• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Deepika Mishra
  • Editorial

शॉपिंग करते समय रखें इन 4 बातों का ध्यान

अगर शॉपिंग के दौरान आपका बहुत सारा समय और पैसे दोनों खर्च होते हैं तो इन बातों को ध्यान में रखें।
Published -27 Jan 2022, 11:07 ISTUpdated -27 Jan 2022, 13:51 IST
author-profile
  • Deepika Mishra
  • Editorial
  • Published -27 Jan 2022, 11:07 ISTUpdated -27 Jan 2022, 13:51 IST
Next
Article
shopping tips for save money

शॉपिंग करते समय जो चीजें हमें अच्छी लगती हैं वह हम आंखें बंद करके खरीद लेते हैं। जिसके कारण हमारे बहुत से पैसे खर्च हो जाते हैं और बजट हमेशा बिगड़ जाता है। शॉपिंग करने का शौक ज्यादातर सभी महिलाओं को होता है। लेकिन कम पैसों में बेहतर शॉपिंग कैसे करें यह समझ नहीं आता। 

कम टाइम में बेहतर शॉपिंग के लिए किस बात का ध्यान रखना चाहिए देखते हैं जो आपके लिए भी होगा फायदेमंद। 

शॉपिंग की लिस्ट

clothes shopping

जब भी हम शॉपिंग करने का प्लान बनाते हैं तो सबसे पहले हमें एक शॉपिंग की लिस्ट बनानी चाहिए। हमें क्या और कितना खरीदना है यह पहले से ही तय कर लेना चाहिए। क्योंकि अक्सर हम बाजार में जाकर जरूरत का सामान भूल जाते हैं। लिस्ट से सबसे बड़ा फायदा हमें यह होता है कि हमारा समय बच जाता है। हमें पता होता है कि हमें कौन सा सामान चाहिए और हम उसी दुकान पर जाते हैं। लिस्ट से ना केवल आपका समय बचता है बल्कि पैसे भी कम खर्च होते हैं।

जल्दबाजी में ना करें शॉपिंग

follow tips

ज्यादातर हम आखिरी मौके पर ही शॉपिंग करते हैं। जिसकी वजह से ना ही हमें सामान की परख हो पाती है और ना ही उसे हम सही से चेक कर पाते हैं। जोकि एक बहुत बड़ी गलती होती है। हड़बड़ी में हम कुछ भी ले आते हैं और वह हम पर सूट भी नहीं करता और वो कपड़ा फिर वैसे का वैसा ही रखा रह जाता है जिसकी वजह से हमारा पैसा भी खराब हो जाता है। इसलिए जल्दबाजी में कभी भी शॉपिंग नहीं करनी चाहिए। अपनी शेड्यूल में से एक समय निकाल लें और फिर आप शॉपिंग जाएं।(शॉपिंग करते वक्त नहीं होगा इन्फेक्शन )

इसे जरूर पढ़ें-सस्ते स्वेटर खरीदने के लिए दिल्ली के इन मार्केट्स को करें एक्सप्लोर 

जरूरत के हिसाब से शॉपिंग

जब भी शॉपिंग करने जाएं तो आप वही सामान लें जिसकी आपको जरूरत हो। अगर आप पर कोई रंग अच्छा नहीं लगता तो उसे अवॉइड ही करें। अगर आप सूट के हिसाब से चुन्नी लेने जा रही हैं तो उससे पहले एक बार अपनी अलमारी जरूर चेक कर लें कि आपके पास उससे मैचिंग चुन्नी पहले से ही तो नहीं है।

इसे जरूर पढ़ें-चांदनी चौक के अलावा दिल्ली के इन बाजारों से करें शादी की शॉपिंग

Recommended Video

 

कपड़ों की पहचान हो

shopping smartly

कपड़ों की शॉपिंग करते समय इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि उसका कलर, प्रिंट ऐसा हो जो निकले नहीं। साथ ही आप जो कपड़ा लेने गए हैं अर्थात कॉटन, टेरीकॉट, सिल्क, बनारसी आदि उसकी अच्छी पहचान होनी चाहिए ताकि दुकानदार आपको मूर्ख ना बना सके और आप सही कपड़े की पहचान करके ही लें। 

ध्यान देने की बात: कॉटन के कपड़ों से ज्यादातर रंग निकल जाता है जिसके लिए आप चाहे तो कॉटन के कपड़ों को धोने से पहले उसे नमक के पानी में थोड़ी देर भिगोकर रख दें।

यह कुछ शॉपिंग के टिप्स है जो आपको कम समय में बेहतर सामान लेने में मदद करेंगे । अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहे आपकी अपनी वेबसाइट हर जिंदगी के साथ।

Image credit : freepik

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।