गर्मियों में अगर आप बाहर जा रही हैं तो कुछ चीजों को अपने साथ कैरी करना बेहद आवश्यक है। पानी की बॉटल, सन्सक्रीम, और स्कार्फ के अलावा सनग्लासेस भी बहुत जरूरी है। हालांकि कई लोग अपने लुक को इन्हैंस करने के लिए सनग्लास लगाते हैं, जबकि यह आंखों को सुरक्षित रखने के लिए भी जरूरी है। दरअसल सूरज से निकलने वाले यूवी रे से आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। 

आम दिनों में हम अपने बालों और त्वचा के लिए काफी कॉन्शियस रहते हैं, ऐसे में आंखों का भी ख्याल रखना जरूरी है। तेज धूप में आंखों को सूर्य की हानिकारण किरणों से बचाने के लिए फैशनेबल चश्मे की जगह ऐसे सनग्लासेस रखें जिससे आंखें सुरक्षित रहें। वहीं सनग्लासेस खरीदते वक्त इन बातों का जरूर ख्याल रखें।

यूवी प्रोटेक्शन सनग्लासेस

uv protection

सनग्लासेस खरीदते वक्त ध्यान रखें कि क्या ये यूवी किरणों को 100% रोकने की क्षमता रखता है या नहीं। कई लोग इन चीजों को बिना ध्यान में रखे ही चश्मे खरीद लेते हैं, जो कभी नहीं करना चाहिए। हर तरह के लेंस यूवी किरणों को रोक नहीं सकते हैं, ऐसे में इस बात का ध्यान रखें। वहीं खराब क्वालिटी के डार्क लेंस खास तौर पर आंखों के लिए हानिकारक होते हैं। इसलिए चश्मे के लेंस की क्वालिटी जरूर चेक करें कि क्या ये यूवी किरणों को ब्लॉक कर सकते हैं या नहीं।

फ्रेम का साइज हो बड़ा

cover sized

बड़े साइज के सनग्लासेस सन डैमेज से आपकी आंखों को बचा सकते हैं। इसलिए अगर आप गर्मियों के हिसाब से कपड़े खरीद रही हैं तो ओवरसाइज राउंड शेप में सनग्लासेस खरीदें। यह सूर्य की हानिकारक किरणों को आंखों तक पहुंचने नहीं देंगे। इसके अलावा कई बार तेज धूप के संपर्क में आने से आंखों के आसपास की स्किन जल जाती है। इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए आप ओवरसाइज सनग्लासेस खरीदें।

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन या बिना ट्राई किए खरीदनी है ब्रा तो कभी न भूलें ये 5 बातें

कलर से नहीं पड़ता कोई फर्क

coloured shades

फैशेनबल दिखने के लिए हम अक्सर कलरफुल शेड्स खरीदते हैं जबकि यह सूर्य की हानिकारक किरणों को रोक नहीं पाते हैं। ब्लैक या फिर अन्य कलर्ड लेंस से कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसलिए कलर पर नहीं बल्कि लेंस की क्वालिटी पर अधिक ध्यान दें।

Recommended Video

कैसा होना चाहिए लेंस का कलर

lens colour

रंगों के नैचुरल लुक को ध्यान में रखते हुए ग्रे लेंस चुन सकते हैं। जिन लोगों की दूरदृष्टि सही नहीं है वह इसे ऑप्शन के तौर पर लें सकती हैं, जबकि नजदीक दृष्टि के लिए ब्राउन शेड्स चुन सकती हैं। जो लोग कॉन्टेक्ट लेंस पहनते हैं वह सनग्लासेस खरीदते वक्त लेंस का कलर भी पहले से तय कर लें। 

इसे भी पढ़ें: बनारस में शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, खरीद सकती हैं कई किफायती चीजें

रिफ्रैक्टिव इंडेक्स

सनग्लासेस के लेंस के बारे में जानकारी जरूर रखें। लो रिफ्रैक्टिव इंडेक्स युक्त मैटेरियल से बने लेंस की तुलना में हाई रिफ्रैक्टिव इंडेक्स युक्त मैटेरियल का लेंस अधिक पतला होगा। ऐसे में चश्मा खरीदते वक्त ध्यान जरूर रखें। वहीं लेंस के अलावा सनग्लासेस से जुड़ी बाकी चीजों को भी अच्छी तरह चेक करें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।