देहरादून एक खूबसूरत शहर है, जिसे लोग घूमने की नजर से ही देखते हैं। मगर इस शहर में सुंदर संरचनाओं, खूबसूरत पहाड़ी एरिया और घुमावदार सड़कों के अलावा भी बहुत कुछ है। एक शॉपाहोलिक के लिए तो यह शहर एकदम बेस्ट है। यहां सिर्फ हाई एंड शॉपिंग ही नहीं, बल्कि स्ट्रीट शॉपिंग के भी कई विकल्प हैं।

यहां ऐसे कई बाजार हैं, जहां से आप कपड़े, हैंडीक्राफ्ट्स, आर्टिफैक्ट्स और क्या कुछ नहीं खरीद सकते हैं। यदि आप देहरादून जाने का प्लान कर रहे हैं, तो वहां की खूबसूरती के साथ-साथ वहां स्थित बाजारों को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। अपने लिए अच्छी शॉपिंग कर अपने दिन को यादगार बना सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको देहरादून के कुछ चुनिंदा बाजारों के बारे में बताएंगे, जहां से आप खूब सारी खरीदारी कर सकते हैं। 

पलटन बाजार

paltan bazaar in dehradun

यह देहरादून की सबसे पुरानी और बड़ी मार्केट में से एक है। कपड़ों की खरीदारी करने के साथ-साथ यहां आप विंटर वियर, शादी के कपड़े, पूजा का सामान, जूते और हर तरह की खरीदारी कर सकते हैं। इस बाजार में कई सारे छोटे-छोटे बाजार हैं, जो विशेष सामान के लिए लोकप्रिय हैं। जैसे पल्टन बाजार में आपको कपड़े मिलेंगे। यहां स्थित दुल्हा बाजार में पुरुषों की शेरवानी, जैकेट्स और कोट-पैंट मिलेंगे।

घुसी गली टेलर्स का अड्डा है। रामा मार्केट साड़ियों, लहंगों, वेडिंग कार्ड्स और क्लॉथ मार्केट के रूप में लोकप्रिय है। तहसील में खाने-पीने की कई चीजें उपलब्ध हैं। 

इंदिरा मार्केट

indira market in dehradun

यह मार्केट घंटाघर पर स्थित है और खासतौर से मेन्स वियर के लिए बहुत लोकप्रिय है। यहां एक से बढ़कर एक जैकेट्स, बूट्स और शूज मिलते हैं। ब्रांडेड की अच्छी कॉपी एकदम किफायती दामों में आपको यहां मिल जाएगी। पतली -सी गली में दोनों तरफ दुकानों में आपको कई अच्छे ऑप्शन मिलते हैं। ट्रैक सूट्स खरीदने के लिए यह जगह बहुत अच्छी है। कैप, सॉक्स, मफलर, सनग्लासेस की भी कई शॉप्स आपको इस मार्केट में मिलेगी। यहां खरीदारी करते हुए बस अच्छी बार्गेनिंग आपको आनी चाहिए। 

तिब्बत मार्केट

tibbet market in dehradun

इंदिरा मार्केट के एकदम अपोजिट और परेड ग्राउंड की तरफ यह तिब्बत मार्केट है। जो देहरादून के सबसे बढ़िया मार्केट्स में से एक है। यहां अच्छी क्वालिटी के बेहतरीन कपड़े आपको मिलेंगे। यह मार्केट गर्म कपड़ों की खरीदारी के लिए खासतौर पर लोकप्रिय है। यहां स्थित कार्डिगन्स, शॉल्स, जैकेट्स आदि की क्वालिटी और दाम बहुत किफायती होते हैं। जैसे डिजाइन और वैरायटी आपको यहां मिलेगी, वैसी क्वालिटी आपको कहीं भी नहीं मिलेगी। यहां तिब्बती लोगों की 300-400 से अधिक दुकानें हैं और यहां कपड़े से लेकर जूते और बैग्स की शॉपिंग की जा सकती है। इसके साथ ही अगर आपको तिब्बत का ऑथेंटिक फूड टेस्ट करना हो तो वो भी यहां किया जा सकता है। यहां छोटे-छोटे तिब्बती कैफे हैं, जहां के मोमोज और थुपका आपको जरूर ट्राई करने चाहिए।

इसे भी पढ़ें :हैदराबाद जाएं तो इन 4 सबसे अच्छे बाजारों से शॉपिंग करना न भूलें

अड़हत बाजार

arhat bazaar spice market in dehradun

घर का राशन और मसालों के लिए सहारनपुर चौक पर स्थित अड़हत बाजार से बेहतर कोई स्पॉट नहीं हो सकता है। रेलवे स्टेशन से शुरू होता यह मार्केट काफी फैला हुआ है। यहां कई सारे छोटे गेस्ट हाउस और लॉज भी हैं। साथ ही कई सारे भोजनालय इस जगह को और भी हैपनिंग बनाते हैं। होलसेल मार्केट में अगर आपको मसाले खरीदने हैं, तो यह एक परफेक्ट प्लेस है। हां, इस जगह पर काफी भीड़-भाड़ रहती है। खासकर वीकेंड में यहां अच्छा ट्रैफिक होता है, इसलिए कोशिश करें कि आप यहां सुबह 9 बजे या फिर शाम को 6 बजे के बाद जाएं।

इसे भी पढ़ें :चांदनी चौक के अलावा दिल्ली के इन बाजारों से करें शादी की शॉपिंग

पॉटरी मार्केट

pottery market in dehradun

अगर आपको मिट्टी के बर्तन या घर के सामान में दिलचस्पी है, तो आपको खुड़बुड़ा मोहल्ला स्थित पॉटरी मार्केट जाना चाहिए। इसके अलावा चकराता रोड पर कनॉट प्लेस में भी कई पॉटरी स्टॉल्स लगाए जाते हैं। जहां से आप घर की डेकोरेशन का सामान, मिट्टी के बर्तन, दीए और हैंडीक्राफ्ट्स खरीद सकते हैं। इन्हें सस्ते दामों में खरीदने के लिए सुबह-सुबह जाएं। 

Recommended Video

देहरादून कई कारणों की वजह से घूमने के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है और शॉपिंग उन कारणों में से एक है। इसके अलावा देहरादून (देहरादून जाएं तो इन पांच जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर) में खाने के कई ऑप्शन हैं। अगर आप देहरादून में हैं, तो कोशिश करें कि वहां स्थित सभी जगहों को अच्छे से देख सकें।

हम इसी तरह आपको अन्य शहरों के भी एक्सप्लोरिंग डेस्टिनेशन, मार्केट्स, फूड जॉइंट्स के बारे में बताते रहेंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे रोचक आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: towno.in, marketresearch & google searches