फुटवियर आज के समय में केवल आपके पैरों की जरूरत मात्र नहीं रह गया है, बल्कि यह आपके स्टाइल और फैशन से भी जुड़ा है। शायद यही कारण है कि महिलाओं का एक अलग फुटवियर वार्डरोब होता है। जिसमें वह केजुअल्स से लेकर एक्सरसाइज व पार्टी वियर फुटवियर रखती हैं। इतना ही नहीं, कई बार अपने आउटफिट को ध्यान में रखते हुए भी वह नए फुटवियर को खरीदती हैं। हालांकि, फुटवियर की शॉपिंग थोड़ी समझदारी से करनी आवश्यक है। कई बार हम बिना सोचे-समझे या सिर्फ पसंद आने पर ही किसी फुटवियर में इनवेस्ट कर देते हैं और बाद में हमें लगता है कि हमसे गलती हो गई।

अगर फुटवियर कंफर्टेबल ना हो या फिर वह आपके पैरों की जरूरतों को पूरा ना करता हो तो हम उसे एक या दो बार से ज्यादा पहनना पसंद नहीं करते और वह फुटवियर वार्डरोब में ऐसे में ही रखा रह जाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको फुटवियर खरीदते समय की जाने वाली कुछ कॉमन मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको वास्तव में अवॉयड करना चाहिए, ताकि आप एक बेहतर फुटवियर खरीद सकें-

इसे जरूर पढ़ें: साइज में फुटवियर हैं बड़े तो पहनते वक्त आजमाएं ये ट्रिक्स

footwear by design

हील्स की पोजिशन को इग्नोर करना

हील्स पहनना लगभग हर महिला को अच्छा लगता है और मार्केट में डिफरेंट साइज हील्स के फुटवियर (प्लाजो सूट के साथ बेस्ट लगेंगे ये 5 फुटवियर) मिलते हैं। हालांकि, हील्स खरीदते समय उसकी पोजिशन पर आपने शायद ही कभी ध्यान दिया हो। जबकि इस पर पर्याप्त ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक है। यह सच है कि हील्स आपके पैरों को अधिक फेमिनिन और ब्यूटीफुल दिखाते हैं, लेकिन इन्हें आपके फुट को सपोर्ट भी करना चाहिए। हम एड़ी से पैर तक कदम उठाते हैं, इसलिए वहां पर्याप्त सहारा होना चाहिए। इसलिए फुटवियर की हील्स आपके पैर की एड़ी के नीचे होनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं होगा तो आपको पैरों में जल्दी दर्द का अहसास होगा।

बिना सोचे-समझे जूते खरीदना

सुनने में आपको शायद यह अजीब लगे, लेकिन अधिकतर महिलाएं बिना सोचे-समझे जूते खरीदती हैं। वह उसके पर्पस पर फोकस नहीं करती है। यहां आपको यह ध्यान देना चाहिए कि सभी स्नीकर्स स्पोर्टस के लिए नहीं बनाए जाते हैं। इसके अलावा, अलग-अलग खेलों के लिए अलग-अलग तरह के जूतों की जरूरत होती है। मसलन, बास्केटबॉल प्लेयर्स के लिए हाई स्नीकर्स अच्छे माने जाते हैं, वहीं रनिंग के लिए आर्च सपोर्ट शूज को खरीदना चाहिए। इसी तरह, वॉकिंग के लिए बनाए गए स्नीकर्स दौड़ने और कूदने के लिए उतने अच्छे नहीं होते। अगर आप ऐसा करती हैं, तो यह स्नीकर्स जल्द ही खराब हो जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: फ्लैट्स पहनते समय इन बातों का रखें ध्यान, हाइट लगेगी लंबी

footwear  mistakes  to  avoid

सिर्फ साइज पर ध्यान देना

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि फुटवियर खरीदते समय सबसे पहले साइज पर ध्यान दिया जाना चाहिए। लेकिन सिर्फ साइज पर फोकस करने से आप एक बेहतरीन फुटवियर नहीं खरीद सकते हैं। भले ही जूते आपको फिट हों, लेकिन फिर भी आपको अन्य कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए। मसलन, क्या वे अच्छी तरह से बने हैं? क्या लेस काफी मजबूत हैं? क्या जिपर ठीक से काम करता है? यदि आप सैंडल खरीद रही हैं तो यह देखें कि उसकी स्ट्रैप कितनी एडजस्टेबल हैं। यह छोटी-छोटी चीजें आपके फुटवियर को अधिक कंफर्टेबल व टिकाउ बनाती हैं।

सिर्फ मैट पर चलकर देखना

यह देखने में भले ही एक छोटी सी मिसटेक लगे, लेकिन वास्तव में आपको इससे काफी नुकसान हो सकता है। दरअसल, कई जूतों की दुकानों में शीशे के पास मैट बिछे होते हैं और हम फुटवियर को पहनने के बाद केवल उस पर ही चलकर देखते हैं। हालांकि, ये प्यारे मैट वास्तव में हमें गलत जोड़ी के जूते खरीदने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। दरअसल, मैट पर फुटवियर पहनकर चलने से पैरों को अधिक आराम महसूस होता है, इसलिए वास्तव में अपने जूते का टेस्ट करने के लिए, मैट से बाहर निकलकर कमरे के चारों ओर घूमकर देखें और यह चेक करें कि जूते वास्तव में कितने आरामदायक हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik