ऑनलाइन कोई भी ब्रांडेड चीज़ खरीदते समय हमें थोड़ा बहुत शक तो होता है कि क्या पता सही चीज़ आपको दी गई हो या नहीं। दरअसल, ऑनलाइन चीज़ों पर इतना ज्यादा डिस्काउंट दिया जाता है और ब्रांडेड चीज़ें भी हमें बहुत सस्ते में मिल जाती हैं तो ऐसा लगता है कि एक नजर में ये बहुत अच्छी डील लगती है पर कई बार ऐसा होता है कि आपको डिस्काउंट डील के एवज में फेक प्रोडक्ट भेज दिया जाए। 

ऐसा हैंडबैग्स और पर्स के साथ अक्सर होता है और ये जरूरी होता है। इन सभी ब्रांडेड प्रोडक्ट्स में डिस्काउंट मिलने के बाद भी ये बहुत महंगे होते हैं और ऐसे में आपके पास कोई फेक सामान आ जाए तो उसका पता लगाना जरूरी होता है। तो क्यों न हम ऐसी टिप्स जान लें जो फेक प्रोडक्ट्स की जानकारी हमें देंगी। 

1. लोगो का रखें ध्यान-

जैसे ही आपका बैग आपके पास आए आपको ध्यान रखना होगा कि हैंडबैग के डिजाइन के साथ-साथ उसका लोगो भी ऑथेंटिक हो। अक्सर ब्रांडेड प्रोडक्ट्स की फर्स्ट कॉपी ओरिजनल कहकर बेच दी जाती है और ऐसे में आपके साथ धोखा हो सकता है। किसी फेक प्रोडक्ट का लोगो (Logo) ओरिजनल से थोड़ा अलग होगा तो एक बार असली वाले से कम्पेयर जरूर कर लें। ब्रांड का नाम भी ध्यान से चेक करें। फेक लेबल्स में अलग फॉन्ट, रंग या डिजाइन या फिर गलत स्पेलिंग लिखी होती है। 

hadbag real vs fake

इसे जरूर पढ़ें- इस तरह कैरी करें बेल्ट बैग, दिखेंगी बेहद स्टाइलिश

2. डिटेल्स का ध्यान रखें-

किसी भी ब्रांडेड चीज़ को जब आप खरीदते हैं तो ये ध्यान दिया जाता है कि आपके द्वारा खरीदी गई चीज़ें बिलकुल परफेक्ट होती हैं। उदाहरण के तौर पर बैगइट से लेकर गूची तक के बैग्स में आपको फिनिशिंग बहुत अच्छी मिलेगी। ये ब्रांड की पहचान होती है कि वो अपने प्रोडक्ट्स को ऐसे ही नहीं बेचते हैं प्रोडक्ट्स का क्वालिटी चेक पहले होता है। अगर आपके प्रोडक्ट में धागे निकले हुए दिख रहे हैं, बेल्ट्स सही से नहीं लगे या फिनिशिंग में कोई कमी दिख रही है तो मुमकिन है कि वो फेक बैग हो।  

hadbag makeover tips

3. बटन, जिपर, क्लास्प आदि का रखें ध्यान- 

जैसे ही आपके पास बैग आए आपको ये ध्यान रखना है कि इसमें लगे मेटल के आइटम की कलर, क्वालिटी आदि सही है या नहीं। कहीं से रंग तो नहीं जा रहा इसका या फिर किसी भी तरह का मेटल डिफेक्ट तो नहीं। किसी ब्रांडेड बैग में इस तरह का मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट होने की संभावना न के बराबर होती है। आपको ये ध्यान रखने की जरूरत है कि आपका महंगा वाला बैग सही क्वालिटी का हो।  

real vs fake handbag

इसे जरूर पढ़ें-  आपका बैग भी बना सकता है आपको स्टाइलिश, अवसर के हिसाब से करें इसका चुनाव 

4. मटेरियल का रखें ध्यान- 

जितने भी फेमस ब्रांड्स हैं वो रफ मटेरियल का इस्तेमाल नहीं करते हैं। चाहें आप किसी भी ब्रांडेड हैंडबैग को इस्तेमाल कर रही हों उसका मटेरियल सस्ते और फेक हैंडबैग्स के मुकाबले काफी अच्छा होगा। कई फेक बैग्स का तो मटेरियल देखकर ही आप पता लगा सकती हैं कि ये असली है या फिर नकली।  

5. पैकेजिंग- 

ये ध्यान रखें कि एक ब्रांडेड बैग की पैकेजिंग भी ब्रांडेड ही होगी। वैसे ये प्वाइंट थोड़ा हाई क्लास वाले बैग्स के साथ होता है। पैकेजिंग उनकी बहुत ही अच्छी होती है और ऐसे में उन्हें आसानी से पहचाना जा सकता है। अगर आप किसी हाई ब्रांड का बैग ले रही हैं तो वो अलग तरह की पैकेजिंग के साथ आएगा।  

कोई भी नया हैंडबैग खरीदते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपके हैंडबैग ने ये सारे क्वालिटी चेक कर लिए हों।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।