हर एक महीने में राशि के अनुसार कई तरह के प्रभाव देखने को मिलते हैं। कभी कोई महीना किसी के लिए अच्छा होता है, तो कभी खराब। लेकिन हर एक राशि को ज्योतिष के कुछ उपायों से नियंत्रित किया जा सकता है। कई बार ये उपाय आपके भविष्य में होने वाली किसी अनहोनी से बचा सकते हैं और आपके आने वाले समय को अनुकूल बना सकते हैं। इसी तरह दिसंबर के महीने में भी कुछ राशियों के लिए समय थोड़ा खराब हो सकता है, इसलिए आपको ज्योतिष के कुछ उपायों की आजमाना चाहिए जिससे किसी भी प्रकार की अनहोनी से बचा जा सके। 

मेष राशि

aries zodiac remedy

मेष राशि वाले जातकों को स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएं होंगी। घर की उलझनें कुछ बढ़ती दिखेंगी।  जो काम वो कर रहे थे उसमें भी कुछ अड़चनें आएंगी। धन का थोड़ा सा अभाव रहेगा जिससे मानसिक चिंता बनी रहेगी। बहुत ही कठिन परिस्थितियों से इन्हे गुजरना पड़ेगा। फिर भी ईश्वर की कृपा इन पर बनी रहेगी। वैसे इस राशि के लोगों के काम बनते रहेंगे। 

उपाय - बजरंग बाण का पाठ करें।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा दिसंबर का महीना

वृषभ राशि 

वृषभ राशि वालों का समय वैसे तो सही रहेगा और कोई बड़ी समस्या नहीं रहेगी लेकिन परिवार और ऑफिस में अचानक से बदलाव आएगा जिससे लाइफ थोड़ी कॉम्प्लिकेटेड हो सकती है। वैसे जीवन सामान्य रहेगा।

उपाय -माता लक्ष्मी को इत्र भेंट करें।

मिथुन राशि 

मिथुन राशि वाले जातकों के लिए दिसंबर का महीना काफी व्यस्तता वाला रहेगा। धन के अलग -अलग  योग बन रहे हैं। जिससे इनकी अपनी  जो लाइफ है उसका निर्वाह अच्छे से होता रहेगा। थोड़ी पारिवारिक समस्याएं हो सकती हैं और 29 दिसंबर के बाद थोड़ी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। आपको बहुत ज्यादा भाग- दौड़ और बहुत  मेहनत की जरुरत पड़ेगी। जिससे उन्हें परेशानी होगी।

उपाय -मिथुन राशि वाले जातक पक्षियों को सतनाजा यानी कि सात अनाज डालें।

कर्क राशि 

cancerian remedy zodiac

कर्क राशि वाले जातक अपने व्यवसाय में काफी व्यस्त रहेंगे। बहुत मेहनत के बाद सिर्फ निर्वाह के लायक धन अर्जित कर पाएंगे। खर्च  बहुत ज्यादा होगा। परिवार को लेकर थोड़ी चिंता बनी रहेगी। चिंता ज्यादा करने से स्वास्थ्य की भी समस्या रहेगी। भाग- दौड़ भी बहुत रहेगी। जहां से भी पैसे आने की संभावना है, उसमे विघ्न पैदा होगा। 

उपाय -कर्क राशि वाले शिवलिंग पर दूध मिलाया हुआ जल नियमित रूप से अर्पित करें ।

सिंह राशि

सिंह राशि वालों को बहुत मेहनत के बाद ही सफलता मिलेगी। धन और समृद्धि में कोई खास विकास देखने को नहीं मिलेगा। परिवार में अच्छे काम होते रहेंगे जिस पर खर्चा होगा। विदेश से कुछ संपर्क बनेंगे जिनसे फायदा होगा। खर्चे ज्यादा होंगे।

उपाय -सिंह राशि वाले जातक लाल सिंदूर वाला जल सूर्य को रोज अर्पित करें। 

इसे जरूर पढ़ें:राशि के हिसाब से जानें क्या रहस्य छुपाए रहते हैं आप?

कन्या राशि

कन्या राशि वाले जातकों का शुरुआत का महीना बहुत अच्छे से बीतेगा। लेकिन धन अधिक खर्च होने से थोड़ी परेशानी रहेगी। अपने प्रियबंधुओं से मन- मुटाव बना रहेगा। कोई न कोई गलतफहमियां आपस में बनी रहेंगी। जिससे रिश्ते बिगड़ते दिखेंगे। धन का अत्यधिक खर्च होने से भविष्य में परेशानियां बढ़ेंगी। इसीलिए धन को सोच- समझ कर खर्च करें। अपने दोस्तों के साथ ज्यादा पर्सनल न हों, उन्हें अपनी  व्यक्तिगत बातें ज्यादा न बताएं जिससे आपको धोखा खाने की कम से कम संभावना रहे। 

उपाय -  प्रत्येक बुधवार को गाय को हरा चारा खिलाएं।

तुला राशि

तुला राशि वाले जातकों के लिए व्यवसाय में थोड़ी संघर्षपूर्ण स्थिति रहेगी। मानसिक तनाव काफी बढ़ जाएंगे।  बहुत ही विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा। अत्यधिक  भाग दौड़ भी बनी रहेगी जिससे खर्च भी बहुत होगा। घरेलू समस्याएं बढ़ेंगी। 

उपाय - तुला राशि वाले लोग नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करें।

aarti dahiya astro remedy

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि वालों के बिगड़े काम बनेंगे। उनके संघर्षों में सुधार आएगा। स्वास्थ्य पहले से बेहतर होगा। धन को प्राप्त करने के नए -नए अवसर मिलेंगे। आपको परिवार मे कोई शुभ समाचार भी मिल सकता है जो आपको बहुत अच्छी अनुभूति कराएगा। कुछ कार्य जो काफी समय से टल रहे थे वो अब पूर्ण हो जायेंगे। कुछ घरेलु उलझनें होंगी जिन्हे आप यदि विवेक और बुद्धि से निपटाएं तो वे बहुत अच्छे से ख़त्म हो सकती हैं।(राशियों के हिसाब से जानें कैसा है आपका व्यक्तित्व)

उपाय- हनुमान जी को हर मंगलवार को 5 मीठे पान चढ़ाएं ।

धनु राशि

धनु राशि वाले बहुत ही परिश्रम करेंगे। अगर आप भाग दौड़ करेंगे तभी उन्हें अपने कार्य में सफलता मिलेगी। मानसिक परेशानी रहेगी जिससे उनकी सेहत पर कुछ दुष्प्रभाव भी होते दिखेंगे। जो आपके सरकारी उलझने या मसले थे उसमे फैसला आपके हक़ में बनता दिखाई दे रहा है। कुछ अच्छे लोगों से आपका संपर्क बनेगा जो सरकारी कार्यों से जुड़े होंगे जिससे आपको फायदा होगा। संतानहीन दंपति को संतान प्राप्ति के योग दिख रहे हैं।  

उपाय-धनु राशि वाले घर के बुजुर्ग की सेवा करें एवं उनका आशीर्वाद लें।

मकर राशि

मकर राशि वाले जातकों को नौकरी में सफलता मिलने की संभावना है। उन्हें अचानक से धन प्राप्ति के योग दिख रहे हैं लेकिन उन्हें अपना धन काफी सोच विचार कर आगे निवेश करना चाहिए। अन्यथा भारी नुकसान होने की संभावना है। शुभ कार्यों में आप धन खर्च करेंगे और घर में बहुत ही सुख वाला माहौल रहेगा।

उपाय- मकर राशि वाले जातक शनि मंदिर की 43 दिनों की चालीसा करें।

Recommended Video


कुंभ राशि 

कुंभ राशि वालों को अपने कुछ कार्यों में सफलता मिलेगी और कुछ कार्य नहीं बनेंगे तो उसके लिए आप ज्यादा हताश न हों। आपके घर परिवार में बहुत ही खुशहाल माहौल बना रहेगा। आपका धार्मिक कार्यों में रुझान  बढ़ेगा। यदि आप कोई वाहन या जमीन खरीदना चाहते हैं तो यह महीना शुभ है सोच- समझ कर निवेश कीजिये। कुल मिलाकर समय बहुत अच्छा रहेगा।

उपाय- कुंभ राशि वाले जातक शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करें या करवाएं। 

मीन राशि 

picean zodiac sign

मीन राशि वाले जातकों को अचानक धन मिलने की संभावना है। यदि आप नौकरी में हैं तो वेतन में वृद्धि के योग बन रहे हैं। आपको अपने किसी रिश्तेदार से या निकट संबंधी से बहुत ज्यादा  मानसिक तनाव रह सकता है इसलिए किसी से भी बहुत ज्यादा निकटता से पेश न आएं। अपने परिवार से या अपने जीवन साथी से भी कोई समस्या हो तो शांत रहें क्यूंकि मानसिक तनाव  बिगड़ता हुआ दिख रहा है।

उपाय- मीन राशि वाले रोज 10 मिनट नियमित रूप से मैडिटेशन करें।

इस प्रकार जिन राशियों के लिए आने वाला दिसंबर का महीना कुछ परेशानियों भरा है वो यहां बताए कुछ उपायों को आजमाकर किसी भी तरह के दुष्प्रभाव को कम कर सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik