बारिश का मौसम लोगों को बेहद सुहावना लगता है, लेकिन इस मौसम में परेशानी भी बहुत होती हैं। आजकल बाहर निकलने से पहले खुद को भीगने से बचाने के साथ-साथ गैजेट्स का भी खास ध्यान रखना होता है। खास कर स्मार्टफोन का, क्योंकि पानी की एक ही बूंद आपके फोन को डैमेज कर सकती है। यही नहीं कई बार हम घर के कामों में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि गीले हाथों से ही फोन का इस्तेमाल करने लगते हैं।

ये आदतें आपके फोन को खराब कर सकती हैं। पानी की एक भी बूंद स्मार्टफोन के अंदर गई तो यह काम करना बंद कर सकता है। इसलिए बारिश के मौसम में जब भी बाहर जाएं अपने स्मार्टफोन को सावधानी से रखें। अगर इसके बावजूद भी आपका मोबाइल फोन पानी में भीग गया हो तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें।

अपने फोन को कर दें स्विच ऑफ

water damaged mobile

ध्यान रखें कि आपको जैसे ही लगे कि बारिश होने वाली है और आपका फोन भीग सकता है, तो तुरंत अपने फोन को स्विच ऑफ कर दें। दरअसल फोन के ऑन होने पर ही पानी सर्किट्स को नुकसान पहुंचाएगा, जिससे यह तुरंत खराब हो सकता है। इसलिए पानी में भीगने से तुरंत पहले ही अपने स्मार्टफोन को स्विच ऑफ कर दें।

सूखे कपड़े से साफ करें अपना फोन

अगर आपका स्मार्टफोन (बारिश में स्मार्टफोन को भीगने से ऐसे बचाएं) हल्का सा भी गीला हो गया है तो उसे तुरंत किसी साफ और सूखे कपड़े से पोंछ दें। इसके बाद बैटरी या फिर सिम कार्ड को निकालकर उसे टिश्यू पेपर से साफ करें। अगर आप घर पर हैं तो तुरंत कच्चे चावल में 24 घंटे के लिए अपने फोन को रख दें। अगर आप बाहर हैं तो उसे टिश्यू पेपर से रैप कर दें। यह फोन में मौजूद एक्स्ट्रॉ मॉइश्चराइजर को सोक लेने का काम करते हैं। इसके लिए आप ढेर सारे टिश्यू पेपर लें और उसमें अपने फोन को रैप कर दें।

इसे भी पढ़ें:बुक शेल्फ से लेकर बच्चों की टॉय बास्केट बन सकता है आपका पुराना कूलर 

हेयर ड्रायर से सुखाने की गलती ना करें

water damaged PHONE

बारिश के अलावा जब घर पर काम करते वक्त स्मार्टफोन पानी में चला जाए तो उसे निकालकर हेयर ड्रायर से सुखाने की गलती ना करें। ऐसा करने से स्मार्टफोन में मौजूद इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेंट्स खराब हो सकते हैं। इसके अलावा इसे सुखाने के लिए नेचुरल तरीका चुनें, जैसे कच्चा चावल, ब्लोटिंग पेपर या फिर धूप। वहीं अगर आप अपने फोन को ओपन करने के बाद सभी चीजों को धूप में सुखा रही हैं तो ध्यान रखें कि इसे एक घंटे से अधिक न रखें। ऐसा करने से स्मार्टफोन के प्लास्टिक पार्ट खराब हो सकते हैं।

स्मार्टफोन के भीगने पर चार्ज ना करें फोन

अगर आपका स्मार्टफोन भीग गया है तो उसे तुरंत चार्जिंग पर ना लगाएं। ऐसा करने से शॉर्ट सर्किट हो सकता है जिससे फोन पूरी तरह से खराब हो जाएगा। कई बार लोगों की इसी गलती से फोन पूरी तरह से खराब हो जाता है जिस ठीक भी नहीं किया जा सकता। अगर आपको लगता है कि पानी में भीगने की वजह से स्मार्टफोन सही से काम नहीं कर रहा है तो तुरंत सर्विस सेंटर जाकर चेक करवाएं।

इसे भी पढ़ें: बिना चार्जर के भी चार्ज कर सकती हैं मोबाइल, जानें कैसे

Recommended Video

स्मार्टफोन को नमी से बचाएं

water damaged phone and rice

बारिश के मौसम में सिर्फ खाने-पीने की चीजों को ही नहीं बल्कि गैजेट्स को भी नमी से बचाए रखने की आवश्यकता होती है। बारिश में फोन के भीगने या फिर नमी से बचाए रखने के लिए स्मार्टफोन के रखरखाव का खास ध्यान रखें। यही नहीं कई बार नमी की वजह से भी फोन खराब हो जाते हैं। इसलिए समय-समय पर कच्चे चावल या फिर ब्लोटिंग पेपर से रैप करते रहें।

बारिश के पानी में अगर आपका स्मार्टफोन भीग जाए तो इन तरीकों को जरूर आजमाएं। इसके अलावा पानी में स्मार्टफोन गिर जाए तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।