बॉलीवुड में कुछ ऐसे कलाकार हैं, जो अपने टैलेंट के दम पर इंडस्ट्री में अपना एक नाम बनाने में कामयाब हुए हैं। हालांकि उनमें से कुछ ऐसे भी हैं, जो टैलेंटेड होने के बाद भी आगे नहीं आ पाए। ऐसी ही कुछ अभिनेत्रियां भी हैं, जिनके दम-खम को हम सबने देखा। मगर उन्हें अपना हुनर दिखाने का मौका कभी इतना मिल नहीं पाया। बॉलीवुड में ज्यादातर वही चला, जिसने अपना ग्लैमरस अवतार दिखाया।

अधिकतर अभिनेत्रियां ऐसी भी रहीं, जिन्होंने कम उम्र में अपने से बड़े एक्टर्स की मां की भूमिका निभाई। ऐसी हस्तियों में कई बड़े और बेहतरीन नाम शामिल हैं। तो चलिए आज हम उन्हीं एक्ट्रेसेस के बारे में जानें, जिन्होंने कम उम्र में अपने बराबर या बड़े एक्टर्स की मां के किरदार को बड़े पर्दे पर बेझिझक और खूबसूरती से जिया है।

नरगिस दत्त

nargis in mother india

फिल्म 'मदर इंडिया' की प्रतिष्ठित भूमिका के लिए, नरगिस दत्त ने सुनील दत्त और राजेंद्र कुमार की मां की भूमिका निभाई थी और दिलचस्प बात यह है कि 1957 में जब फिल्म रिलीज़ हुई थी, तब ये तीनों 28 साल के थे। फिल्म सुपरहिट साबित हुई और नरगिस और सुनील दत्त के अभिनय की वजह से इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई। इसी फिल्म के बाद नरगिस और सुनील दत्त ने शादी की थी।

राखी गुलजार

rakhi gulzar played mother to amitabh bachchan

आपने निर्देशक रमेश सिप्पी की फिल्म 'शक्ति' तो देखी होगी। अगर आपको याद हो तो उस फिल्म में अमिताभ बच्चन की मां का किरदार अभिनेत्री राखी ने निभाया था। इस फिल्म में ट्रेजेडी किंग मरहूम दिलीप कुमार भी थे आपको बता दें कि फिल्म हिट हुई थी। लेकिन आपको मालूम है कि राखी और अमिताभ की उम्र में 5 साल का फासला है। अमिताभ राखी से उम्र में 5 साल बड़े हैं। इतना ही नहीं, राखी फिल्म 'कसमे वादे' में भी अमिताभ की मां की भूमिका निभा चुकी हैं।

रोहिणी हट्टंगड़ी

rohini hattangadi played mother in agnipath

फिल्म 'अग्निपथ' को अमिताभ बच्चन की आइकॉनिक फिल्मों में से एक माना जाता है। इस फिल्म में उनकी मां का रोल निभाने वाली एक्ट्रेस रोहिणी हट्टंगडी थीं। क्या आप जानते हैं कि दोनों की उम्र में कितना फासला था? आपको बता दें कि रोहिणी और अमिताभ बच्चन की उम्र में पूरे 9 साल का फर्क है। 9 साल उम्र में छोटी रोहिणी ने इस फिल्म में अमिताभ बच्चन की सुहासिनी चौहान का किरदार निभाया था, जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था। इसके अलावा वह फिल्म 'शहंशाह' में भी अमिताभ की मां बन चुकी हैं।

इसे भी पढ़ें :दीपिका पादुकोण जल्द करेंगी अपना लाइफस्टाइल ब्रैंड लॉन्च, उनके जैसी अन्य Entrepreneur से मिलिए!

शेफाली शाह

shefali shah in waqt

शेफाली शाह इंडस्ट्री की बेहतरीन एक्ट्रेसेस में से एक हैं। उन्होंने कई लाजवाब फिल्मों में अपने दमदार अभिनय का प्रदर्शन किया है। इसके बावजूद उन्हें ज्यादातर फिल्मों में मां की भूमिका निभाते हुए प्रमुखता से देखा गया है। फिल्म 'वक्त' में उन्होंने महज 32 साल की उम्र में अक्षय कुमार की मां का रोल प्ले किया था। आपको बता दें कि अक्षय और शेफाली की उम्र में पूरे साल का अंतर है। उस फिल्म के दौरान अक्षय की उम्र 38 साल थी।

इसे भी पढ़ें :बॉलीवुड में एंट्री करने से पहले ही शादी के बंधन में बंध चुकी थीं ये अभिनेत्रियां

रिचा चड्ढा

richa chaddha played mother in gangs of wasseypur

क्या आपको याद आया कि रिचा चड्ढा ने किस फिल्म में मां की भूमिका निभाई है? नहीं... साल 2012 की सबसे चर्चित फिल्म सीरीज 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' में रिचा चड्ढा नवाजुद्दीन सिद्दीकी की मां का रोल कर चुकी हैं। यह रिचा की लॉन्च फिल्म थी और इसमें उन्होंने अपने से 13 साल बड़े नवाज की मां का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके किरदार को पसंद किया गया था, मगर इसी के साथ रिचा को एक बड़ी उम्र की महिला की छवि तोड़ने का काफी संघर्ष करना पड़ा था।

Recommended Video

इसके अलावा हिमानी शिवपुरी, सुप्रिया कार्निक, रीमा लागू और शीबा चड्ढा ऐसी कई बेहतरीन अभिनेत्रियां जिन्होंने समय-समय पर अपने से बड़े अभिनेताओं की मां की भूमिका निभाई हैं। 

यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और बॉलीवुड से जुड़े ऐसे ही रोचक आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।