मानव  जीवन के लिए हर एक महीने का अलग महत्व है और आपके जीवन में हर महीने कुछ अलग घटनाएं घटित होती हैं। ऐसा माना जाता है कि जीवन में घटित होने वाली घटनाओं के आधार पर ही आपका वर्तमान और भविष्य निर्भर करता है। ज्योतिष के अनुसार सभी लोगों की राशियां अलग होती हैं और उन राशियों के अनुसार ही व्यक्ति का वर्तमान और भविष्य निर्धारित होता है।

ऐसा माना जाता है कि यदि प्रत्येक व्यक्ति अपनी राशि के अनुसार अपने भविष्य में आने वाली घटनाओं के प्रति सजग हो जाए तो कई घटनाओं को नियंत्रित भी किया जा सकता है। ज्योतिष के अनुसार हर एक राशि के लोगों के लिए हर महीने में अलग प्रभाव होते हैं। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया जी से जानें सभी राशि के लोगों के लिए आने वाला दिसंबर का महीना कैसा रहेगा। 

मेष राशि 

aries zodiac december month

मेष राशि में जन्मे जातक इस माह के दौरान भी, अपने करियर में अच्छे अवसर प्राप्त करने में सफल रहेंगे। मंगल ग्रह आपके कार्यक्षेत्र और करियर के दसवें भाव को दृष्टि करेंगे, जिससे आपको अपने कार्यस्थल पर उच्च पद की प्राप्ति करने में भरपूर सफलता मिलेगी।आर्थिक दृष्टि से दिसंबर का महीना मेष राशि के जातकों के लिए शुभ है। इस पूरे महीने में धनोपार्जन के कई अवसर प्राप्त होंगे। आपको महीने के शुरुआत में पूर्व में किए गए हर निवेश से अचानक लाभ मिलने की संभावना है। अपनी पैतृक संपत्ति से भी आपको लाभ मिल सकता है। आपके एकादश भाव के स्वामी शनि का दसवें भाव में होना, कड़ी मेहनत और लगातार प्रयास करते हुए अपनी आय में वृद्धि करने में आपकी मदद करेगा। स्वास्थ्य के लिहाज से दिसंबर का महीना थोड़ा उतार -चढ़ाव वाला रहेगा। इसीलिए आपको स्वास्थ्य के प्रति ध्यान देने की आवश्यकता है।

इसे जरूर पढ़ें:राशि के हिसाब से जानें क्या रहस्य छुपाए रहते हैं आप?

वृष राशि

इस महीने आपके पास धन का आगमन होगा। कुछ बिगड़े काम भी बनेंगे।कारोबार में कुछ परिवर्तन होने की संभावना है। कारोबारियों को अच्छे दिनों का इंतजार करना होगा। आपको परिवार का सहयोग व माता पिता का आशीर्वाद मिलेगा। ग्रहों के पहलू बच्चों के शैक्षणिक विकास लिए फायदेमंद नहीं हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के लिए बहुत अधिक अध्ययन और अतिरिक्त मार्गदर्शन की आवश्यकता होगी। कॉमर्स के छात्रों को  पढ़ाई में अच्छा करने के लिए अधिक मेहनत की जरुरत है। सरकारी नौकरी के लिए प्रयास करने वाले विद्यार्थियों को इस महीने सफलता मिल सकती है। बच्चे के जन्म के साथ वैवाहिक जीवन में बड़े बदलाव होंगे। इस महीने सिंगल लोग खुशहाल रिश्तों में आने में सफल होंगे। आपकी प्रोफेशनल ग्रोथ शानदार रहेगी। पारिवारिक संबंधों  में मधुरता बनी रहेगी। आपको अपने वरिष्ठों का आशीर्वाद प्राप्त होगा।(परीक्षा में सफलता के लिए वास्तु के 10 टिप्स)

मिथुन राशि

gemeini horoscope december month

इस पूरे माह के दौरान दाम्पत्य जीवन में छोटी-मोटी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। पारिवारिक उथल-पुथल से बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इससे उनके लिए अपनी पढ़ाई में प्रगति करना मुश्किल हो जाएगा। प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करने के लिए बहुत अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है। माता-पिता को उनकी गतिविधियों में रुचि लेनी चाहिए और उन्हें सही रास्ते पर ले जाना चाहिए। इस महीने में मिथुन राशि के जातकों का स्वास्थ्य सही नहीं रहेगा। उपाय के तौर पर आप हर मंगलवार सुबह के समय हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें या हनुमान मंदिर जाएं। गाय,व कुत्तों को प्रतिदिन भोजन अवश्य करवाएं। 

कर्क राशि 

कर्क राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना, करियर और कार्यक्षेत्र में अनुकूल परिणाम देगा। करियर के लोगों को विकास के अच्छे अवसर मिलेंगे। ग्रहों की इस शुभ स्थिति के चलते, आप अपने दुश्मनों से निजात पाने में सक्षम होंगे। साथ ही अपने कौशल को बढ़ाने और अपने करियर में वृद्धि करने के लिए भी तत्पर होंगे। वैवाहिक बंधन मजबूत होंगे। इस राशि के लोगों का स्वास्थ्य दिसंबर के महीने में उत्तम रहेगा। बच्चे अपनी शैक्षणिक गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे। पारिवारिक वातावरण कलह से भरा रहेगा। आपके भाई-बहनों और परिवार के सदस्यों के साथ संबंध बहुत ही कमजोर रहेंगे। पारिवारिक माहौल में शांति बहाल करने के लिए आपको गंभीर प्रयास करने चाहिए। व्यापारिक दृष्टि से यह माह आपके लिए उथल-पुथल वाला होगा। इस महीने आपको व्यापार में घाटा हो सकता है, इसलिये थोड़ा सचेत रहें व अपने प्रतिद्वंद्वियों पर नज़र बनाए रखे।

इसे जरूर पढ़ें:Utpanna Ekadashi 2021: जानें उत्पन्ना एकादशी की तिथि, पूजा का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

सिंह राशि 

leo horoscope zodiac december

दिसंबर का महीना पारिवारिक मामलों के लिए बहुत उत्साहजनक है। इस महीने ग्रहों की दृष्टि सकारात्मक है और इससे पारिवारिक वातावरण में सामंजस्य बना रहेगा। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों के साथ आपके अच्छे संबंध रहेंगे और उनका सहयोग आपको मिलेगा। आर्थिक दृष्टि से यह माह आपके लिए उत्तम रहेगा घर के किसी सदस्य की उन्नति भी संभव है। आपके करियर में विकास होगा। पहले सप्ताह के बाद करियर परियोजनाओं को गति मिलेगी। माह के अंत में कोई नया प्रोजेक्ट हाथ में आ सकता हैं। आपके प्रति सभी के मन में सम्मान बढ़ेगा तथा आपके मृदु स्वभाव के कारण सभी आपसे प्रभावित भी होंगे।

कन्या राशि

ग्रहों की दृष्टि शुभ नहीं है और इससे परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव पैदा होगा। आर्थिक स्थिति में भी दिक्कत आएगी। आपको संघर्षों को सुलझाने का प्रयास करना चाहिए। व्यापारिक क्षेत्र में आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों से चुनौती मिलेगी जो बिज़नेस को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। ऐसे में अपने ग्राहकों के साथ उचित व्यवहार करें। नौकरीपेशा लोगों को अपने सहकर्मियों का साथ मिलेगा। करियर के लिहाज से यह महीना विशेष अनुकूल रहने वाला है। आर्थिक जीवन के लिहाज से आपकी आमदनी में वृद्धि, आपको अपने किसी कर्ज को चुकाने में मदद कर सकती है। स्वास्थ्य जीवन के लिहाज से इस महीने आपको थोड़ा सतर्क रहने की आवश्यकता है।

तुला राशि 

tula zodiac december moth

10 दिसंबर से तुला राशि के लग्न भाव के स्वामी शुक्र की उपस्थिति चतुर्थ भाव में होगी, इसके साथ ही वो आपके करियर और कार्यक्षेत्र के भाव को भी दृष्टि करेंगे, जिससे आपको सफल परिणाम प्राप्त होंगे। आपको अपने सहकर्मियों से, अधिक सम्मान और प्रतिष्ठा प्राप्त होगी। आप अपने शत्रुओं पर भी आसानी से विजय प्राप्त करने में सक्षम होंगे।  करियर और कार्यक्षेत्र के लिए यह महीना उत्तम रहेगा। महीने के दूसरे सप्ताह में सूर्य देव आपके ग्यारहवें और नवम भाव के स्वामी बुध के साथ युति करेंगे, जिससे आप अपने प्रयासों से महीने के अंत तक कई धन लाभ और आमदनी में बढ़ोतरी कर सकेंगे। व्यापारियों को भी  इस महीने  बुध और शुक्र की शुभ स्थिति  होने के कारण आर्थिक लाभ होगा। व्यापार में अधिक खरीद-बिक्री होगी। उनके व्यवसाय (आपकी राशि के लिए कौन सा प्रोफेशन है सबसे अच्छा) में विस्तार होगा। स्वास्थ्य के लिहाज से यह महीना तुला राशि के लिए अच्छा रहने वाला है करियर और कार्यक्षेत्र में विकास की  संभावना है। 

वृश्चिक राशि 

बुध और शुक्र का गोचर आपके दूसरे और तीसरे भाव में होगा, जिससे आपकी आय के नए स्रोत खुलेंगे। आप में से कुछ नौकरी पेशा जातकों को, वेतन वृद्धि या पदोन्नति मिलने की भी संभावना है।  तीसरे सप्ताह के दौरान आपके दूसरे भाव में सूर्य की स्थिति भी, आपको उत्तम फल देने वाली है। इस महीने आप उच्च पद को प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि जैसे ही मंगल आपके लग्न भाव में विराजमान होंगे, आप में धैर्य की कमी आएगी। वही छात्रों को परीक्षा में अच्छे परिणाम मिलेंगे। सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए दिसंबर माह अनुकूल होगा। आमदनी में भी वृद्धि के योग हैं। आप अपनी किसी पैतृक संपत्ति की बिक्री या खरीद के माध्यम से भी, कुछ धन हासिल कर सकेंगे। इस महीने में मानसिक तनाव रह सकता है।   

धनु राशि 

saggitarious zodiac december month

धनु राशि के जातकों को कार्य क्षेत्र में विकास के अवसर मिलेंगे। आपको नई नौकरी भी मिल सकती है। आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। आमदनी में वृद्धि होने के साथ ही, आपके ख़र्चों में भी लगातार बढ़ोतरी देखी जाएगी। स्वास्थ्य के मामले में छोटी- मोटी समस्या रहेगी। इस दौरान आपको पेट, दांत व मसूढ़ों की समस्या हो सकती है। परिवार व दोस्तों के साथ आपका समय अच्छा व्यतीत होगा।

मकर राशि 

आपको अपने स्वास्थ्य जीवन पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। ऐसे में आपको अपनी सेहत के प्रति जरा भी लापरवाही न बरतने की सलाह दी जाती है। खासतौर से पेट से संबंधित हर समस्या को लेकर सतर्क रहें। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को अपने लिए कुछ नया करने का अवसर मिलेगा। यदि आप सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इस माह उसमे सफलता मिलेगी। परिवार में कोई शुभ कार्य हो सकता है।

कुंभ राशि 

kumbh zodiac december month pridiction

कुंभ राशि के जातक को अपने सेहत पर ध्यान देने की आवश्यकता है। आपको अपने कार्य क्षेत्र में प्रशंसा मिलेगी लेकिन काम के प्रति लापरवाही न बरतें। कुंभ राशि के जातकों के लिए दिसम्बर का महीना कई मायनों में महत्वपूर्ण रहेगा। परिवार के साथ समय अच्छा व्यतीत होगा। भाई बंधुओं का सहयोग मिलेगा। धर्म व आध्यात्मिक क्षेत्रों में रुझान बढ़ेगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों को, इस समयावधि के दौरान अच्छे फल प्राप्त होंगे। कुछ अप्रत्याशित खर्चे से आप परेशान रहेंगे।

Recommended Video

मीन राशि 

यह महीना अधिकांश मीन राशि के जातकों के लिए, आर्थिक रूप से सामान्य रहने वाला है। आपको स्वास्थ्य के प्रति ध्यान देने की आवश्यकता है। आपका स्वामी गुरु के दसम भाव में रहने से स्वास्थ्य संबंधित समस्या रह सकती है। विशेष रूप से आपको जोड़ों, घुटनों और पेट से संबंधित परेशानी होने के योग बनेंगे। आपके तीसरे भाव के स्वामी शुक्र का आपके एकादश भाव में उपस्थित होना, छोटे भाई-बहनों से आपको पूर्ण सहयोग प्रदान करेगा।

कुल मिलाकर दिसंबर का पूरा महीना सभी राशियों के लिए मिले- जुले फल लाएगा और इस पूरे महीने में सभी राशियों के लिए उतार-चढ़ाव लगे रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik