कोरोना महामारी फैलने के तकरीबन 2 साल बाद भी दुनिया इसके नए-नए वेरिएंट्स से लगातार जूझती नजर आ रही है। अभी भी कोरोनावायरस के इस नए रूप ने दुनिया में तूफान मचा दिया है। कोरोना वायरस का लगातार म्यूटेशन हो रहा है और हर बार नए, घातक रूपों के साथ सामने आ रहा है। 

ऐसे में लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। हालांकि, कुछ लोग खाने-पीने का जरूरी सामान लेने के लिए बाजार जा रहे हैं, जो काफी घातक साबित भी हो सकता है। इसलिए हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स साझा कर रहे हैं, जो आप शॉपिंग करते समय फॉलो कर सकते हैं। 

अच्छी क्वालिटी का मास्क पहनें  

बाजार में आपको दर्जनों स्टाइलिश मास्क मिल जाएंगे लेकिन क्या आपको पता है कि इस मास्क को पहनने के बाद भी हमें इन्फेक्शन होने का खतरा बना रहता है। क्योंकि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट के अनुसार कोरोनावायरस का नया वेरिएंट काफी घातक है। इसलिए सभी को  भीड़भाड़ वाली जगह पर N95 मास्क पहनना चाहिए। अगर इसके पास N95 मास्क नहीं है, तो कोशिश करें कि आप डबल मास्क पहनें। 

हाथों को साफ करते रहें 

hand wash

जब कोरोनावायरस का प्रभाव थोड़ा कम हुआ था, तो लोगों ने एहतियात बरतना कम कर दी थी। लेकिन अब आपको ऐसा नहीं करना क्योंकि कोरोनावायरस का ये नया वेरिएंट काफी घातक है। अगर आप शॉपिंग करने बाहर जा रहे हैं, तो लगातार अपने हाथों को साफ करते रहें और लोगों से हाथ मिलाने से बचें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- कोविड-19 के दौरान अस्पताल जाते समय जरूर बरतें ये सावधानियां

अपना थैला साथ लेकर जाएं

Shopping tips

जब भी आप शॉपिंग करने के लिए बाहर जाएं, तो अपना थैला साथ लेकर जाएं। इससे यह फायदा होगा कि ना आप दुकान वाले के संपर्क में आएंगे और ना ही आपको बाहर के किसी भी सामान को हाथ लगाने की जरूरत होगी। साथ ही, आप कोई भी सामान लें, तो उसे बिना छुए दुकानदार से अपने थैले में डलवा दें। 

दुकानदार से दूरी बनाकर रखें 

शॉपिंग करते वक्त सबसे जरूरी और ध्यान रखने योग्य बात यह है कि आप दुकानदार से लगभग 1 मीटर की दूरी बनाकर रखें। इससे आपको इन्फेक्शन होने का खतरा कम रहेगा। साथ ही, आप इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर दुकान पर पहले से ही कोई ग्राहक है या थोड़ी भीड़ है, तो आप पहले उस ग्राहक को सामान खरीदने दें। 

ऑनलाइन पेमेंट करें

Online payment

आप कोई भी सामान खरीदें, तो बेहतर होगा कि आप ऑनलाइन पेमेंट करें। क्योंकि अगर आप कैश लेनदेन करेंगी, तो आपको इन्फेक्शन होने का खतरा अधिक होगा। आपको आजकल हर जगह ऑनलाइन पेमेंट करने का ऑप्शन आसानी से मिल जाएगा। साथ ही, आप अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

Recommended Video

सामान को थोड़ी देर घर के बाहर रख दें

जब आप सारा सामान खरीद लें और घर वापस लौट आएं, तो आप सारा सामान घर के बाहर कुछ देर के लिए रख दें। क्योंकि इतनी एहतियात बरतने के बाद भी, अगर आपके सामान में किसी भी तरह का वायरस आया है। तो आप सामान को घर के अंदर ना ले जाकर घर के बाहर रख दें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- ग्रॉसरी शॉपिंग के दौरान ये तीन गलतियां पड़ सकती हैं जेब पर भारी

नहाना ना भूलें 

bathing tips

इन सभी बातों का ध्यान रखने के अलावा, आप इस बात का भी ध्यान रखें कि जब भी आप बाहर से शॉपिंग करके आए, तो सबसे पहले नहा लें। (नहाने के पानी में मिलाएं ये चीज़ें) ऐसा करने से इन्फेक्शन आपके किसी अन्य परिवार के सदस्यों को नहीं लगेगा और आप अच्छा और सुरक्षित महसूस करेंगे। 

अगर आप शॉपिंग करने समय इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो आपको इन्फेक्शन होने का खतरा कम होगा। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें। साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)