• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सरसों दाने में मिलावट की पहचान करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

इन टिप्स की मदद से आप भी आसानी से घर पर ही सरसों के दाने में मिलावट की पहचान कर सकते हैं। 
author-profile
Published -09 Mar 2022, 17:46 ISTUpdated -10 Mar 2022, 10:08 IST
Next
Article
adulteration in mustard seeds tips

सरसों के दाने भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाले प्रमुख इंग्रेडिएंट्स में से एक है। महिलाएं इसका इस्तेमाल एक नहीं बल्कि कई रेसिपीज में करती हैं। खासकर ग्रेवी वाली सभी बनाने के लिए सरसों का पेस्ट खूब इस्तेमाल होता है। सरसों के इस्तेमाल से किसी सब्जी का टेस्ट लाजवाब भी हो सकता है और नहीं डाला जाए तो व्यंजन का टेस्ट बेकार भी हो सकता है। लेकिन सरसों के दानें में किसी अन्य चीज की मिलावट हो तो सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

ऐसे में सरसों के दानें खरीदना और उसमें मिलावट की पहचान करना बहुत ज़रूरी हो जाता है। अगर आप रेसिपीज में सरसों का इस्तेमाल करती हैं तो आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से सरसों के दानें में मिलावट की पहचान कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

बेकिंग सोडा और गर्म पानी का करें इस्तेमाल 

adulteration in mustard seeds inside

सरसों के दाने एक ऐसी चीज है जिसे कई लोग सिर्फ हाथों में रखकर ये तय कर लेते हैं कि सरसों के दाने सही है या नहीं। अगर आप भी कुछ इसी तरह का काम करती हैं तो आप भी धोखा खा सकती हैं। जी हां, कई बार सरसों के दाने में अन्य किसी बीज में पीला रंग में रंग कर सरसों के दाने में मिक्स कर दिया जाता है, जिससे बेकार दानें भी अच्छे दिखाई देते हैं। मिलावटी सरसों की पहचान के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

  • सबसे पहले एक से दो कप पानी को गर्म कर लीजिए।
  • अब इस गर्म पानी में बेकिंग सोडा को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
  • इसके बाद सरसों के दानें को इस पानी में डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें।
  • अगर सरसों के दानें रंग छोड़ते हैं तो आप बोल सकते हैं कि सरसों के दानें में मिलावट है।

नींबू रस का करें उपयोग 

adulteration in mustard seeds inside

शायद आपको मालूम हो अगर नहीं मालूम है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि काले सरसों के दाने में आर्गेमोन के बीजों मिक्स करके बेचा जाता है। आपको बता दें कि आर्गेमोन के बीजों को कई रूप में सेहत के लिए नुकसानदेह माना जाता है। आर्गेमोन के बीज लगभग काले सरसों की तरह ही दिखाई देते हैं जिसे रंग कर सरसों में मिक्स कर दिया जाता है। मिलावट की पहचान के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

  • सबसे पहले एक से दो चम्मच सरसों के दाने को किसी बर्तन में निकालकर रख लें।
  • अब इसमें एक से दो चम्मच नींबू के रस को डालकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। (बेसन में मिलावट तो नहीं?)
  • अगर सरसों के दानें रंग छोड़ते हैं तो आप बोल सकती हैं कि सरसों के दानें में मिलावट है।

Fssai के नियम फॉलो करें 

 

सरसों के दाने में मिलावट की पहचान करने के लिए आप Fssai के नियम को भी फॉलो कर सकती हैं। इसके लिए एक प्लेट में सरसों के दाने डालकर फैला लीजिए। अब आप  Magnifying glass की मदद से ध्यान से देखें। ध्यान से देखेंगे तो आपको मालूम चेलगा कि सरसों की सतह चिकनी है और उंगलियों के बीच दबाने पर अंदर से पीला रंग नज़र आएगा।

अगर सरसों के दानें में आर्गमोन के बीज या किसी अन्य बीज का मिश्रण होगा तो सरसों के दानें खुरदरी और अंदर में सफ़ेद होते हैं। कई बार मिश्रण करके बेचे जा रहे हैं सरसों के दाने में अंदर में काले रंग के भी दिखाई देते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर पर आसानी से काली मिर्च पाउडर बना सकते हैं तो बाज़ार से क्यों खरीदना


नॉर्मल पानी का करें इस्तेमाल 

जी हां, नॉर्मल पानी की मदद से भी आप सरसों के दाने में मिलावट की पहचान कर सकती हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में एक से दो मग कप पानी डालें और उसमें दो से तीन चम्मच सरसों के दाने डालें। अगर सरसों के दानें पानी के ऊपर तैरने लगे तो आप बोल सकती हैं कि सरसों के दानें में मिलावट है क्योंकि शुद्ध सरसों के दानें पानी के ऊपर नहीं बल्कि नीचे बैठ जाते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@thespruceeats.com,thespruceeats.com)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।