• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Rashmi Upadhyay
  • Her Zindagi Editorial

ये हैं India के टॉप 5 ‘चोर बाजार’, जूते से लेकर मिलती है कार

सस्ती और चोर मार्किट से शॉपिंग करने का मजा ही कुछ और है। 
author-profile
  • Rashmi Upadhyay
  • Her Zindagi Editorial
Published -05 Sep 2017, 11:14 ISTUpdated -18 Sep 2017, 18:05 IST
big image

वैसे तो India में लगभग हर तरह के ब्रांड मिलते हैं। लेकिन सस्ती और चोर मार्किट से शॉपिंग करने का मजा ही कुछ और है। शायद कई लोग जानते भी नहीं होंगे कि India में ऐसे बहुत से शहर है जहां चोरी का सामान बिकता है। इसलिए आज हम आपको देश के 5 ऐसे बड़े बाजारों के नाम बता रहे हैं जहां चोरी का सामान मिलता है। इन बाजार की खासियत ये है कि यहां आपको हर छोटी से लेकर बड़ी चीज तक मिल जाएगी। जाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप अपने convenience से जा रहे हैं तो उन्हें सिर्फ अपनी guarantee पर ही पार्क करें।

1Mumbai का चोर बाजार

mumbai chor bazar market

मुंबई का चोर बाजार आज का नहीं है बल्कि बहुत पुराना है। इस बाज़ार को ‘शोर बाजार’ भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां दुकानदार चिल्ला-चिल्ला कर सामान बेचते हैं। इस चोर बाजार में बहुत सस्ती कीमत पर second hand कपड़े, automobile parts, duplicate branded watches और duplicate branded belts तक सब कुछ मिलता है। यह बाजार सुबह 11 बजे से शाम के 7.30 तक खुला रहता है।

2Delhi का चोर बाजार

Delhi

दिल्ली का चोर बाजार सबसे ज्यादा famous है। यह बाजार पहले संडे मार्केट की तरह Red fort के पीछे लगता था। लेकिन अब दरियागंज में नावेल्टी और जामा मस्जिद के पास लगता है। यहां हार्डवेयर से लेकर किचन इलेक्ट्रॉनिक तक का सारा सामान मिलता है। दिल्ली का चोर बाजार सिर्फ शहर ही नहीं बल्कि देश का भी काफी जाना-माना चोर बाजार है। अगर आप early morning यहां जाएंगे तो देखेंगे कि कई foreigner भी यहां से खरीदारी करते हैं।

3सोती गंज, Uttar pradesh

Uttar pradesh

उत्तर प्रदेश के मेरठ में सोती गंज मार्केट एशिया की सबसे बड़ी कबाड़ मार्केट के लिए जानी जाती है। यह मार्केट चोरी की गाड़ियां बेचने के लिए फेमस है। इस बाज़ार में सभी गाड़ियों के ऑटो पार्ट्स भी बहुत कम पैसों में मिलते हैं। यहां इसलिए सस्ती गाड़ियां मिलती हैं क्योंकि यहां सब चोरी, पुरानी और एक्सीडेंट की गाड़ियां मिलती हैं। यह बाजार सुबह 9 बजे से शाम को 6 बजे तक खुलता है।

4चिकपेटे, Bengaluru

Bengaluru

वैसे यह मार्किट दिल्ली, मुंबई या यूपी की तरह फेमस नहीं है। ये मार्केट बेंगलुरु में चिकपेटे जगह पर संडे के दिन लगती है। यहां भी सेकेंड हैंड गुड्स, ग्रामोफोन, चोरी के गैजेट्स, कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक आइटम और सस्ते जिम equipment मिलते हैं। 

5पुदुपेट्टई, Chennai

Chennai

चेन्नई में ये चोर मार्किट गाड़ियों के ऑरिजनल पार्ट्स और कार को बदलने के लिए फेमस है। इस काम की वजह से इसे इंटरनेशनल एक्सपर्टीज भी कहा जाता है। यहां गाड़ियों के तमाम स्पेयर पार्ट्स से लेकर कार मॉडिफाई का सामान और सर्विस मिलती है। ये चोर बाजार बहुत ही आराम से गाड़ियों को बदलने का काम भी करता है। इस मार्केट में कई बार पुलिस की रेड़ पड़ी है फिर भी ये आज तक चल रही है।