बनारस की गलियों में अलग ही रौनक देखने को मिलती है। इन गलियों में आसपास रहने वाले लोगों के घर होने के साथ-साथ कई ऐसी दुकाने हैं जिनमें में आपको तरह-तरह की चीजें मिल जाएंगी। बनारस अपनी एतिहासिक खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर है, लेकिन यहां कि कई ऐसी खासियत हैं, जिससे लोग अंजान हैं। बनारसी साड़ी, पान, लस्सी, और मिठाइयाँ ऐसी तमाम चीजें हैं जो दुनियाभर के लोगों के बीच काफी मशहूर हैं। बनारस की गलियों में कई मार्केट हैं, जहां किफायती दामों में अच्छे सामान खरीदे जाते हैं।

बनारस घूमने जाने की प्लानिंग कर रही हैं तो इन मार्केटों को एक्सप्लोर करना न भूलें। यहां पुराने से पुरानी चीजें सस्ते दामों में मिल जाती हैं। साड़ी से लेकर सूट तक की मार्केटिंग करने हजारों लोग यहां आते हैं। यही नहीं बनारस के ये मार्केट काफी पुराने और मशहूर हैं।

  • ठठेरी बाजार

cheap and best market

बनारसी साड़ियों के लिए बेस्ट है ठठेरी बाजार। यहां पर होलसेल रेट में मिलने वाली बनारसी साड़ियों का ऑर्डर तक दिया जाता है। अगर आप एक साथ 10 से 15 बनारसी साड़ियां खरीदना चाहती हैं तो ठठेरी बाजार में जाना बेस्ट रहेगा। आप चाहें तो एक या दो साड़ियों का ऑर्डर भी दे सकती हैं। यहां मिलने वाली बनारसी साड़ियों में क्लालिटी और क्वांटिटी दोनों ही मिल जाएंगी। बनारसी साड़ियों के अलावा सिल्क साड़ियां भी अच्छी क्वालिटी और दाम में उपलब्ध हो जाएंगी। हाथों से डिजाइन होने वाली बनारसी साड़ियां या फिर मीनाकारी डिजाइन यहां खूब पसंद की जाती हैं।

  • दालमंडी मार्केट

dalmandi market

बनारस में दालमंडी एक ऐसी जगह है, जहां काफी भीड़ होती है। इसकी वजह यह है कि यहां आपको रोजमर्रा की चीजों से लेकर सस्ते कपड़ों जैसी चीजें आसानी से मिल जाती हैं। हालांकि यहां पर घूम-घूम कर खरीदारी करने से काफी थकावट होती है। ऐसे में जब आप खरीदारी के लिए यहां जा रही हैं तो पूरा दिन लेकर जाएं। वेडिंग सीजन में इस मार्केट में काफी भीड़ देखने को मिलती है। यहां कई चीजें आपको किफायती दामों में मिल जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: वेडिंग के लिए डिजाइनर आउटफिट खरीदने का है मन तो पहले इन बातों पर करें फोकस

  • गदौलिया मार्केट

godowlia varanasi

बनारस की यह सबसे पॉपुलर जगह है, जो स्ट्रीट मार्केटिंग के लिए काफी मशहूर है। कपड़ों से लेकर खाने-पीने तक की हर चीज यहाँ आसानी से मिल जाएगी। यह मशहूर इसलिए है, क्योंकि यह बनारस की सबसे मुख्य जगहों में से एक है, यहां से घाट, विश्वनाथ मंदिर, मार्केट सबकुछ पास में है। यहाँ साड़ी से लेकर सूट, सैंडल तक सबकुछ सस्ते दामों में मिल जाता है। बनारस के रहने वाले लोग यहां खरीदारी के लिए अक्सर आते रहते हैं।

Recommended Video

  • विश्वनाथ गली

vishwanath gali

विश्वनाथ मंदिर जाने वाले गली में आसपास कई दुकानें हैं जो शॉपिंग के लिए बेस्ट मानी जाती हैं। यहां अध्यात्म से जुड़ी चीजें जैसे किताबें, रुद्राक्ष की माला, पूजा-पाठ का सामान, और चूड़ियां आदि मिलती हैं। हालांकि इस मार्केट में अन्य जगहों की तुलना में चीजें थोड़ी महंगी मिलती है, ऐसे में खरीदारी के लिए मोल-भाव करना आना चाहिए। वरना सस्ती चीजें आप अधिक दामों में खरीदकर ले आएंगी। इसलिए यहां किसी परिचित के साथ जाकर खरीदारी करना आपके लिए बेस्ट रहेगा।

इसे भी पढ़ें: Winter Wedding: शादी की शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं लखनऊ की ये मार्केट्स, यहां से करें खरीदारी

  • नई सड़क

nayi sadak market

बनारस में नई सड़क स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट मार्केट प्लेस हैं। यहां पुरानी किताबें, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट, और कपड़े आदि होलसेल रेट पर मिल जाते हैं। यही वजह है कि यहां लोगों का आना-जाना हमेशा लगा रहता है। त्योहार और खास मौकों पर यहां अधिक भीड़ देखने को मिलती है, लेकिन आम दिनों में भी इस जगह पर खरीदारी करना आपके लिए बेस्ट है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।