Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    खाने में मेथी दाने की जगह इन चीजों का करें इस्तेमाल

    अगर आपके किचन में मेथी दाना खत्म्म हो गया है तो आप इसके विकल्प के तौर पर इन चीजों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-26,12:00 IST
    Next
    Article
    substitute of fenugreek seeds

    हम खाने में तरह-तरह के मसालों का इस्तेमाल करते हैं इन्हीं मसालों में से एक है मेथी दाना या मेथी के बीज। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि अचानक ही हमें पता चलता है कि घर में तो मेथी दाना है ही नहीं।

    ऐसे में अगर आप रोज खाने में मेथी डाला डालती हैं तो शायद आपको और बाकी खाना खाने वालों को स्वाद ना आए। लेकिन अब आप निश्चित हो जाएं क्योंकि आज हम आपको इस लेख में उन मसालों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप मेथी दाना की जगह पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

    सरसों के बीज 

    use mustard seeds

    कुछ मसाले ऐसे होते हैं जो आपके खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देते हैं जैसे सरसों के बीज। आप पोहा, उपमा और अन्य सब्जियों में भी सरसों के बीज का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपके खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। रक्तचाप कम करने, वजन कम करने और माइग्रेन जैसी समस्याओं के लिए सरसों के बीज बहुत ही लाभदायक होते हैं।

    इसे जरूर पढ़ें- घर में नहीं है हींग तो इन चीजों का कर सकती हैं इस्तेमाल

    सौंफ 

    fennel seeds

    वैसे तो मेथी दाना और सौंफ का स्वाद अलग-अलग होता है लेकिन फिर भी आप खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए सौंफ का इस्तेमाल(ऐसे बनाएं सौंफ पाउडर) कर सकती है। सौंफ आपके खाने को बेहतरीन खुशबु देने के साथ-साथ स्वाद को भी बढ़ा देगी। आप चाहें तो खाना बनाने की शुरुआत में भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं और अंत में खाने के ऊपर से भी डाल सकती हैं।

    मेथी पाउडर 

    methi powder

    अगर मेथी दाना न होने पर आप मेथी पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। मेथी दाने की जगह इसके पाउडर का इस्तेमाल करने का फायदा यह है कि अक्सर बच्चे मेथी दाने को खाने में से अलग कर देते है हैं क्योंकि इसका स्वाद कड़वा होता हैं। अगर आप मेथी पाउडर का इस्तेमाल(ऐसे बनाएं मेथी का पाउडर) करती हैं तो खाने में स्वाद भी रहेगा और बच्चे भी नखरे नहीं कर पाएंगे।

    सौंफ और सरसों के बीज को करें मिक्स 

    आप चाहें तो इन सौंफ और सरसों के बीज को मिक्स करके भी इस्तेमाल कर सकती हैं। दोनों को मिक्स करके खाने में डालने से खाने का स्वाद भी दो गुना बढ़ जाएगा(कैसे पहचानें सरसों दाने में मिलावट)। आप रोजाना बनाई जाने वाली सब्जी में इनका इस्तेमाल कर सकती हैं।

    इसे जरूर पढ़ें- घर में नहीं है घी तो इन चीजों का करें इस्तेमाल

     

    आप इन में से कौन-से बीज का खाने में रोज इस्तेमाल करती हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसी तरह नए-नए लेख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।