• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial

गजब! ऐसा केक जिसे किया जा सकता है 8-9 महीने तक स्टोर

यूरोप में पिछले 100 सालों से आर्मेनियन केक बनाने वाली फैमिली की एक खास सदस्य ने हमारे साथ अपने कुछ सीक्रेट्स शेयर किए।
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
Published -06 Nov 2017, 14:36 ISTUpdated -07 Nov 2017, 18:53 IST
armenian cake recipe big

वर्ल्ड फेमस आर्मेनियन केक के बारे में आपने बहुत सुना होगा लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसमें ऐसा क्या खास होता है कि लोग इसे एक बार खाने के बाद बार-बार इसकी तारीफें करते हैं। पिछले 100 सालों से यूरोप के Czech Republic में रहने वाली एक फैमिली केक की इस रेसिपी का सीक्रेट जानती है। फूड फेस्टिवल में Ekaterina Chalova और प्रेरणा टंडन से हमारी खास मुलाकात हुई उन्होंने हमें बताया कि वो ये स्पेशल आर्मेनियन केक वो स्पेशली वहां से import करती हैं और इस केक की खासियत के बारे में उन्होंने हमारे साथ कई बातें भी शेयर की। इस केक की खास बात ये है कि आप इसे 8-9 महीनों तक स्टोर कर सकती हैं। ये चीनी से नहीं बल्कि खास शहद से बनाया जाता है। आर्मेनियन केक का base क्रंची होता है। इसकी topping में कुछ खास नहीं होता लेकिन इसमें 6 लेयर्स होती हैं और इसकी हर लेयर का स्वाद अलग होता है। और उसमें जो डाला जाता है वही इसके स्वाद को खास बनाता है। हालांकि हमने Ekaterina से कई बार ये पूछा कि आप क्या खास डालकर इसे बनाती हैं जो लोगों को ये इतना पसंद है तो उन्होंने हमें अपने सारे केक के बारे में बाताया कि उनके पास कितनी तरह के केक हैं और उनका टेस्ट कैसा है।

Read more : 4 Indian foods-मां खिलाए तो बच्‍चा चाव से खाए

1शहद अखरोट से बना केक (honey walnut cake)

Honey walnut cake armenian recipe

Honey walnut केक का स्वाद उन लोगों को बहुत पसंद आएगा जिन्हें अखरोट पसंद हैं। अखरोट को ब्रेन फूड कहा जाता है और ये सभी मेवों का राजा भी है और शहद आपकी हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद है ये तो आप जानते ही हैं। वैसे जब आप इस केक को टेस्ट करते हैं तो आपको शहद में डूबे हुए अखरोट का स्वाद तो आता ही है साथ ही जब आप का क्रंची टुकड़ा मुंह में डालते हैं तो बस फिर इस स्वाद के आगे आपको और कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा।

2ग्लूटेन फ्री केक (gluten free cake)

gluten free cake armenian recipe

जिन्हे मीठा खाने के वजह से वजन बढ़ने की चिंता होती है या जिन्हे ग्लूटेन से एलर्जी है उनके लिए ये ग्लूटेन फ्री आर्मेनियन केक सबसे बेस्ट ऑपशन है इसे भी शहद से बनाया जाता है। इसे आप फ्रिज में 8-9 महीनों तक स्टोर कर सकती हैं। इनमें कैलोरी भी कम होती है और ये पचने में भी आसान होता है।

Read more : शेफ अमृता रायचंद को बॉलीवुड स्टार्स केक का कौन सा flavour लगते हैं ?

3शहद और कोको से बना केक (honey cocoa cake)

Honey cocoa cake armenian recipe

जिन लोगों को चॉकलेट और डार्क चॉकलेट पसंद है उनके लिए ये honey cocoa cake बनाया गया है। कोको के बीज को भूनकर इसे बनाया जाता है। शायद आप ये नहीं जानते होंगीं कि कोको आपकी हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद है। कोको एंटीऑक्सीडेंट होता है इससे स्किन पर ग्लो भी आता है। इसे खाने से आपका मूड भी एनर्जेटिक रहता है।

4नींबू और शहद से बना केक (honey lemon cake)

Honey lemon cake armenian recipe

लेमन और हनी का स्वाद तो दुनियाभर में ज्यादातर लोगों को पसंद है इसके फायदे सभी लोगों को पता हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब आर्मेनियन केक को honey और lemon फलेवर में बनाया जाता है तो इसका स्वाद कैसा होता है। मीठा केक तो सबने खाया है लेकिन खट्टा-मीठा केक अगर आपने अभी तक नहीं खाया है तो आपको एक बार आर्मानिया का honey lemon cake जरूर टेस्ट करना चाहिए।

Read more : इंडिया के फेमस chefs का फेवरेट फूड्डी अड्डा कौन सा है ?