अक्सर ऐसा होता है कि घर में खाना बच जाता है। कभी मेहमानों के घर आने पर खाना अतिरिक्त बनता है और फिर वह बच जाता है। तो कभी आप खाना बनाती हैं और घर का कोई सदस्य बाहर खाना खा लेता है तो भी घर में खाना बच जाता है। अगले दिन उस बचे हुए खाने को कोई भी खाना पसंद नहीं करता। ऐसे में आपको समझ नहीं आता कि आप क्या करें। कई बार महिलाएं खाने को बाहर ना फेंकना पड़े तो इसके लिए महिलाएं ना चाहते हुए भी बचा खाना खाती हैं।

लेकिन अगर खाना बहुत अधिक बचा हुआ है और आप घर के सभी सदस्यों को बचा हुआ खाना इस तरह परोसना चाहती हैं कि उन सभी का उसे देखते ही खाने के लिए जी ललचा जाए तो ऐसा करना मुश्किल नहीं है। बस आपको बचे हुए खाने को एक नए तरीके के कुक करके पेश करना होगा। इसमें आपको बहुत अधिक वक्त भी नहीं लगेगा और हर कोई आपकी कुकिंग का भी कायल हो जाएगा। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ leftover food से बनने वाले इंटरस्टिंग फूड के बारे में बता रहे हैं।

मसाला इडली

tasty dishes you can make with your leftover food inside

अगर आपने शाम को इडली बनाई थी और अब वह बच गई हैं। लेकिन उसके साथ की चटनी और सांभर खत्म हो गया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप सुबह इसकी मदद से मसाला इडली तैयार कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए आप एक पैन में ऑयल डालकर उसमें सरसों के दाने, क्रश किया हुआ लहसुन, व अदरक डालें। अब इसमें कटे हुए प्याज डालें और उसे सुनहरा भूरा होने तक पकाएं। इसके बाद आप टमाटर डालकर इसमें थोड़ा सा नमक और हरी मिर्च डालकर पकाएं। आखिरी में इडली डालें। आपकी मसाला इडली बनकर तैयार है।

स्टफ ग्रिल सैंडविच

tasty dishes you can make with your leftover food inside

बची हुई सूखी सब्जी से अगर आप एक टेस्टी और जल्दी बनने वाला नाश्ता तैयार करना है तो आप स्टफ ग्रिल सैंडविच बना सकती हैं। इसके लिए आप पहले सब्जी को मैश करें। अब आप दो ब्रेड लें और उसमें सब्जी भरें। इसके बाद मक्खन की मदद से सैंडविच को ग्रिल करें। इस तरह आप आलू, गोभी, बीन्स, शिमलामिर्च जैसी बची हुई सब्जियों को बेहद टेस्टी तरीके से रियूज कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: काजू-खसखस की ग्रेवी घर पर बनाने की ये आसान रेसिपी जानिए

Recommended Video

चपाती पोहा

tasty dishes you can make with your leftover food inside

यह पोहा बनाना भी काफी आसान है। अगर आपकी रोटियां बच गई हैं तो आप इसकी मदद से चपाती पोहा तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको पोहे की जगह चपाती को तोड़कर इस्तेमाल करें। बाकी पोहा बनाने की प्रक्रिया रहेगी। वैसे अगर आप रोटी की मदद से पोहा बना रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपकी रोटियां नरम हों, सख्त नहीं। अगर रोटियां हल्की सी सख्त हैं तो आप रोटियों को गर्म करके इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: आलू को करें कुछ इस तरह स्टोर, लंबे समय तक नहीं होंगे खराब


फ्राईड राइस

tasty dishes you can make with your leftover food inside four

बचे हुए चावलों से टेस्टी डिश बनाने के लिए आप फ्राईड राइस बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए आप एक पैन में ऑयल व ढेर सारी सब्जी फ्राई करें। इसके बाद आप चावल व फ्राईड राइस मसाला डालकर एक मिनट के लिए भूनें। यह मसाला डालने के बाद आपको नमक डालने की भी जरूरत नहीं है। यह फ्राईड राइस महज दो मिनट में बनकर तैयार हो जाते हैं। अगर बिना मेहनत के आपको टेस्टी डिशबनानी है तो फ्राईड राइस एक बेस्ट ऑप्शन है।

देखा आप अपना कितना खाना बचा सकती हैं और उससे नई डिशेज बना सकती हैं। आपको यह आर्टिकल पसंद आय़ा हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।