ऐसे में अगर आप किफायती दामों में खरीदारी करना चाहती हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल होगा।

अगर आप कभी वाराणसी घूमने के लिए जाती हैं, तो वहां की इन स्ट्रीट मार्केट्स को एक्सप्लोर करना न भूलें। तो देर किस बात की आइए जानते हैं इन मार्केट्स के बारे में-

विश्वनाथ गली-

street shopping places in varanasi

काशी विश्वनाथ भगवान शिव के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। मंदिर के आसपास की गलियों में कई दुकानें हैं। जहां से आप शॉपिंग कर सकती हैं। अगर आप धार्मिक और आध्यात्मिक चीजों की शॉपिंग करना चाहती हैं, तो आपके लिए यह मार्केट सबसे बेस्ट है। यहां से आप किताबें, रुद्राक्ष माला और पूजा-पाठ से जुड़े सामान की शॉपिंग कर सकती हैं। यहां पर आपको मोल भाव करना पड़ेगा, ऐसे में आप किसी लोकलाइड को खरीदारी करने के लिए जा सकती हैं।

गोदौलिया मार्केट-

Street Shopping Location In Varanasi

महेशपुर में स्थित इस मार्केट को सबसे बड़ा कपड़ा बाजार माना जाता है। यह मार्केट वाराणसी(वाराणसी में घूमने की जगहें) रेलवे स्टेशन से 10 मिनट की दूरी पर स्थित है। ऐसे में अगर आपको साड़ी की खरीदारी करनी है, तो यह मार्केट आपके लिए बेस्ट है। साड़ी के अलावा आप यहां से सिल्क और जरी वर्क के कपड़ों की खरीदारी भी कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- बेहद सस्ता है दिल्ली का मिनी सरोजनी नगर मार्केट, 100 रुपये में मिल जाएगी फैंसी ड्रेस

ठठेरी बाजार-

अगर आप वाराणसी से यादगार सामान लेकर जाना चाहती हैं। तो ऐसे में आप अपने साथ धार्मिक मूर्तियां लेकर जा सकती हैं। इस मार्केट से आप भगवान की कॉपर और मेटल से बनी प्रतिमा की खरीदारी कर सकती हैं। इसके अलावा यहां पर खूबसूरत साड़ियां आपको किफायती रेंज में मिल जाएंगी। वाराणसी की यह मार्केट अपनी मिनाकारी डिजाइन के लिए काफी फेमस है, ऐसे में आप यहां से साड़ियों की शॉपिंग भी कर सकती हैं।

गोलघर मार्केट-

Cheapest Market In Varanasi

वाराणसी की इस मार्केट में आपको गिफ्ट और डेकोरेशन से जुड़े बेहतरीन सामान बेहद किफायती दामों में मिलती हैं। इसके साथ ही आप इस मार्केट से फुटवियर और कपड़ों की खरीदारी भी कर सकती हैं। यहां पर आप सुबह 10 बजे से लेकर 8:30  तक शॉपिंग कर सकती हैं।

 इसे भी पढ़ें- सरोजिनी मार्केट में 300 से लेकर 500 रुपये तक मिल जाएंगे 'Zara-H&M' के कपड़े

राजन सिल्क मार्केट-

Market In Varanasi

राजन सिल्क मार्केट अपनी बनारसी साड़ियों के लिए बेहद फेमस हैं। ऐसे में अगर आप अगर आप साड़ी की शॉपिंग करना चाहती हैं। तो इस स्ट्रीट मार्केट को एक्सप्लोर सकती हैं। यह एक होलसेल मार्केट भी है, जहां पर आप थोक में शॉपिंग कर सकती हैं।

चौक अर्बन हाट-

अगर आप हैंडलूम प्रोडक्ट की खरीदारी करना चाहती हैं, तो चौक आपके लिए एक शॉपिंग डेस्टिनेशन है। यहां से आप हैंडीक्राफ्ट और सांस्कृतिक चीजें खरीद सकती हैं। सितंबर से नवंबर के दौरान सरकार द्वारा यहां पर कई तरह के बाजार लगाए जाते हैं, जहां पर खूबसूरत हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स मिलते हैं।

तो ये थी वाराणसी में खरीदारी के लिए बेहतरीन स्ट्रीट शॉपिंग डेस्टिनेशन, आपको यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।