शादियों का मौसम आ रहा है और इस मौके पर अगर आपके घर में कोई शादी होने वाली है तो कुछ अलग थीम चुनी जा सकती है। थीम वेडिंग का ट्रेंड नया है और इस ट्रेंड का असर धीरे-धीरे करके पूरे भारत पर आ रहा है। विदेशों में तो हैरी पॉटर से लेकर गेम ऑफ थ्रोन्स तक और फेयरी टेल से लेकर फॉरेस्ट थीम तक लगभग हर तरह की थीम के साथ शादियां होती हैं, लेकिन अब भारत की बात करें तो ट्रेडिशनल शादी के लुक और फील में ज्यादा बदलाव तो किया नहीं जा सकता है न।  

अगर आप भी चाहती हैं कि आपके खास दिन पर या आपके घर की किसी शादी में कोई अच्छी थीम वेडिंग हो तो थोड़े से फेरबदल से ऐसा हो सकता है। जरूरी नहीं कि इसके लिए काफी महंगा डेकोरेशन किया जाए, ये भव्य तरीके से आसानी से हो सकता है। चलिए आज बात करते हैं ऐसी ही शादी की थीम्स को लेकर जो भारतीय शादियों की रौनक और ज्यादा बढ़ा सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- शाहरुख और गौरी का स्टाइल है सबसे अलग, त्योहारों पर इनके 5 आउटफिट से लें इंस्पिरेशन 

1. परियों के देश जैसी फेयरी टेल वेडिंग चाहिए तो ये काम करें- 

कई लोगों को परियों और किस्से-कहानियों की बातें सुनना ज्यादा अच्छा लगता है। ऐसे में आप अपनी शादी को फेयरीटेल वेडिंग थीम पर प्लान कर सकती हैं। इसकी सबसे खास बात ये होती है कि इसमें पेस्टल रंगों की खासियत होती है। वेडिंग डेकोरेशन से लेकर शादी के लहंगे तक रंग हल्के होते हैं। व्हाइट और पिंक थीम में शादी का वेन्यू सजाया जाता है। इसी के साथ, सजावट के लिए तख्तों पर कई फेयरी टेल Quotes भी लिखे जा सकते हैं जैसे, 'परियों के देश में स्वागत है' आदि।  

fairy tale wedding idea

खाने को भी खास तरह से कस्टमाइज किया जा सकता है। अगर इस तरह की शादी करने का इरादा है तो प्री-ब्राइडल शूट में भी इसी तरह की थीम रखी जा सकती है। पिंक गाउन के साथ नकली पंख लगाकर फोटोशूट करवाया जा सकता है। आपका वेडिंग फोटोग्राफर कई तरह के आइडिया दे सकता है इसके लिए। मेहंदी, सगाई आदि के फंक्शन रंगों के हिसाब से रखे जा सकते हैं। हर फंक्शन को इंद्रधनुष के किसी एक रंग से सेट किया जा सकता है।  

2. राजशाही शादी का लुत्फ उठाने के लिए टिप्स- 

इस तरह की शादी के लिए वेन्यू कुछ ऐसा चुनें जो किसी महल की तरह दिखता हो या फिर अपने पंडाल को ही ऐसे सजाएं जैसे कोई महल। पंडाल में झूमर जैसे फूलों को सजाया जा सकता है या फिर स्टेज पर थर्माकॉल से महल वाला लुक दिया जा सकता है। सबसे बेस्ट ये होगा कि आप पहले से ही ऐसा वेडिंग वेन्यू चुनें जिसमें महलों जैसी सजावट हो। अब उदयपुर या मैसूर या हैदराबाद जैसे महल तो नहीं चुने जा सकते, लेकिन जयपुर के कुछ होटल ऐसे हैं जहां ऐसा सेटअप मिल जाएगा।  

wedding ideas

शहनाई और नगाड़े म्यूजिक में लिए जा सकते हैं इसके अलावा दूल्हे-दुल्हन को बुलाने के लिए अनाउन्समेंट किया जा सकता है। दूल्हे-दुल्हन के आउटफिट भी राजवाड़ों जैसे बनाए जा सकते हैं। 

खाने-पीने के लिए भी राजवाड़े जैसा खाना लिया जा सकता है।  

3. राजस्थानी शादी का मज़ा लेना है तो ये टिप्स-  

अपनी शादी में थोड़ी राजस्थानी टच का मज़ा भी लिया जा सकता है। मेहंदी-संगीत आदि के फंक्शन में 'पधारो सा' जैसे टैग लगाए जा सकते हैं। राजस्थानी फोल्क म्यूजिक आदि इस्तेमाल किया जा सकता है।  

rajasthani wedding ideas for couples

पंडाल और शादी के पूरे वेन्यू को रंग-बिरंगा सजाया जा सकता है। राजस्थानी मटके, मिट्टी की विंड चाइम और लकड़ी की मूर्तियां आदि सजाई जाएं और मेन्यू को भी इसी तरह से रखा जाए। दूल्हे-दुल्हन को ऐसे ही कपड़े पहनाए जाएं जो राजस्थानी लुक दें।  

4. आरामदायक Beach वेडिंग के लिए करें ये काम- 

अब बारी आती है सबसे लेटेस्ट शादी के ट्रेंड की ये है Beach वेडिंग। अब अगर आपके शहर में समुद्र नहीं है तो यकीनन आपको किसी और शहर में जाना होगा। वेडिंग वेन्यू कोई खूबसूरत और शांत beach ही रखना होगा क्योंकि पब्लिक beach पर आप शादी नहीं कर सकते। ऐसे में थोड़ा खर्च इसे लेकर बढ़ जाएगा, लेकिन बाकी सब कुछ सस्ता हो जाएगा।  

beach wedding ideas for indian couples

वेन्यू की सजावट कम होगा, बहुत ज्यादा हेवी लहंगा या शेरवानी beach वेडिंग में पहनना सही नहीं होगा तो उसके लिए हल्के, पेस्टल रंग के कपड़े ज्यादा बेहतर होंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- इन 6 इको-फ्रेंडली रिजॉर्ट और होटलों में 1 बार जाने के बाद आप और कहीं नहीं जाएंगे 

5. ईको फ्रेंड्ली वेडिंग थीम की प्लानिंग करनी हो तो-

इसे कई लोग ग्रीन वेडिंग थीम, फॉरेस्ट वेडिंग थीम, गार्डन वेडिंग थीम कुछ भी कह सकते हैं। इसके लिए बहुत ज्यादा खर्च की जरूरत नहीं होगी। वेडिंग वेन्यू कोई गार्डन हो सकता है। इसके साथ ही, अगर आप चाहें तो अलग-अलग पेड़ों और फूलों से सजावट कर सकते हैं। इसे जितना हो सके प्लास्टिक फ्री रखने की कोशिश करें। यहां दुल्हन का लहंगा भी लाइट वजन का होगा और दूल्हे की शेरवानी भी इसी तरह से कलर कोडिंग वाली। 

eco friendly weddinf ideas

खाने में भी ऐसे व्यंजन रखे जाएंगे जो ज्यादा से ज्यादा शाकाहारी हों और साथ ही साथ कम मेहनत से बन सकें। आप चाहें तो पास के किसी NGO से बात कर सकते हैं जो शादी का बचा हुआ खाना ले जाएं। इसी के साथ, रिटर्न गिफ्ट में पौधे दिए जा सकते हैं साथ ही साथ ऑर्गेनिक ब्रांड्स आदि के प्रोडक्ट दिए जा सकते हैं।