हर महिला चाहती है कि उसका घर सबसे अलग व सुंदर नजर आए। जब घर करीने से सजा होता है तो ना केवल आने वाले मेहमानों को, बल्कि घर में रहने वाले सदस्यों को भी काफी अच्छा लगता है। यूं तो घर को सजाने के लिए आपको कई तरह के डेकोरेटिव आइटम्स आपको मार्केट में बेहद आसानी से मिल जाएंगे। लेकिन इन डेकोरेटिव आइटम्स से घर सजाने के बाद भी आपको उस अपनेपन का अहसास नहीं होता, जो वास्तव में होना चाहिए।

कोई भी मकान घर केवल तभी बन सकता है, जब आप उसे अपने हाथों से सजाएं। ऐसा करने से घर की सजावट में एक पर्सनल टच आता है, जिससे आपको भी काफी अच्छा लगता है। अगर आप अपने हाथों से अपने आशियाने को सजाना चाहती हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप घर की ही पुरानी कुछ चीजों को रियूज करें और अपने घर को एक न्यू लुक दें। इस तरह पुरानी चीजों के रूप में कबाड़ भी आसानी से हट जाएगा। वहीं दूसरी ओर, आपके घर का रंग-रूप भी बदल जाएगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ पुरानी आइटम्स को होम डेकोर में शामिल करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज शेयर कर रहे हैं-

पुरानी क्रॉकरी को बनाएं प्लांटर

आजकल घरों की सजावट में ग्रीनरी को अधिक प्राथमिकता दी जाती है। तो ऐसे में आप भी अपने घर को थोड़ा हरा-भरा बनाएं। अगर आपके घर में स्पेस का प्रॉब्लम है तो ऐसे में आप पुरानी क्रॉकरी जैसे कप आदि का ही दोबारा इस्तेमाल बतौर प्लांटर करें। इस तरह आप आप अपने बेडरूम से लेकन किचन तक में कुछ प्लांट्स आसानी से लगा सकती हैं और अपने घर को अधिक जीवंत बना सकती हैं।

विंडो को बनाएं फ्रेम

window frame

अगर आपके पास स्मॉल या मीडियम साइज के विंडो हैं, जो अब किसी काम नहीं आ रहे हैं तो आप उसे बतौर फैब्रिक या पेंटिंग को फ्रेम करने के लिए इस्तेमाल करें। यह आपके  आर्ट वर्क के लुक को और भी ज्यादा एन्हॉन्स करेगा, जिससे आपके घर का वह एरिया बेहद ही स्टाइलिश नजर आएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-माइक्रोवेव के इन शानदार Uses के बारे में नहीं जानती होंगी आप!

पुरानी सीढ़ी को बुकशेल्फ में करें तब्दील

bookshelf

अगर आपके घर में पुरानी लकड़ी की सीढ़ी है और आप उसे एक अलग तरह से यूज करना चाहती हैं तो उसकी मदद से घर में एक बुकशेल्फ बनाएं। आप पहले सीढ़ी को पेंट करें और उसे अपने घर की दीवार पर सेट करें। इसके बाद, आप इसे बतौर बुकशेल्फ यूज करें। घर में इस तरह बनी हुई बुकशेल्फ आपके घर की शोभा बढ़ाएगी।

Recommended Video

ओल्ड ज्वैलरी से बनाएं वॉल आर्ट

Wall art

यह भी घर सजाने का एक बेहद अच्छा आईडिया है। अगर आपके पाए ऐसे ईयररिंग्स हैं, जिनका एक पेयर खो गया है या फिर आप कुछ नेकपीस को अब कैरी नहीं करती हैं तो ऐसे में आप उसकी मदद से एक वॉल आर्ट तैयार कर सकती हैं। आप इसे अपने बेडरूम या लिविंग रूम की दीवार पर हैंग करें। यह आपके घर के पूरे लुक को एक ट्विस्ट देगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-छोटे होने के बाद क्रेयॉन्स इस्तेमाल नहीं करता बच्चा तो ऐसे करें उसे रियूज

तैयार करें डेकोरेटिव पीस

peas

घर में ऐसी कई चीजें होती हैं, जो वास्तव में किसी काम की नहीं लगती हैं, लेकिन उसकी मदद से आप एक डेकोरेटिव पीस तैयार कर सकती हैं। मसलन, पुरानी प्लास्टिक की बोतलों से लेकर रिबन, स्टोन्स व अखबार आदि की मदद से एक बेहतरीन डेकोरेटिव आइटम तैयार किया जा सकता है। हालांकि, यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। उदाहरण के तौर पर, पुराने अखबार एक बेहद खूबसूरत वॉल हैंगिंग बन सकते हैं। इसी तरह, पुराने टॉयलेट पेपर रोल्स को भी सजाकर आप अपनी टेबल को एक यूनिक टच दे सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)