चूड़ियां एक ऐसी एक्सेसरीज है, जिसे पहनना महिलाओं को काफी पसंद होता है। इसलिए ज्यादातर महिलाओं के घर में अलग-अलग कलर की डिफरेंट चूड़ियों का एक बड़ा कलेक्शन होता है। खासतौर पर, उन महिलाओं के घर पर जो एथनिक वियर जैसे साड़ी या सूट आदि पहनना पसंद करती हैं। अगर आप भी ड्रेसेस के साथ चूड़ियां को पहनने की शौकीन हैं और कई तरह की चूड़ियां खरीदना चाहती हैं, तो आप दिल्ली के इन मार्केट्स को एक्सप्लोर कर सकती हैं। यहां आपको हर तरह की चूड़ियां आसानी से मिल जाएंगी, वे भी बहुत ही सस्ते दामों पर। तो देर किस बात की आइए जानते हैं...

सीलमपुर मार्केट

seelmpur bangle market

सीलमपुर का मार्केट वैसे तो अन स्टिच और रेडीमेड कपड़ों के लिए मशहूर है। लेकिन अगर आप सस्ती और अच्छी चूड़ियां खरीदना चाहती हैं, तो आपके लिए यह मार्केट बेस्ट है। क्योंकि आपको यहां हर वैरायटी की चूड़ियां आसानी से मिल जाएंगी। यहां गोल्ड के कंगन से लेकर आर्टिफिशियल चूड़ियों की कई दुकानें हैं। आप इन दुकानों से कांच की चूड़ियां, कलरफुल चूड़ियां आदि अपने बजट के हिसाब से खरीद सकती हैं। इसके अलावा, अगर आपको सिंपल या प्लेन चूड़ियां खरीदनी हैं, तो सिंपल चूड़ियां भी आपको यहां आसानी से मिल जाएंगी। 

कनॉट प्लेस

cp bangle market

कनॉट प्लेस ब्रांडेड कपड़ों के लिए मशहूर है। लेकिन कनॉट प्लेस बहुत बड़ा है, जहां आपको हर फैशनेबल एक्सेसरीज की दुकान आसानी से मिल जाएंगी। अगर आपको चूड़ियां खरीदनी हैं, तो आप हनुमान मंदिर के पास स्थित चूड़ी मार्केट को एक्सप्लोर कर सकती हैं। यहां आपको ट्रेडिशनल ड्रेसेस पर पहनने के लिए हर तरह की चूड़ियां जैसे कांच, कुंदन, कलरफुल चूड़ियां आदि मिल जाएंगी। आप यहां से अपनी ड्रेस के हिसाब से मैचिंग की चूड़ियां आसानी से खरीद सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-आर्टिफिशियल ज्‍वेलरी पहनने की हैं शौकीन तो दिल्‍ली की ये मार्केट हैं बेस्‍ट ऑप्‍शन

चांदनी चौक

chandni chowk bangle market

चांदनी चौक का मार्केट एशिया का सबसे बड़ा मार्केट है। यहां आपको घर का सभी सामान, हर तरह के कपड़े आदि सस्ते दामों पर आसानी से मिल जाएंगे। भारत के कई राज्यों से लोग खासतौर पर यहां पर अपनी शादी की शॉपिंग करने आते हैं। विदेशी लोग भी इस मार्केट से खूब शॉपिंग करते हैं। इसके अलावा, चांदनी चौक में आपको चूड़ियां भी मिल जाएंगी। बेस्‍ट बात यह है कि यहां पर आपको कांच की कई तरह की चूड़ियां खरीदने का मौका मिलेगा।

अगर आपको सिंपल चूड़ियांं पसंद हैं तो वो भी और डिजाइनर चूड़ियां चाहिए तो वह भी यहां पर आसानी से मिलेंगी। अगर आप फंक्शन में पहनने के लिए चूड़ियां खरीदना चाहती हैं, तो एक बार चांदनी चौक के इस मार्केट को ज़रूर एक्सप्लोर करें। 

Recommended Video

सदर बाजार 

sadar bazar bangle market

सदर बाजार के नाम से कौन वाकिफ नहीं है, भला। क्योंकि यह दिल्ली का सबसे फेमस और सस्ता मार्केट है। (ओल्ड सदर बाजार में हैं ये 6 शानदार शॉपिंग एरिया) जहां आपको होलसेल की कीमत पर कई सारी चीजें जैसे कुर्ते, ड्रेस, कपड़े, जीन्स आदि रिटेल में मिल जाएंगी। लेकिन क्या आपको पता है कि यहां कई ऐसी भी दुकानें हैं, जहां आपको सस्ती और अच्छी चूड़ियां आसानी से मिल जाएंगी। यहां आपको चूड़ियां अच्छी वैरायटी में देखने को मिलेंगी। बेस्ट बात यह है कि यहां चूड़ियों के साथ कड़े भी मिलते हैं। यहां आपको 100 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक की चूडियां मिल जाएंगी। 

इसे ज़रूर पढ़ें-कैटरीना, करीना और ऐश्‍वर्या के नाम पर यहां बिकती हैं चूड़ियांं, भारत में मशहूर हैं ये चूड़ी बाजार

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लग रहा है? यह हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit- (@freepik and Google)