हमारे देश में सिंगल मदर्स को लेकर अक्सर लोगों का एटीट्यूड नेगेटिव होता है। सिंगल मदर तकलीफें सहकर और समाज के ताने सुनकर बच्चों की परवरिश करे तो बहुत से लोग उस पर दया दिखाते हैं, लेकिन अगर महिला फिर से अपना घर बसाने के बारे में सोचे तो उसके कैरेक्टर के बारे में बुरा-भला कहने लगते हैं या फिर उसकी शादी को लेकर तरह-तरह के सवाल उठाने लगते हैं। कुछ कहते हैं, 'पहली शादी का नतीजा नहीं देखा, जो अब दूसरी शादी करने चली हो' या फिर 'बेटी की शादी करवाने की उम्र में खुद शादी करने चली है।' इससे जाहिर होता है कि महिलाओं को लेकर लोगों की सोच अभी भी बहुत दकियानूसी है। सिंगल महिलाओं की शादी के लिए लोगों की सोच पॉजिटिव हो, इसके लिए बहुत जरूरी है कि लोगों को जागरूक किया जाए। टीवी शोज के जरिए यह काम बहुत प्रभावशाली तरीके से किया जा सकता है, क्योंकि टीवी हर घर के लोग देखते हैं और ये इनका असर भी बहुत गहरा होता है। महिलाओं की लाइफ को प्रोग्रेसिव तरीके से पेश करने वाला शो पटियाला बेब्स अपनी इंस्पायरिंग स्टोरी की वजह से काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। मां-बेटी की कहानी को नई तरह से पेश करने वाले इस शो में फिलहाल दिखाया जा रहा है कि कैसे एक बेटी अपनी मां की दोबारा शादी करा रही है। 

patiala babes progressive thinking inside

लोगों की नेगेटिव सोच से मुश्किल हुई सिंगल मदर्स की जिंदगी

समाज में सिंगल मदर्स के लिए जैसी सोच है, उसी की वजह से उन्हें बच्चों की परवरिश करने और घर का गुजारा चलाने में काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। साथ ही अगर वे दोबारा शादी करना भी चाहती हों तो उन्हें घर-परिवार के लोगों से बुरा-भला सुनने को मिलता है और उन्हें समाज की मुख्यधारा से अलग कर दिया जाता है। लोग क्या कहेंगे के इसी रवैये से आगे बढ़ते हुए शो पटियाला बेब्स में दिखाया गया है कि कैसे एक बेटी अपनी मां की खुशियों के लिए उसकी शादी करा रही है। 

patiala babes single mother remarriage inside

बदल रही है लोगों की सोच

एक वक्त में महिलाएं एकता कपूर के शो 'कसौटी जिंदगी की', 'घर-घर की कहानी', 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' जैसे शो बहुत ज्यादा पसंद करती थीं। सास-बहू का ड्रामा, साजिश, घर-परिवार में लड़ाई, टेंशन, एक-दूसरे के खिलाफ साजिश, इन तरह का मसाला रोजाना आने वाले टीवी शोज में खूब देखने को मिलता था, लेकिन वक्त के साथ लोगों की सोच में काफी बदलाव आ रहा है। यही वजह है कि 'पटियाला बेब्स' जैसे शो को सराहना मिल रही है।

 
 
 
View this post on Instagram

#HanitaKiShaadi .... #PatialaBabes ... #AniRidhi #ParidhiSharma #PatialaBabesOfficial @paridhiofficial @aniruddh_dave

A post shared by Patiala Babes - Sony Tv (@patialababesofficial) onSep 10, 2019 at 8:53am PDT

 

patiala babes bringing change inside

शो में दिखाया गया है कि लोग बबिता को उसके फैसलों के लिए क्रिटिसाइज करते हैं, उसे बुरा घोषित करने की कोशिश करते हैं, एंबेरेस फील कराते हैं, लेकिन मां और बेटी की जोड़ी हर मोड़ पर बहुत खूबसूरती के साथ मुश्किलों को पार करते हुए आगे बढ़ जाती है। 

 इसे जरूर पढ़ें: 'पटियाला बेब्स' की अशनूर कौर ने 10वीं में स्कोर किए 93 फीसदी नंबर, शूटिंग के साथ पढ़ाई में भी अव्वल

 
 
 
View this post on Instagram

Mini with her Preet Kaureee 😉 #HanitaKiShaadi #PatialaBabes #PatialaBabesOfficial @patialababes @ashnoorkaur @rushitavaidya28

A post shared by Patiala Babes - Sony Tv (@patialababesofficial) onSep 10, 2019 at 8:50am PDT

दूसरे शोज में शादियों को ग्रेंड तरीके से दिखाया जाता है, लेकिन यहां एक सिंगल मदर की शादी दिखाकर लोगों को यह सोचने के लिए प्रेरित किया गया है कि जिंदगी की नई शुरुआत कभी भी की जा सकती है। 

मां-बेटी की खूबसूरत कहानी है पटियाला बेब्स

patiala babes ashnoor kaur with onscreen mother inside

इस शो में अशनूर कौर मिनी का और परिधि शर्मा मिनी की मां का किरदार निभा रही हैं। शो में मेहंदी की रस्में दिखाई जा रही हैं। शो में बबिता की शादी हनुमान सिंह (अनिरुद्ध दवे)  से होने वाली है। इसके लिए घर में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मिनी और उसकी दोस्तों ने डांस की तैयारी कर ली है। बबिता और हनुमान सिंह को एक के बाद एक ढेर सारे सरप्राइज मिल रहे हैं। शो में मिनी अपनी मां को हर वो खुशी देना चाहती है, जिसे देखकर हर महिला का दिल बाग-बाग हो जाए। 

बेटी मिनी मां की शादी के लिए एक्साइटेड

patiala babes ashnoor kaur inside

अशनूर कौर ने इस बारे में मीडिया को दिए इंटरव्यू में कहा है कि वह आने वाले एपीसोड्स के लिए खासतौर पर एक्साइटेड हैं। वह बताती हैं, 'मां की शादी करवाने के बाद मिनी की ख्वाहिश पूरी हो जाएगी और मां के साथ उसका रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत हो जाएगा।'

'शो को एक नए नजरिये के साथ दिखाया गया है। यहां देखने को मिल रहा है कि कैसे एक बेटी अपनी मां की शादी के लिए प्रयास करती है और उनकी लाइफ को बेहतर बनाने की कोशिश करती है। 

बेटी नहीं मां की दोस्त है मिनी

 
 
 
View this post on Instagram

#HanitaKiShaadi @poonamsirnaik @paridhiofficial @shynkhurana @anooppuri2005 @ashnoorkaur #PatialaBabes #PatialaBabesOfficial #ParidhiSharma

A post shared by Patiala Babes - Sony Tv (@patialababesofficial) onSep 10, 2019 at 11:18pm PDT

परिधि शर्मा भी शो में मां के किरदार को पूरे पैशन के साथ निभा रही हैं। शो में वह बेटी का साथ देती नजर आती हैं और उसके कहने पर दोबारा शादी का फैसला कर लेती हैं। शो में परिधि शर्मा और अशनूर कौर की जोड़ी मां-बेटी की नहीं बल्कि दो दोस्तों जैसी नजर आती है। परिधि का मानना है कि इस किरदार की तरह अगर रियल लाइफ में भी बेटियां मां की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाएं तो किसी भी मां के सपने अधूरे नहीं रह सकते।