• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

नवाबों के शहर से कीजिए चिकनकारी के आउटफिट्स की शॉपिंग, जानें Best Places

नवाबों का शहर जिन चीजों के लिए फेमस है, उनमें से एक चिकनकारी है। आइए आपको उन बाजारों के बारे में बताएं जो चिकनकारी की शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं।  
Published -01 Mar 2022, 11:00 ISTUpdated -28 Feb 2022, 16:02 IST
author-profile
  • Ankita Bangwal
  • Editorial
  • Published -01 Mar 2022, 11:00 ISTUpdated -28 Feb 2022, 16:02 IST
Next
Article
best chikankari markets in lucknow

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर लखनऊ कई वजहों से पॉपुलर है। आपने एक कहावत सुनी होगी... 'मुस्कुराइए आप लखनऊ में हैं' तो आपको बता दें कि यहां मुस्कुराने के कई कारण हैं। अपनी तहजीब,कबाब और बिरयानी के लिए चर्चित यह शहर इसके इतर भी लोगों को अपने चिकन वर्क से लुभाता है। लखनऊ में मौजूद बाजारों में चिकनकारी का काम आपको आसानी से देखने को मिल सकता है। वर्षों पुराने इन बाजारों में सिर्फ चिकन का काम ही नहीं, बल्कि और भी अद्भुत चीजें आप प्राप्त कर सकते हैं।

चिकन एक डेलिकेट और खूबसूरती से की गई हैंड एंब्रॉयडरी होती है, जो मुसलिन, शिफॉन, ऑर्गेंजा, नेट आदि के फैब्रिक में की जाती है। शुरुआती समय में इसे सिर्फ व्हाइट धागे के साथ फैब्रिक पर उकेरा जाता था, लेकिन समय के साथ कई सॉफ्ट और पेस्टल रंगों के धागों से चिकन वर्क किया जाता है।

अगर आप लखनऊ में हैं और अपने या अपने परिवार के सदस्यों के लिए चिकनकारी की शॉपिंग करना चाहते हैं, तो इन उम्दा बाजारों की सैर की जा सकती है। ये लखनऊ के सबसे पुराने बाजार हैं, जो आपको निराश नहीं करेंगे।

अमीनाबाद बाजार

ameenabad chikankari shop

लखनऊ के सेंटर में बना अमीनाबाद बाजार टूरिस्ट्स के बीच काफी चर्चित है। अलग और यूनिक पैटर्न और स्टाइल में चिकन एंब्रॉयडरी के बेहतरीन उदाहरण आपको यहां मिल सकते हैं। यह बाजार इसी कारण हफ्तों के 6 दिन व्यस्त रहता है और लोगों की भीड़ से चकाचक भरा रहता है। इसकी संकरी लैन में कई ट्रेंडी गार्मेंट्स आप देख सकेंगे। ऐसा माना जाता है कि यह लखनऊ के सबसे पुराने बाजारों में से एक है और अवध के नवाबों के समय से यह बाजार लगता आ रहा है। शानदार चिकनkकारी साड़ी, कुर्ता आदि खरीदने के लिए यह जगह मुफीद है। बस ध्यान रखें कि गुरुवार को अमीनाबाद मार्केट बंद रहता है।

चौक बाजार

अगर आप लखनऊ में बड़ा इमामबाड़ा घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो पास ही में स्थित चौक बाजार भी होकर आइएगा। ऑथेंटिक चिकन वर्क चाहिए हो तो यह बाजार आपके लिए एकदम सही जगह है। इतना ही नहीं, यहां कई ऐसी शॉप्स हैं, जो कस्टम-डिजाइन पीसेस भी बनाती हैं। बेहतरीन चिकन आर्टिस्ट द्वारा फाइन चिकन एंब्रॉयडरी के कपड़े खरीदने के लिए यह एक अच्छी होलसेल मार्केट है। इसके साथ ही आप यहां से कई हैंडीक्राफ्ट आइटम्स, परफ्यूम्स, डेकोर आइटम्स अच्छी कीमत पर खरीद सकते हैं। ओल्ड लखनाऊ का यह फेमस बाजार भी गुरुवार को बंद रहता है।

हजरतगंज बाजार

hazratganj market

हजरतगंज मार्केट लखनऊ शहर के सबसे पुराने बाजारों में से एक है। इसकी स्थापना 1810 में नवाब सआदत अली खान ने की थी। 1827 में तत्कालीन नवाब नसीरुद्दीन हैदर ने चाइना बाजार और कप्तान बाजार की शुरुआत करके गंज बाजार की नींव रखी, जहां चीन, जापान और बेल्जियम से लाए सामान बेचे जाते थे। विक्टोरियन स्टाइल में बने इस बाजार में शोरूम्स, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, रेस्तरां, थियेटर, होटल्स आदि सब हैं। यहां आप हर दुकान में चिकन वर्क की तरह-तरह की वैरायटी पा सकते हैं। जनपथ, सेवा चिकन, लवलेन आदि जैसे फेमस एरिया से आप कपड़े, हैंडीक्राफ्ट्स, ऑर्नामेंट्स, और खादी की शॉपिंग भी कर सकते हैं। आपको बता दें कि हजरतगंज बाजार हर रविवार को बंद होता है।

इसे भी पढ़ें : शादी की शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं लखनऊ की ये मार्केट्स, यहां से करें खरीदारी

भूथनाथ बाजार

इंदिरा मार्केट में स्थित भूतनाथ बाजार एक लोकल और चर्चित बाजारों में से एक है। इस बाजार को मिनी-हजरतगंज भी कहा जाता है। लखनऊ के सबसे व्यस्त बाजारों में से एक इस बाजार में ऐसे कई दुकानें मिलेंगी जो उचित मूल्य में  इंट्रीकेट चिकनकारी साड़ी, सलवार-कमीज, कुर्ता आदि अलग कट्स और स्टाइल्स में बेचती हैं। इसके अलावा किचन यूटेंसिल्स से लेकर, स्पाइसेस, ज्वेलरी और अन्य हाउसहोल्ड आइटम्स आप यहां से खरीद सकते हैं। अगर आप यहां जाने का प्लान बना रहे हैं, तो बुधवार के अलावा बाकी 6 दिनों में यहां जाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें : चांदनी चौक के अलावा दिल्ली के इन बाजारों से करें शादी की शॉपिंग

कपूरथला बाजार

kapoorthala market for chikankari work

कपूरथला बाजार में आपको कपड़ों का सबसे आधुनिक और समकालीन डिजाइन मिलेगा। यहां कई ब्रांडेड और रीजनेबल शोरूम हैं, जहां आपको अच्छा चिकन वर्क मिल सकेगा। कपड़ों की उत्कृष्ट गुणवत्ता, बेस्ट कढ़ाई पैटर्न, कई सॉफ्ट और सुंदर पेस्टल शेड्स इस बाजार में मिलेंगे। आप कपूरथला बाजार से डिजाइनर साड़ी भी बहुत ही रीजनेबल कीमत में लेटेस्ट डिजाइन में खरीद सकते हैं। इसके इस बाजार में खाने-पीने के भी कई विकल्प हैं, जहां से आप खरीदारी के साथ-साथ पेट पूजा भी कर सकते हैं। यह बाजार रविवार के दिन बंद होता है।

Recommended Video

हालांकि लखनऊ में और भी ऐसे बाजार हैं, जहां से शॉपिंग की जा सकती है मगर ये फाइन चिकनकारी ('चिकनकारी' एंब्रॉयडरी से जुड़े रोचक तथ्य जानें) के लिए बेस्ट प्लेस हैं। इनमें से कई बाजारों का अपना अलग विंटेज चार्म अभी भी वैसा ही है। यहां मौजूद हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स की सैर करने के अलावा खाने-पीने के भी शानदार विकल्पों को ट्राई किया जा सकता है।

हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही शानदार शॉपिंग प्लेसेस के बारे में सारी जानकारी पाने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: ipinimg, fabhotels

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।