शॉपिंग का नाम लिया जाए और महिलाओं के चेहरे पर मुस्कान ना छा जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आमतौर पर हर महिला को शॉपिंग करना काफी अच्छा लगता है और इससे उन्हें एक अजीब सी खुशी मिलती है। लेकिन शॉपिंग करने से खुशी मिलने और शॉपिंग की लत होने में फर्क होता है। कुछ महिलाओं को शॉपिंग करने की आदत कुछ इस हद तक लग जाती है कि वह चाहकर भी खुद पर कण्ट्रोल नहीं कर पातीं। इतना ही नहीं, वह उन चीजों को भी खरीद लेती हैं, जिनकी उन्हें कोई जरूरत ही नहीं होती। इससे उनके काफी सारे पैसे भी बर्बाद हो जाते हैं। हालांकि, ऐसा करने पर उन्हें बाद में Guilty भी महसूस होता है, लेकिन अपनी शॉपिंग लत के कारण वह इसे बार-बार दोहराती हैं। हो सकता है कि आप भी shopaholic हो और अब अपनी इस लत पर काबू पाना चाहती हों। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको शॉपिंग एडिक्शन से निजात पाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

करें पहचान

inside  Shopping stress

शॉपिंग एडिक्शन से छुटकारा पाने का यह सबसे पहला स्टेप है। इसके लिए आपको खुद के साथ ईमानदार होना पड़ेगा। सबसे पहले आप शांत दिमाग से यह सोचें कि आप कब-कब और किन कारणों से शॉपिंग करने की तरफ अट्रैक्ट होती हैं। इसकी कई वजहें हो सकती हैं। मसलन, आप खाली हो और बोरियत दूर करने के लिए ऐसा करें। वहीं कुछ महिलाएं इमोशनल शॉपिंग भी करती हैं। मसलन, वह दुखी होने पर शॉपिंग में अपनी खुशी ढूंढती हैं या फिर इसकी अन्य कोई वजह भी हो सकती है। इसलिए आप पहले कारणों की पहचान करें। जब आप ऐसा करने में सक्षम हो जाएंगी तो उस लत से छुटकारा पाने में आपको मदद मिलेगी।

खुद को करें चैलेंज

inside  Women Shopping habits

यह भी एक तरीका है किसी भी बुरी आदत से छुटकारा पाने का। कई बार जब हम सिर्फ यूं ही किसी लत से छुटकारा पाना चाहती हैं तो ऐसा करना संभव नहीं होता। लेकिन जब हम खुद को चैलेंज करते हैं और कुछ नए गोल्स सेट करते हैं तो ऐसा कर पाना यकीनन काफी आसान हो जाता है। क्योंकि इस स्थिति में हमारी Will Power बढ़ जाती हैं और हम अपनी लिमिट्स को भी क्रॉस कर लेते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- वीगन ब्यूटी प्रोडक्ट्स को चुनना ज्यादा बेहतर, जानें क्यों

उठाएं ठोस कदम

inside  Shopping

अगर आप सच में शॉपिंग एडिक्शन से दूर होना चाहती हैं तो यह जरूरी है कि आप कुछ ठोस कदम उठाएं। मसलन, आप अपने क्रेडिट कार्ड्स को क्रश कर दें, ताकि चाहकर भी आप अतिरिक्त शॉपिंग ना कर पाएं। इसी तरह अपने फोन से ई-वॉलेट याशॉपिंग एप्स आदि को हटा दें। ऐसा करने से आप केवल लिक्विड कैश की मदद से ही शॉपिंग कर पाएंगी, जिससे आपको अपनी आदत पर लगाम लगाने में काफी हद तक मदद मिलेगी।

Recommended Video

बनाएं डायरी

inside  online Shopping

किसी भी लक्ष्य को पूरा करने के लिए मोटिवेशन होना बेहद जरूरी है। इसलिए अगर आप शॉपिंग की लत को किक करना चाहती हैं तो ऐसे में एक डायरी मेंटेन करें। उसमें आप हर दिन की गई शॉपिंग और उस पर हुए खर्च के बारे में लिखें। इसलिए आपको एक रिएलिटी चेक तो मिलेगा ही। साथ ही जब आप धीरे-धीरे शॉपिंग कम करने लगेंगी और आपका खर्चा कम होने लगेगा तो इससे आपके भीतर एक पॉजिटिविटी आएगी। यही सकारात्मकता आपको शॉपिंग की लत को दूर करने में मदद मिलेगी।

इसे ज़रूर पढ़ें - HZ Tried & Tested: ब्लैकहेड्स से पाना है छुटकारा, तो आप भी ट्राई करें Aureana Essentiel Face Scrub

खुद को रखें व्यस्त

inside  Health Tips

आमतौर पर शॉपिंग चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन, महिलाएं उसे करने में केवल तभी सक्षम हो पाती हैं, जब उनके पास पैसा और समय हो। क्रेडिट कार्ड क्रश करके आपने अपने पैसों को तो लिमिटेड कर दिया, अब बारी है कि आप अपने टाइम को भी लिमिटेड कर दें। इसलिए कुछ दिनों के लिए ही सही लेकिन आप कोशिश करें कि आप इतना व्यस्त हो जाएं ताकि आपको शॉपिंग करने के लिए समय ही ना मिले। अगर ऑफिस व घर के काम निपटाने के बाद भी आपको शॉपिंग के लिए समय मिल जाता है तो उस समय में आप कोई हॉबी क्लॉस आदि ज्वॉइन कर लें। इससे आपको नई चीजें सीखने को तो मिलेंगी ही, साथ ही शॉपिंग करने के लिए समय भी नहीं मिलेगा। वहीं दूसरी ओर, जब आप खुद को किसी नई एक्टिविटी में इन्वॉल्व करती हैं तो इससे शॉपिंग एडिक्शन से छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik.com