बॉलीवुड में अपनी शानदार एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लेने वाले दिलीप कुमार अब इस दुनिया में नहीं हैं। सुबह 7:30 बजे मुंबई के हिंदुजा अस्तपताल में उन्होंने आखिरी सांस ली है। बता दें कि बीते कुछ दिनों से दिलीप कुमार की तबियत खराब चल रही थी। उन्हें सांस लेने में दिक्कत थी जिसकी वजह से कुछ दिनों के लिए आईसीयू में भर्ती किया गया था। हालांकि, इससे पहले भी दिलीप कुमार कई बार बीमार हुए थे, लेकिन वापस ठीक होकर आ जाते थे। दिलीप कुमार के निधन की खबर से पूरा बॉलीवुड शोक में डुबा हुआ है।

दिलीप कुमार के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर उनके निधर की खबर दी गई है। निधन की खबर सामने आने के बाद फैंस ही नहीं बल्कि कई सेलेब्स भी लगातार उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। बता दें कि बीते साल ही दिलीप कुमार के दोनों छोटे भाईयों का निधन हुआ था। भाईयों के जाने के गम में उन्होंने अपना जन्मदिन और शादी की सालगिरह भी नहीं मनायी थी। काफी दिनों तक उनके भाई के निधन की खबर उन्हें नहीं दी गई थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर जताया शोक

actor dilip kumar passed away

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी से लेकर भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तक ने उनके निधन पर ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा- ''दिलीप कुमार जी को सिनेमा की एक महान शख़्सियत के रूप में हमेशा याद किया जाएगा। उन्हें अनोखी प्रतिभा का आशीर्वाद मिला था, जिसके कारण पीढ़ियों तक दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए थे। उनका जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक क्षति है। उनके परिवार, दोस्तों और असंख्य प्रशंसकों के प्रति संवेदना।'' वहीं राजनाथ सिंह ने लिखा- ''जब मैं पद्म विभूषण देने के लिए मुंबई गया तो मैं दिलीप कुमार जी से व्यक्तिगत रूप से मिला था। उस महान अभिनेता के साथ बातचीत करना मेरे लिए एक विशेष क्षण था। उनका निधन भारतीय सिनेमा के लिए अपूरणीय क्षति है। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।''

इसे भी पढ़ें: अगर आधे-एक घंटे से ज्यादा नहीं चलती है आपके इनवर्टर की बैटरी तो करें ये काम

बॉलीवुड के पहले मैथेड एक्टर थे दिलीप कुमार

dilip kumar with lata mangeskar

बॉलीवुड में वह पहले मैथेड एक्टर माने जाते थे, जिनकी अदायगी को लोग आज भी खूब पसंद करते हैं। दिलीप कुमार ने अपनी एक्टिंग पारी की शुरुआत साल 1944 में फिल्म ‘ज्वार भाटा’ से की थी। उन्होंने अपने करियर में 60 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। पांच दशक के एक्टिंग करियर में उन्होंने देवदास, मुग़ल-ए-आज़म, दाग, आजाद, और आन जैसी कई शानदार फिल्में दी हैं। 11 दिसंबर साल 1922 को पाकिस्तान में जन्मे दिलीप कुमार का असली नाम यूसुफ खान था, लेकिन पर्दे पर उन्हें दिलीप कुमार के नाम से शोहरत मिली। बहुत कम लोगों को पता होगा कि उन्होंने फिल्मों में आने के लिए अपना नाम बदला था।

इसे भी पढ़ें: इन टीवी एक्‍ट्रेसेस ने अपने को-स्‍टार से शादी टूटने पर भी नहीं की उनकी कभी बुराई

Recommended Video

मिल चुके हैं 8 फिल्म फेयर अवॉर्ड

dilip kumar with saira bano

दिलीप कुमार को अपने करियर में कुल 8 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। उनकी आखिरी फिल्म ‘किला’ थी, जो साल 1998 में रिलीज हुई थी। अपनी शानदार एक्टिंग से दिलीप कुमार सिर्फ 25 साल की उम्र में ही सुपरस्टार बन गए थे। बता दें कि फिल्म फेयर अवॉर्ड जीतने के अलावा बॉलीवुड के ट्रेजडी किंग का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे अधिक अवॉर्ड जीतने वाले भारतीय एक्टर के तौर पर दर्ज है।

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व बॉलीवुड सितारों से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।