प्रोटीन एक ऐसा मइक्रोन्यूट्रिएंट है जिसकी जरूरत हमारे शरीर को काफी ज्यादा रहती है। इसके कारण हमारे मसल्स काफी अच्छे से रिपेयर होते हैं और इसीलिए अपनी डाइट में प्रोटीन को रखना बहुत जरूरी होता है। हर दिन सही से काम करने के लिए ये जरूरी होता है कि हमारी डाइट में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स भी सही रहें। हालांकि, हम सिर्फ प्रोटीन वाली डाइट ही नहीं बल्कि कई सारे स्नैक्स आदि भी खा लेते हैं, लेकिन इनसे शरीर के पोषक तत्वों की कमी पूरी नहीं होती है। शरीर को सही से चलाने के लिए जिस तरह की डाइट और एक्सरसाइज चाहिए। शरीर में सही तरह से ऑक्सीजन पहुंचे इसके लिए भी प्रोटीन जरूरी होता है, लेकिन इसे कहां से लिया जाए, यानी डाइट में इसे किस तरह से जोड़ा जाए?

वैसे तो कई लोगों का मानना होता है कि सही सब्जियों और दाल आदि से ही प्रोटीन मिलता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि प्रोटीन हमें सही तरह की चटनी खाने से भी मिल सकता है। जी हां, अगर आप अपनी चटनी बनाते समय थोड़ा सा ध्यान रखेंगी तो आपको प्रोटीन की कमी नहीं होगी। यही कारण है कि आज हम आपको ऐसी चटनियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है।

1. चना दाल की चटनी-

इसमें चना दाल होती है और ये प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा सोर्स है।

सामग्री-

1/4 कप चना दाल, 1 चम्मच सरसों का तेल, 6-7 करी पत्ते, नमक और काली मिर्च स्वादानिसार, आधा चम्मच जीरा, 2 सूखी लाल मिर्च और थोड़ा सा पानी

chana dal chutney

कैसे बनाएं इसे-

- सबसे पहले आपको चना दाल को रोस्ट करना होगा। इसके लिए एक फ्राइंग पैन में इसे भूनें। तेल डालने की जरूरत नहीं है। एक बार ये गोल्डन ब्राउन हो जाए तो उसके बाद गैस बंद कर दीजिए। ध्यान रहे कि ये जलती बहुत जल्दी है इसलिए इसे लगातार चलाते रहें।

- इसके बाद ब्लेंडर में थोड़ा सा पानी और चना दाल डालकर इसे 30 सेकंड के लिए ब्लेंड कर लें।

- अब एक पैन में तेल गर्म करें उसमें जीरा, करी पत्ते, लाल मिर्च डालकर थोड़ा सा भूनें और इसमें चना दाल वाला पेस्ट डाल दें। इसे अच्छे से मिलाएं और ऊपर से नमक और काली मिर्च डालकर मिलाएं, आपकी चटनी तैयार है।


इसे जरूर पढ़ें- शेफ पंकज भदौरिया की चाट वाली 'गुड़ इमली चटनी' की ये रेसिपी आपके मुंह का स्वाद बदल देगी

2. प्याज और उड़द दाल की चटनी

प्याज और उड़द दाल की चटनी भी बहुत ही स्वादिष्ट और प्रोटीन से भरपूर होती है। क्योंकि इसमें भी दाल मिली होती है इसलिए इसे आप आसानी से सब्जी की जगह खा सकते हैं।

urad dal and alsi onion chutney

सामग्री-

1 बड़ा प्याज, 1 टमाटर, 4-5 करी पत्ते, 1 चम्मच तेल, 1 चम्मच इमली का रस, 1 कप सूखी उड़द दाल, 1 चम्मच अलसी के बीज


कैसे बनाएं-

- एक पैन में तेल गर्म कीजिए। जब ये हो जाए तो इसमें करी पत्ते और कटा हुआ प्याज डालकर इसे 2-3 तीन मिनट तक भूनें।

- अब इसमें कटे हुए टमाटर डालकर कुछ मिनट तक भूनें। एक बार ये हो जाए तो गैस बंद कर इसे ठंडा होने के लिए रख दीजिए।

- अब एक अलग पैन में उड़द दाल और अलसी के बीजों को रोस्ट कीजिए। इसे ड्राई रोस्ट ही करना है इसलिए तेल न डालें।

- अब रोस्ट की हुई दाल और बीज के साथ-साथ आप भूने हुए प्याज और टमाटर को भी ब्लेंडर में डालकर पीस लें। बस आपकी चटनी तैयार है।

इसे जरूर पढ़ें- चाट वाली चटपटी लाल चटनी बनाने की ये स्पेशल रेसिपी जानिए

Recommended Video

3. कच्चे आम और अलसी के बीज की चटनी

जिस तरह कई तरह की दालों में प्रोटीन होता है उसी तरह कच्चे आम और अलसी के बीज में भी काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। ये प्रोटीन हमें इस चटनी से भी मिल सकता है।

mango and alsi chutney

सामग्री-

1 मीडियम साइज का कच्चा आम, 2 चम्मच अलसी के बीज, 1 हरी मिर्च, नमक स्वादानुसार

कैसे बनाएं-

- सबसे पहले अलसी के बीज को ड्राई रोस्ट कर लीजिए

- अब इन्हें एक ग्राइंडर में डालकर पीस लीजिए। इसका पाउडर बनाना है

- अब कच्चे आम की स्किन निकाल कर इसे छोटे टुकड़ों में काटकर इसे और हरी मिर्च को ग्राइंड कर लीजिए। आपको इसके लिए 1 या दो चम्मच पानी की जरूरत भी होगी।

- अब इसे एक बर्तन में निकालिए और इसके ऊपर से 2 चम्मच अलसी का पाउडर मिलाइए। स्वादानुसार नमक मिलाइए और आपका काम हो गया।



ये सारी चटनी अगर आप खाएंगी तो आपके शरीर की प्रोटीन की जरूरत काफी हद तक पूरी होगी। ऐसे में आपको अलग से सब्जी या दाल खाने की जरूरत नहीं है। इसे खाएं और बस आपका काम हो गया। तो इन्हें ट्राई जरूर करें और अपना एक्सपीरियंस हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। ऐसी ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All Image Credit: Jaipurpinkcity youtube/ pinterest