हिंदू धर्म में कई तीज-त्‍यौहार मनाए जाते हैं और उनमें से एक है बसंत पंचमी का त्‍यौहार। यह त्‍यौहार कई मायनों में महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि इस त्‍यौहार के साथ ही एक नए मौसम 'पतझड़' की शुरुआत होती है और साथ ही इस त्‍यौहार को ज्ञान की देवी मां सरस्‍वती की पूजा करके मनाया जाता है। बसंत पंचमी का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है और इस दौरान सभी अपने नए कार्यों की शुरुआत करने के बारे में सोचते हैं। 

विद्यार्थियों, व्‍यापारियों और नौकरीपेशा जातकों के लिए यह दिन बेहद खास होता है और राशि अनुसार सभी पर बसंत पंचमी के दिन का अलग-अलग प्रभाव भी पड़ता है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि इस वर्ष बसंत पंचमी का त्‍यौहार आपकी राशि पर क्‍या प्रभाव डालने वाला है तो आपको उज्‍जैन के पंडित एवं जयोतिषाचार्य मनीष शर्मा द्वारा बताया गया यह राशिफल जरूर पढ़ना चाहिए।   

Basant Panchami   mesh  new

मेष 

अगर आप बहुत समय से हाइअर एजुकेशन के लिए विदेश जाने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह समय आपके लिए अच्‍छा है। आपको न केवल आगे की पढ़ाई पूरी करने का मौका मिलेगा बल्कि आप विदेश में ही नौकरी करने का विचार भी बना सकते हैं। अगर आप हाइअर एजुकेशन के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपको वह भी आसानी से मिल जाएगा। 

वृष 

किसी प्रतियोगिता में भाग लेने वाले हैं तो आप बसंत पंचमी के दिन नया कलम खरीदें और हल्‍दी-चावल से उसका तिलक करें। इस कलम का इस्‍तेमाल तब करें जब आप प्रतियोगिता में हिस्‍सा लें। इससे आपको सफलता मिल सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: Valentine Day Love Horoscope : जानें वर्ष 2021 का वैलेंटाइन डे आपके लिए रहेगा कैसा

Basant Panchami   kark new

मिथुन 

बसंत पंचमी के दिन मिथुन राशि के जातक 'ॐ ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं सरस्वत्यै नमः' मंत्र का 108 बार जाप करें। ऐसा करने से विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा और उन्‍हें अच्‍छे अंक भी प्राप्‍त होंगे। 

कर्क

कर्क राशि के जातकों को बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्‍वती को केसर डाल कर चावल की खीर प्रसाद में चढ़ानी चाहिए। खासतौर पर जो लोग संगीत और कला के क्षेत्र से जुड़े हैं उन्‍हें बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्‍वती का पूजन जरूर करना चाहिए। 

Basant Panchami   leo new

सिंह 

अगर आपका पढ़ाई में कम मन लगता है या फिर आपका मन पढ़ाई से भटक जाता है तो एकाग्रता बढ़ाने के लिए आपको बसंत पंचमी के दिन सरस्‍वती वंदना गानी चाहिए और देवी सरस्‍वती पर चढ़ा एक फूल अपनी किसी किताब के मध्‍य में रख लेना चाहिए। 

कन्‍या 

कन्‍या राशि के विद्यार्थी बहुत मेहनती होते हैं, मगर वह उतने अंक प्राप्‍त नहीं कर पाते हैं, जितने की उन्‍हें उम्‍मीद होती है। ऐसे में आपको अपने स्‍टडी रूम को व्‍यवस्थित रखना चाहिए और रोज सुबह शाम देवी सरस्‍वती की पूजा करनी चाहिए। साथ ही बसंत पंचमी के दिन आपको गरीब बच्‍चों को पढ़ाई-लिखाई का सामान बांटना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: Love And Marriage Horoscope 2021: पंडित जी से जानें इस वर्ष कैसा बीतेगा आपका प्रेम एंव वैवाहिक जीवन

Basant Panchami   tula new

तुला 

अगर आपके बच्‍चे का उच्‍चारण साफ नहीं है तो उसे सोने की सुई में शहद लगा कर चटाएं। साथ ही बच्‍चे को लाल कलम से अपनी हर किताब पर 'जय मां सरस्‍वती' लिखने के लिए कहें। इसके साथ ही बच्‍चे से किसी ब्राह्मण को सफेद कपड़ा दान करवाएं। 

वृश्चिक 

बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्‍वती को पीले रंग का फूल चढ़ाएं और नए कलम एवं किताब की पूजा करें और उस पर हल्‍दी-चावल लगाएं। हो सके तो बसंत पंचमी के दिन गरीबों में खीर या बूंदी के लड्डू बाटें और किसी कन्‍या को सफेद रंग के वस्‍त्र दान करें। 

Basant Panchami   dhanu new

धनु 

धनु राशि के जातकों और खासतौर पर विद्यार्थियों को बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती को पीले रंग की मिठाई का प्रसाद चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी निर्णय लेने की क्षमता बढ़ती है। इतना ही नहीं यदि आप उच्च शिक्षा लेना चाहते हैं तो उसमें भी सफल होंगे। 

मकर 

मकर राशि के विद्यार्थियों को बसंत पंचमी के दिन गरीबों में सफेद रंग का अनाज दान में बंटवाना चाहिए। यह उनके लिए शुभ साबित हो सकता है। ऐसा करने से मां सरस्वती आपके बुद्धिबल को बढ़ाती हैं। 

Basant Panchami   meen new

कुंभ 

बसंत पंचमी के त्‍यौहार पर कुंभ राशि के विद्यार्थियों को मां सरस्‍वती की कृपा प्राप्‍त करने के लिए अध्‍ययन जरूर करना चाहिए। साथ ही आपको गरीब बच्‍चों में अध्‍ययन सामग्री भी जरूर से बंटवानी चाहिए। ऐसा करने से आपका आत्‍मविश्‍वास (आत्‍मविश्वास बढ़ाने के लिए योगा) और एकाग्रता दोनों बढ़ती है।

Recommended Video

मीन 

मीन राशि के जातकों को बसंत पंचमी के त्‍यौहार पर नई कलम खरीदनी चाहिए और उसकी पूजा करनी चाहिए। इस कलम का इस्‍तेमाल विद्यार्थी अपनी पढ़ाई- लिखाई में कर सकते हैं और व्‍यापारी एवं नौकरीपेशा लोग अपने काम-काज में इस पेन को यूज करें। इससे आपको तरक्‍की प्राप्‍त होगी। साथ ही किसी कन्‍या को  पीले रंग के वस्त्र दान करें।

राशिफल, वास्‍तु , हिंदू तीज-त्‍योहार, व्रत-पूजा और धर्म से जुड़ी रोचक बातें जानने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।