• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मिनटों में कट जाएंगी सब्जियां, अपनाएं ये ट्रिक्स

क्या आपको भी सब्जी काटने में घंटों लग जाते हैं तो आपको कुछ ट्रिक्स फॉलो करनी चाहिए। 
author-profile
Published -23 Sep 2022, 15:09 ISTUpdated -23 Sep 2022, 19:46 IST
Next
Article
tips for fast vegetables cutting

सब्जी काटना भी एक आर्ट है। यह बात एकदम सही है। यह कहना गलत नहीं होगा कि खाना बनाने में उतना समय नहीं लगता है, जितना सब्जी काटने में लग जाता है। खासतौर पर जिन महिलाओं ने नया-नया कुक करना शुरू किया हो, उनके लिए यह सबसे मुश्किल काम होता है। कई बार तो सब्जी काटने में घंटों लग जाते हैं, जिसके बाद खाना बनाने का मन नहीं करता है। ऐसे में महिलाएं बेहद परेशान हो जाती हैं। 

क्या आप भी जल्दी सब्जी काटना सीखना चाहती हैं? इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको उन ट्रिक्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें फॉलो कर आप कुछ ही मिनटों में सब्जी काट लेंगी। 

मिर्च काटने का तरीका 

how to cut green chilly fastसब्जी में स्वाद बढ़ाने के लिए हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ सबसे बड़ी परेशानी यह आती है कि इसे काटते वक्त उंगलियों में जलन होने लगती है। खासतौर पर अगर आपके हाथ में चोट लगी है तो जलन ज्यादा होती है।

क्या आप भी चाकू से मिर्च काटती हैं? अब ऐसा करना छोड़ दें। मिर्च को जल्दी काटने और जलन से बचने के लिए आपको कैंची का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे न केवल मिर्च मिनटों में कट जाएगी बल्कि आप फाइन चॉपर बन जाएंगी। 

इस तरह काटे धनिया 

how to cut coriander fastखाने को गार्निश करने के लिए धनिया का इस्तेमाल किया जाता है। इससे न केवल खाना सुंदर दिखता है, बल्कि फ्लेवर भी ऐड होता है। ज्यादातर महिलाएं धनिया काटना पसंद नहीं करती हैं क्योंकि इसे चॉप करने में काफी समय लगता है।

ज्यादातर महिलाएं धनिया को काटने से पहले धो लेती हैं। क्या आप भी ऐसा करती हैं? अगर हां तो आपके लिए यह टिप बेहद काम आएगी। गीला धनिया हाथों में चिपक जाता है, जिससे काटने में परेशानी आती है। ऐसे में आपको कभी भी धनिया धोकर नहीं काटना चाहिए।

इसे काटने के लिए सबसे पहले धनिया का गुच्छा बनाना चाहिए। फिर इसे बीच में से मोड़ लें। अब चॉपिंग बोर्ड पर रखकर मुड़े हुए तरफ से काट लें। इससे न केवल धनिया बारीक कटेगा बल्कि यह आपके हाथों पर भी नहीं लगेगा। (हरा धनिया धोने का तरीका)

इसे भी पढ़ें: बिना झंझट के अरबी को चुटकियों में ऐसे करें साफ, जानें छीलने का आसान तरीका भी

प्याज काटने का आसान तरीका

how to cut onion fast

ऐसा कहा जा सकता है कि प्याज के बगैर भारतीय खाना फीका होता है। ज्यादातर सब्जियों में प्याज ही डाला जाता है। सब्जियों के अलावा सलाद से लेकर रायता तक में इसका उपयोग किया जाता है। लेकिन जब बात प्याज काटने की आती है तो हर कोई हाथ खड़े कर लेता है। इसके दो कारण हैं। एक प्याज काटते दौरान आंसू निकलना, दूसरा इसे कैसे काटें। (प्याज के छिलकों का इस्तेमाल)

इसे भी पढ़ें: पत्‍ता गोभी काटने का आसान तरीका जानें

क्या आपको भी यह परेशानी होती है? हम आपकी इस समस्या का हल लेकर आए हैं। प्याज काटने से पहले हमेशा कुछ देर इसे पानी में भिगो लें। अब इसे ऊपर से थोड़ा सा काट लें। फिर बीच में से काटकर चाकू को गोल में घुमा लें। इससे प्याज का छिलका हटाने में आसानी आएगी। अब लंबे में प्याज के चार टुकड़े कर लें। फिर चौड़ाई में काटें। लीजिए मिनटों में कट गया प्याज। है न बड़े कमाल की ट्रिक। अगली बार जब भी आप प्याज काटें तो आप यह तरीका अपना सकती हैं। 

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।