Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Basant Panchami 2023: परीक्षा में सफलता के लिए बसंत पंचमी के दिन जरूर करें ये उपाय

    यदि बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता है या फिर मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिल पाती है तो बसंत पंचमी के दिन कुछ विशेष उपाय उनकी बुद्धि को कुशाग्र करने मे...
    author-profile
    Updated at - 2023-01-17,18:01 IST
    Next
    Article
    basant panchami  astro remedies for student

    बसंत पंचमी का त्यौहार पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। माघ मास की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी के नाम से जाना जाता है। शास्त्रों में इस बात का उल्लेख है कि इस दिन माता सरस्वती का अवतरण हुआ था। इसी दिन माता वीणा, हाथों में पुस्तकें और हाथों में माला और साथ ही साथ वर मुद्रा में श्वेत कमल पर विराजमान हो कर प्रकट हुई थीं।

    इसी वजह से इस दिन पूरी श्रद्धा भाव से माता सरस्वती का पूजन किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि जो भक्त इस दिन पूजन पूरे विधि -विधान के साथ करते हैं उनकी समस्त मनोकामनाओं की पूर्ति होती है और उन्हें ज्ञान का आशीष मिलता है।

    इस साल बसंत पंचमी 26 जनवरी को मनाई जाएगी। यह दिन मुख्य रूप से यह पर छात्रों के लिए फलदायी माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि इस दिन छात्र और छात्राएं यदि सरस्वती माता का पूजन और कुछ विशेष ज्योतिष उपाय आजमाती हैं तो उन्हें ज्ञान का आशीष मिलने के साथ परीक्षाओं में सफलता मिलती है।

    आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया जी से जानें कि बसंत पंचमी में किए गए कौन से उपाय आपको परीक्षा में सफलता दिलाने के साथ भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं। 

    माता सरस्वती का पूजन करें 

    goddess saraswati puja

    बसंत पंचमी के दिन (बसंत पंचमी के दिन न करें ये गलतियां) विशेष रूप से माता सरस्वती का पूजन करें। पूजन के समय शुभ मुहूर्त का ध्यान जरूर दें। इस दिन पूजन के समय आप पीले वस्त्र धारण करें और पीले फूल चढ़ाएं। यदि आप श्रद्धा पूर्वक पूजन करेंगे तो आपको ज्ञान का आशीष मिलेगा और जीवन में सफलता के योग बनेंगे। पूजन के साथ मां सरस्वती की हल्दी, केसर, पीले फूल, पीली मिठाई का भोग लगाकर माता का ध्यान करें। 

    किताबों का करें दान 

    donate books and pencils

    अगर किसी छात्र की पढाई ठीक से नहीं चल रही है तो बसंत पंचमी के दिन गरीब बच्चों को किताबों का दान करें। किताबों के साथ बच्चों को पेंसिल और किताबें भी दान में दें। इस दिन आप बच्चों को कुछ ज्ञान की बातें बताएं और उन्हें पढ़ाई के लिए प्रेरित करें। पढ़ाई में कमजोर बच्चों को बसंत पंचमी के दिन  अपने हाथ से कोई वेद शास्त्र किसी पुरोहित को दान में देना चाहिए। इससे उन्हें विशेष लाभ मिलेगा।  

    इसे जरूर पढ़ें: Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी की तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व जानें

    Recommended Video


    कलम की करें पूजा 

    अगर आप जल्द ही किसी लेखन प्रतियोगिता में भाग लेने वाले हैं या कोई प्रतियोगी परीक्षा देने वाले हैं तो इस दिन आपको एक कलम लेकर उस पर हल्दी, चावल का टीका लगाकर कलम की पूजा करनी चाहिए और बाद में उसी कलम से पेपर लिखना चाहिए। यदि आप इसी कलम का इस्तेमाल परीक्षा में कर सकते हैं तो ये आपके लिए लाभकारी होगा और प्रगति के स्रोत खोलने में मदद करेगा। 

    इस मन्त्र का करें जाप 

    mantra jaap in basant panchami

    यदि आप बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती के कुछ विशेष मन्त्रों का जाप करेंगे तो आपको लाभ होगा। इस दिन देवी सरस्वती के मूल मंत्र ॐ ऐं सरस्वत्यै नमः का जाप करने से बुद्धि तेज होती है। इस दिन माता के मंत्रों के जाप से बुद्धि और ज्ञान का आशीष मिलता है।

    बसंत पंचमी के दिन सभी स्कूल-कॉलेजों में मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की जाती है। अगर आपको उच्चतम शिक्षा लेने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आपको मां सरस्वती के  'ऊं ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं सरस्वत्यै नमः मंत्र का एक माला यानि 108 बार जाप करें। इस मंत्र जाप के साथ ही आपको विद्या यंत्र भी धारण करना चाहिए। 

    इसे जरूर पढ़ें: Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के शुभ मौके पर अपने प्रियजनों को भेजें ये शुभकामनाएं और बधाई संदेश

    किताबों की करें पूजा 

    छात्रों को बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती के साथ किताबों की पूजा करने की सलाह भी दी जाती है। ज्योतिष में ऐसी मान्यता है कि इस दिन यदि कोई छात्र अपनी पुस्तकों की पूजा करता है तो उसका विशेष लाभ मिलता है और उसे बुद्धि और ज्ञान का आशीष मिलता है। 

    यदि स्टूडेंट्स यहां बताए गए आसान उपायों को आजमाएंगे तो उन्हें परीक्षा में सफलता मिलने के साथ तीव्र बुद्धि का आशीष भी मिलता है। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें।

    images: freepik.com 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।