महिलाओं को तरह-तरह के फुटवियर खरीदना और पहनना काफी पसंद होता है। लेकिन किसी भी फुटवियर को खरीदते समय उसके ओकेजन व पर्पस का भी ध्यान रखा जाना बेहद आवश्यक है। महज फुटवियर पसंद आ गया और आपने उसे खरीद लिया, यह समझदारी भरा निर्णय नहीं है। जहां एक ओर फुटवियर आपके ओवरऑल लुक को प्रभावित करता है, वहीं दूसरी ओर यह आपके पैरों के कंफर्ट से भी जुड़ा है।

खासतौर से, अगर बात फॉर्मल फुटवियर या फिर ऑफिस के लिए फुटवियर खरीदने की हो तो आपको और भी अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। ऑफिस के लिए फुटवियर ऐसा होना चाहिए, जो बेहद ही कंफर्टेबल हो, क्योंकि आपको इसे घंटों तक अपने पैरों में पहनना है। साथ ही आप अपने लुक के साथ बहुत बोल्ड भी नहीं हो सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऑफिस फुटवियर खरीदते समय ध्यान रखे जाने वाले कुछ आवश्यक टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

कलर का रखें ख्याल

how to purchase shoes in hindi

जब बात वुमन फुटवियर की हो तो उसमें महिलाएं सबसे पहले कलर पर ध्यान देती हैं। फॉर्मल लुक के लिए आपको ऐसे कलर्स चुनने चाहिए, जो अधिक सटल हों और आपके हर वर्कवियर के साथ अच्छे लगें। मसलन, आप ब्राउन, ब्लैक, डीप ब्लू के अलावा व्हाइट या क्रीम कलर के फुटवियर का चयन कर सकती हैं। वहीं अगर आप सेमी फॉर्मल लुक में या फिर वीकेंड के दौरान काम पर जाती हैं तो ऐसे में आप रेड से लेकर ग्रीन जैसे कलर्स के साथ भी एक्सपेरिमेंटल हो सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- पूरे दिन हाई हील्स पहनकर रखने के लिए आजमाएं ये आसान हैक्स

हील लेंथ पर दें खास ध्यान

Heels length

अगर आप फुटवियर खरीद रही हैं तो आपको कंफर्ट के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं करना चाहिए। दरअसल, ऑफिस में आपको फुटवियर को लंबे समय तक पहनना है और अगर वह कंफर्टेबल नहीं होंगे तो आपको पैरों में दर्द से लेकर अन्य कई प्रॉब्लम्स हो जाएंगी। इसलिए, जब भी आप फुटवियर खरीदें तो उसकी हील्स पर ध्यान दें। बिल्कुल फ्लैट्स फुटवियर आपको एक केजुअल लुक देते हैं और इसलिए इन्हें ऑफिस में पहनना बहुत अच्छा आइडिया नहीं है। वहीं, हाई हील्स आपके लिए अनकंफर्टेबल हो सकती हैं। बेहतर होगा कि आप छोटी आरामदायक हील्स वाले फुटवियर को खरीदें ताकि आपके पैरों पर खिंचाव न आए। साथ ही यह आपको एक प्रोफेशनल लुक भी दे सके।

इनर सोल हो सॉफ्ट

जब आप वुमन वर्कवियर फुटवियर खरीद रही हैं तो आपको उसके अंदरूनी हिस्से पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। यह नरम होने चाहिए, ताकि इन्हें लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के आसानी से पहना जा सके। इन्हें आप करीब बारह घंटे तक पहने रहेंगी और इसलिए इनका आरामदायक होना बेहद आवश्यक है ताकि भले ही पैर थक जाएं, लेकिन उन्हें कोई नुकसान ना पहुंचे। कभी भी फुटवियर की क्वालिटी के साथ कोई समझौता ना करें। ऑफिस वियर के रूप में आप लेदर के ऑप्शन को भी चुन सकती हैं।

छोटी-छोटी डिटेलिंग को ना करें नजरअंदाज

how to guy office footwear

ऑफिस के लिए फुटवियर खरीदते समय कुछ छोटी-छोटी डिटेलिंग पर ध्यान दिया जाना भी उतना ही आवश्यक है। (फुटवियर खरीदते समय हम सभी करते हैं यह गलतियां) अमूमन महिलाएं इसे नजरअंदाज कर देती हैं। मसलन, प्वाइंटेड टो शूज को ना पहनें, यह आपके पैरों की उंगलियों व आगे वाले हिस्से के लिए परेशानी बन सकते हैं। साथ ही फुटवियर का मिडल सोल फर्म होना चाहिए और उसमें इनर सोल पर कुशन सपोर्ट होना चाहिए।

Recommended Video

डिजाइन भी करें चेक 

offfice heels purchase in hindi

जूतों का कलर देखने के साथ-साथ उसके डिजाइन पर भी फोकस करें। मसलन, ऐसे फुटवियर से बचें जिनमें स्ट्रैप होती हैं, विशेषकर एंकल स्ट्रैप, क्योंकि अगर आप पूरे दिन ऐसे फुटवियर को पहनेंगी तो वे अत्यधिक दर्द का कारण बनेंगे। इसके अलावा, ऑफिस के लिए ग्लिटरी या हैवी एंबेलिश्ड डिजाइन के फुटवियर को खरीदना भी अच्छा नहीं माना जाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- इन आसान टिप्स से अपने लिए चुनें सबसे अच्छी हाई हील्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik