दिवाली का त्‍यौहार आने से पहले ही हर घर में सफाई का दौर शुरू हो जाता है। पुरानी चीजों को घर के बाहर निकालना और नई चीजों को घर लाना हर कोई करता है। मगर, कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्‍हें हर बार बदला नहीं जा सकता है। ऐसे में उनकी डीप क्‍लीनिंग करना और भी जरूरी हो जाता है। 

वैसे तो बाजार में आपको बहुत सारे क्‍लीनिंग प्रोडक्‍ट्स मिलेंगे, जिनकी कीमत भी ज्‍यादा होगी और 100% सफाई का दावा करने के बाद भी उनका प्रभाव उतना अच्‍छा नहीं होगा, जितना अच्‍छा घरेलू चीजों से साफ-सफाई करने का होता है। बेकिंग सोडा भी ऐसा ही एक क्‍लीनिंग एजेंट है। खाने में इस्‍तेमाल होने के साथ-साथ बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल घर की साफ-साफी में भी किया जा सकता है। चलिए हम आपको बताते हैं कैसे- 

इसे जरूर पढ़ें: Home Cleaning Tips: फेस्टिवल आने से पहले 'नींबू' से इस तरह चमकाएं अपना घर

baking soda uses in cleaning

किचन के सिंक की सफाई 

सिंक में गंदे बर्तनों को साफ किया जाता है, जिससे बर्तनों में चिपका घी-तेल सिंक में जम जाता है। कई बार साधारण साबुन की धुलाई से सिंक पूरी तरह से साफ नहीं हो पाता है। ऐसे में बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिला कर अगर आप सिंक की सफाई करती हैं तो उसमें नई जैसी चमक आ जाती है। 

कार्पेट की सफाई 

आप बेकिंग सोडा की मदद से कार्पेट की सफाई भी कर सकती हैं। कार्पेट पर जमी धूल-मिट्टी को तो आसानी से निकाला जा सकता है, मगर डिटर्जेंट से कार्पेट को साफ करने पर उसकी चमक गायब हो जाती है। ऐसे में कार्पेट को नया जैसे चमकाने के लिए डिटर्जेंट की जगह उस पर बेकिंग सोडा छिड़क दें 30 मिनट बाद कार्पेट को स्‍क्रब करें और पानी से साफ करके सुखा लें। 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Tips: टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार से जानें किचन को कैसे रखा जा सकता है 'Pest Free'

फ्रिज की सफाई 

किचन की सफाई के साथ-साथ बहुत जरूरी है कि किचन में मौजूद एप्लायंसेज की सफाई भी की जाए। इसके लिए भी आप बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। बेकिंग सोडा में थोड़ा सा सिरका मिलाएं। इस मिश्रण से पूरे फ्रिज की सफाई कर लें। इससे आपका फ्रिज साफ तो हो ही जाएगा साथ ही उसमें से बदबू आना भी बंद हो जाएगी। 

baking soda for home cleaning tips

फर्श और दीवारों की सफाई 

अगर आपके घर में बच्‍चे हैं तो आपके लिए फर्श और दीवार की डीप क्‍लीनिंग करना बेहद जरूरी हो जाता है। मगर साधारण सफाई से कई बार दाग धब्‍बे नहीं जाते हैं। खासतौर पर क्रिऑन कलर्स के जिद्दी निशानों को मिटाने के लिए आपको एक्‍सट्रा एफर्ट्स करने पड़ते हैं। आप इन दागों पानी और बेकिंग सोडा के घोल से साफ कर सकती हैं। इसके लिए इस घोल को 15 मिनट के लिए दाग पर लगा कर छोड़ दें और फिर इसे साफ कपड़े से पोछ दें।  

 

Recommended Video

फ्लावर वास, फोटो फ्रेम्‍स और फर्नीचर 

घर की साफ-सफाई तब तक अधूरी है जब तक आप घर में मौजूद सजावटी सामान को साफ नहीं करती हैं। अगर आपके घर में फ्लावर वास, फोटो फ्रेम्‍स और फर्नीचर आदि सामन रखा हुआ है तो आप इन्‍हें भी बेकिंग सोडा, नारियल के तेल और नींबू के मिश्रण से साफ कर सकती हैं। इससे हर सामान नया जैसा ही नजर आएगा। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।