Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    रैपिंग पेपर नहीं है तो गिफ्ट को ऐसे भी किया जा सकता है रैप

    अगर आप किसी को गिफ्ट देना चाहती हैं लेकिन आपके पास रैपिंग पेपर नहीं है तो आप इन चीजों का इस्तेमाल करें।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-05,09:26 IST
    Next
    Article
    wrapping papers

    किसी को भी खुश करने के लिए हम अक्सर गिफ्ट का सहारा लेते हैं। चाहे बर्थडे हो या एनिवर्सरी या फिर मैरिज फंक्शन, गिफ्ट देने की परंपरा काफी पुरानी है। इतना ही नही, गिफ्ट को भी हम रैप करके देते हैं, ताकि वह देखने में अच्छा लगे। यही कारण है कि आजकल मार्केट में बेहद कलरफुल रैपिंग पेपर अवेलेबल हैं और लोग इन्हें खरीदते भी हैं।

    लेकिन अगर आपके पास रैपिंग पेपर खत्म हो गया है और आप नया रैपिंग पेपर नहीं खरीदना चाहती हैं तो ऐसे में आप कई अन्य ऑप्शन्स पर भी विचार कर सकती है। यह जरूरी नहीं है कि हर बार गिफ्ट रैप करने के लिए आप मार्केट जाकर रैपिंग पेपर लेकर आएं। हम सभी के घर में ऐसी कई आइटम्स मौजूद होती हैं जो एक बेहतरीन गिफ्ट रैपिंग ऑप्शन साबित हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में-

    बास्केट की लें मदद

    बास्केट में गिफ्ट रखकर देना यकीनन एक बेहद ही क्लासी ऑप्शन है। अक्सर लोग गिफ्ट खोलते समय रैपिंग पेपर को फाड़ देते हैं और फिर वह यूं ही डस्टबिन में चला जाता है। लेकिन अगर आप बास्केट का इस्तेमाल करती हैं तो इससे वह बास्केट भी आपके करीबी के काम आएगा। आजकल मार्केट में कई अलग-अलग शेप व साइज की खूबसूरत बास्केट मार्केट में अवेलेबल हैं, जिन्हें आप आसानी से अपनी जरूरत के अनुसार खरीद सकती हैं।

    वॉलपेपर का करें इस्तेमाल

    Reuses ideas of wallpaper

    अगर आपने घर में वॉलपेपर लगवाया है और उसका थोड़ा टुकड़ा आपके पास ऐसे ही बचा हुआ रखा है तो अब आप इसे गिफ्ट रैप करने में इस्तेमाल करें। वॉलपेपर ना केवल बेहद कलरफुल होते हैं, बल्कि इन पर बने हुए तरह-तरह के डिजाइन काफी अच्छे लगते हैं। आप इन वॉलपेपर से अपने गिफ्ट की शोभा और भी ज्यादा बढ़ा सकती हैं।(वॉलपेपर के बचे हुए टुकडों को फेंकने की जगह ऐसे करें इस्तेमाल)

    अखबार को करें रियूजReuses of newspaper

    अक्सर हम अखबार पढ़ने के बाद उसे यूं ही रद्दी में फेंक देते हैं। जबकि यह वास्तव में बेहद काम की चीज है। अगर आप किफायती तरीके से गिफ्ट को रैप करना चाहती हैं तो ऐसे में अखबार का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपके गिफ्ट को एक यूनिक लुक देते हैं। आप अखबार से गिफ्ट रैप करने के बाद उसे एक कलरफुल धागे से बांध दें, ताकि वह देखने में और भी ज्यादा अच्छा लगे।

    इसे भी पढ़ें-सिर्फ सजाने के लिए ही नहीं इन तरीकों से भी किया जा सकता है गुब्बारों का इस्तेमाल

    ग्लास के जार

    अगर आपके घर में गिलास के जार अवेलेबल हैं, तो वे भी एक बेहतरीन गिफ्ट कंटेनर साबित हो सकते हैं। आप ग्लास जार में अपना गिफ्ट रखकर उस पर थोड़ा ग्लिटर स्प्रिंकल कर सकती हैं। इसके अलावा, अगर आप चाहें तो ग्लास के जार को पेंट भी किया जा सकता है, जिससे यह देखने में और भी अधिक खूबसूरत लगे।(बेकार पड़ी पुरानी चीजों का करें ऐसे इस्तेमाल)

    पेपर ग्रॉसरी बैग

    Hacks of paper grocery bags

    जब से प्लास्टिक की थैली बैन हुई है, मार्केट में ग्रॉसरी शॉप पर ब्राउन कलर के पेपर बैग मिलने लगे हैं। लोग अक्सर अपना सामान कैरी करने के लिए इन्हें इस्तेमाल करते हैं, लेकिन बाद में इन्हें फेंक देते हैं। जबकि अगर आप चाहें तो इन्हें मनचाहे आकार में काटकर फिर उससे अपना गिफ्ट भी रैप कर सकती हैं।(पेपर बैग को इन पांच अमेजिंग तरीकों से करें इस्तेमाल) 

    इसे भी पढ़ें-छोटे-मोटे वेस्ट मटेरियल को फेंके नहीं, घर में ऐसे करें यूज

    बचे हुए कपड़े के टुकड़े

    अगर आपको सिलाई का शौक है तो यकीनन आपके घर में फैब्रिक स्कैप अवश्य अवेलेबल होंगे। अमूमन कपड़ों के इन बचे हुए टुकड़ों को लोग बेकार समझते हैं, जबकि इनकी मदद से गिफ्ट को आसानी से रैप किया जा सकता है। आप इससे गिफ्ट रैप करने के बाद रिबन के पीस की मदद से उसे बांधें।

    तो अब आप भी इन चीजों की मदद से गिफ्ट रैप करें और उसे एक यूनिक लुक दें। साथ ही, इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।