नवरात्रि शुरू हो चुकी हैं। इस त्योहार का सभी का साल भर इंतजार रहता है। 9 दिन के इस पर्व को सभी लोग धूम-धाम से मनाते हैं। नवरात्री में कई लोग देवी दुर्गा का 9 दिन का फास्ट रखते हैं। ऐसे में पूरे दिन भूखे रहने के बाद लोग जब शाम को अपना व्रत खोलते हैं तो जाहिर कुछ अच्छा और स्वादिष्ट खाने का मन होता है। नवरात्रि के त्योहार में ज्यादातर लोग व्रत फलाहार खाने से खोलते हैं। फलाहार भोजन में वैसे तो बहुत सारे ऑप्शन है मगर, लोगों को इनके बारे में बहुत कम पता है और इसलिए वह हमेशा कुटु की पूड़ी, सिंघाड़े की पूड़ी और साबूदाने की खिचड़ी खा कर ही रह जाते हैं। 9 दिन तक एक तरह का खाना खा का स्वाद और सेहत दोनों ही खराब हो जाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप अपने फलाहार खाने में थोड़ा बदलावा करें तो इस रेसिपी को जरूर पढ़ें। व्रत में समा की चावल भी खाए जाते हैं। ज्यादातर लोग इसे उबाल कर ही खाल लेते हैं। मगर, आप इन चावलों से पुलाव भी बना सकती हैं। यह बेहद स्वादिष्ट होता है और घर पर ही आप इसे आसानी से बना सकत हैं। 

 

 

 

 

 

 

व्रत वाला पुलाव Recipe Card

‘व्रत वाला पुलाव’ घर पर बेहद कम समय और आसानी से बन जाता है। यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है।

Total Time :
40 min
Preparation Time :
15 min
Cooking Time :
25 min
Servings :
2
Cooking Level :
Medium
Course:
Main Course
Calories:
50
Cuisine:
Indian
Author:
Anuradha Gupta

सामग्री

  • समा के चावल- 1 कप
  • आलू- 2 उबले हुए
  • मूंगफली- ¼ कप
  • हरी मिच-4
  • जीरा-1 छोटा चम्मच
  • घी- 2 बड़ा चम्मच
  • हरी धनिया पत्ती- 1 बड़ा चम्मच बारीक कटी हुई
  • सेंधा नमक स्वादानुसार
  • पानी- 2 कप

विधि

Step 1
सबसे पहले आपको समा के चावल को पानी से साफ करके 15 मिनट के लिए पानी में भिगो देना है। इसे 15 मिनट बाद आप पानी से हटा कर अलग रख दीजिए।
Step 2
इसके बाद आप आलू उबालिए और उसे छील कर छोटे टुकड़ों में काट दीजिए। साथ ही आपको हरी मिर्च को बारीक टुकड़ों में काटना है।
Step 3

Vrat Wala Pulao Recipe Video

अब आपको कड़ाई में घी डालना है और उसे मीडियम आंच पर चढ़ा देना है। जैसे ही घी गरम हो जाए वैसे ही आपको उसमें जीरा डालना है और जीरे के चटकते ही आपको उसमें मूंगफली डाल कर फ्राई करनी है। जब मूंगफली हल्की ब्राउन हो जाए तो समझ जाएं की वह अच्छे से फ्राई हो गई है।
Step 4
इसके बाद आपको बारीक कटे आलू को कड़ाही में डालना होगा। इसे अच्छे से फ्राई करें। जैसे ही आलू फ्राई हो जाए आपको उसमें समा के चावल डालने होंगे। 2 मिनट तक इसे अच्छे से फ्राई होने दें।
Step 5

Vrat Wala Pulao Easy Homemade Recipe

इसके बाद इस मिश्रण में पानी और नमक डालें और एक उबाल आने तक का इंतजार करें। जब उबाल आजाए तो गैस को और धीमा कर दें। अब कड़ाही को ढंक दें और 25 मिनट तक चावल को पकने दें।
Step 6
आपको बीच-बीच में देखना होगा कि चावल पके या नहीं। चावल को ज्यादा चलाएं नहीं वरना यह हलवा बन सकते हैं। इसके बाद गैस बंद कर दें और पुलाव में उपर से कटी धनिया की पत्ती से गार्निशिंग करें। आपको ड्राय फ्रूट्स पसंद हैं तो आप वो भी पुलाव में डाल सकती हैं। इससे पुलाव का स्वाद और भी बढ़ जाता है।