साल 1591 में मुहम्मद कुली कुतुब शाह ने मूसी नदी के तट पर हैदराबाद शहर की स्थापना की। इसे 'मोतियों का शहर' भी कहा जाता है। इस शहर में कई खूबसूरत चीजें हैं, जिन्हें लुत्फ उठाया जा सकता है। यहां का फेमस गोलकोंडा फोर्ट देखा जा सकता है, वहीं चार मीनार, लोकप्रिय रामोजी सिटी, हुसैन सागर और सलर जंग म्यूजियम की सैर की जा सकती है। इसी के साथ हैदराबाद में कुछ बहुत लोकप्रिय और पुराने बाजार हैं। सभी बाजारों की अपनी खासियत है।

दिल्ली के चोर बाजार जैसा यहां भी एक बाजार है, जिसे जुम्मेरात बाजार कहते हैं। सरोजिनी और जनपथ मार्केट जैसी अबिद्स स्ट्रीट है। इंडियन वियर, मसाले और जंक ज्वेलरी के लिए फेमस बेगम बाजार है। खासतौर से ज्वेलरी के लिए बनाया गया विशेष बाजार पोट मार्केट भी है, जहां एक से बढ़कर एक डिजाइन के आभूषण मिलते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ बाजारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप शॉपिंग कर सकती हैं। अगर ट्रिप प्लान कर रही हों, तो इन बाजारों को भी अपनी लिस्ट में शामिल करें।

लाड बाजार

laad bazaar in hyderabad

हैदराबाद का चूड़ी बाजार बहुत लोकप्रिय है। यह लगभग 100 साल पुराना है और यहां हर किस्म की चूड़ी और कंगन आपको यहां मिलेंगे। चूड़ियां बनाने के लिए लाड सबसे महत्वपूर्ण मटेरियल होता है, जिस वजह से इस बाजार को भी वही नाम दिया गया गया। लोकप्रिय ऐतिहासिक चारमीनार से होकर जाने वाली चार लेन में से एक इस बाजार की तरफ जाती है। लाड बाजार में आपको चूड़ियां और अन्य सामान उचित मूल्य पर मिलते हैं। विभिन्न डिज़ाइनों और प्रिंट्स में चूड़ियों के शानदार कलेक्शन के लिए इस मार्केट में जरूर जाएं और हर त्योहार के लिए अपने लिए चूड़ियां लाएं।

परफ्यूम बाजार

perfume market in hyderabad

हैदराबाद का इत्र बाजार चारमीनार के पास लाड बाजार और मोती चौक के बीच स्थित है। दुकानों की एक पंक्ति छोटी कांच की शीशियों में पैक किए गए इतर या स्थानीय रूप से उत्पादित इत्र बेचती है। ये इत्र अल्कोहल-बेस्ड नहीं होते हैं, ब्लकि चंदन के तेल का इस्तेमाल कर कस्तूरी, चमेली और गुलाब जैसी फ्रेगरेंस से बनाए जाते हैं। यह हैदराबाद का इकलौता बाज़ार है जो परफ्यूम को समर्पित है। यहां आपको दुनिया भर के ब्रैंड्स भी मिलेंगे और स्थानीय द्वारा बनाए गए इत्र भी। अगर आप बाहर निकलें, इनमें से किसी एक इत्र को आजमाकर देखें। इनकी मीठी सुगंध आपको दिनभर तरोताजा बनाए रखेंगी।

इसे भी पढ़ें :ये हैं India के टॉप 5 ‘चोर बाजार’, जूते से लेकर मिलती है कार

मोज्जमजाही बाजार

mozzamjahi market in hyderabad

यह हैदराबाद का एक फल बाज़ार है, जिसका नाम मीर उस्मान अली खान के दूसरे बेटे मोअज्जम जाह के नाम पर रखा गया था। बाग फूल बाजार इसी बाजार का हिस्सा था। फल बाजार को 1980 के दशक में कोठापेट फल बाजार में स्थानांतरित कर दिया गया था। यहां लोकप्रिय प्रसिद्ध आइसक्रीम की दुकान भी है। इतनी ही देश भर में लोकप्रिय कराची बेकर्स का नाम तो आपने सुना ही होगा, वो भी इसी बाजार में मौजूद है। यह वैसे तो मुख्य रूप से फलों का बाज़ार है, लेकिन आपको यहां कपड़े, एक्सेसरीज, मसाले, ताजे फूल और यहां तक कि किराने का सामान भी मिल जाएगा। मोअज्जम जाही मार्केट हुक्का और इतर का थोक बाजार भी है। 

इसे भी पढ़ें :ये हैं भारत के सबसे सस्ते मार्केट!

एंटीक मार्केट

antique market in hyderabad

आप गुड़गांव स्थित बंजारा मार्केट तो गए होंगे, जो डेकोर पीसेस, एंटीक आइटम्स और फर्नीचर के लिए लोकप्रिय है। हैदराबाद का यह बाजार भी कुछ उसी तरह का है। यह बाजार हैदराबाद की सबसे पुरानी शॉपिंग स्ट्रीट्स में से एक है और यहां शॉपिंग करने का सबसे अच्छा दिन गुरुवार है, क्योंकि गुरुवार को यह बाजार लगता है। पुरानी और प्राचीन आइट्म्स का एक बड़ा कलेक्शन आपको यहां देखने को मिलेगा। यहां के स्टॉल बहुत अच्छे पुराने फर्नीचर, घर की साज-सज्जा के सामान और यहां तक कि रसोई और घरेलू उपकरण भी औने-पौने दामों पर बेचते हैं। निज़ाम युग के क्रॉकरी और बर्तनों से लेकर भव्य झूमरों के रेप्लिकेट तक आपको इस बाजार में मिलेंगे।

Recommended Video

इसी तरह यहां पर स्थित कोटी सुल्तान बाजार है जो लगभग 200 साल पुराना है। वहीं हर रविवार को यहां एक संडे बुक बाजार भी लगता है। नामपली बाजार एक से बढ़कर एक बैग्स के लिए प्रसिद्ध है। चोर बाजार से लेकर बेगम बाजर में खरीदारी करें और अपनी ट्रिप को यादगार बना सकती हैं।

हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे आगे शेयर करने में हमारी मदद करें और इसी तरह के शानदार आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 

Image Credit: easemylife, treebo & whatsuplife