प्रेशर कुकर का इस्तेमाल शायद हर घर में होता है। सालों से कुकर का इस्तेमाल करते-करते हम इतने पारंगत हो गए हैं कि अब फोन पर बात करते हुए, अंदाज़े से पानी-सब्जी आदि की मात्रा डालकर भी कुकर गैस पर चढ़ा देते हैं, लेकिन जरा सोचिए कि जितने सालों में आपको अभ्यास हुआ है उतने सालों में आपका प्रेशर कुकर भी पुराना हो गया है। पुराने कुकर के कारण बहुत सारे सेफ्टी इशू हो जाते हैं। यकीनन कुकर के फटने, रबर के कटने, सीटी के ठीक तरह से काम न करने के कारण बड़ा हादसा हो सकता है और यही नहीं सिर्फ कुकर का पानी बाहर आने से ही आप जल भी सकते हैं। 

कुकर जैसे-जैसे पुराना होता जाता है वैसे-वैसे उससे होने वाली समस्याएं भी बढ़ती चली जाती हैं। तो चलिए हम आपको कुकर सेफ्टी की कुछ टिप्स बताते हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप कुकर का इस्तेमाल करें तो किसी भी तरह के हादसे को या सिर्फ खाने के जलने या कच्चा रह जाने को ही रोका जा सकता है। 

1. कुकर की रबर का ध्यान जरूर रखें-

पुराने कुकर का ढक्कन ठीक तरह से बंद न होने का कारण उसकी रबर होती है। रबर अगर ठीक से बंद नहीं हो रही है तो आप उसे बदल सकते हैं और अगर रबर कट गई है या किसी जगह से डिसफिगर हो गई है तब तो ध्यान से उसे बदल लें। वैसे भी हेल्दी प्रैक्टिस कहती है कि आप साल में 1 बार अपने प्रेशर कुकर की रबर चेंज कर दें जिससे किसी भी तरह के हादसे को टाला जा सके। रबर खराब होने से अक्सर प्रेशर पानी सहित ढक्कन की तरफ से निकलता है और इससे आप जल सकते हैं। 

pressure cooker and its safety

इसे जरूर पढ़ें- प्रेशर कुकर में सब्जी बनाने के ये 5 हैक्स जान लेंगी तो कुकिंग गैस और समय दोनों बचेंगे

2. ढक्कन के किसी भी क्रैक को नजरअंदाज़ न करें-

अगर प्रेशर कुकर के ढक्कन में किसी भी तरह का क्रैक हो रहा है तो ये बड़े हादसे हो अंजाम दे सकता है। कुकर ब्लास्ट भी हो सकता है। ऐसे में अगर जरा भी आपको लगता है कि ढक्कन का शेप टेढ़ा हो गया है या फिर आपको किसी तरह का कोई क्रैक दिख रहा है तो आप उस कुकर को तुरंत डिस्कार्ड कर दें। 

3. कुकर के वॉल्व को साफ जरूर करें-

कुकर का वॉल्व जहां से स्टीम निकलती है वो अगर किसी वजह से ब्लॉक हो जाता है तो कुकर में ब्लास्ट हो सकता है। अधिकतर कुकर से जुड़े हादसे इसी कारण होते हैं और इसे साफ करते रहना ठीक होता है। हर रोज़ नहीं पर इसे हफ्ते में 1 बार ठीक से साफ जरूर करें। इसे साफ कैसे करना है -

  • सबसे पहले सीटी निकाल दीजिए।
  • फिर किसी ब्रश की मदद से वॉल्व को अंदर से साफ करने की कोशिश करें। 
  • आप इसका ट्यूटोरियल यूट्यूब आदि पर भी देख सकते हैं।  
pressure cooker valuse

4. पुराने कुकर में खाना जलने का रिस्क ज्यादा होता है- 

अगर कुकर पुराना हो जाए तो जलने का रिस्क ज्यादा हो सकता है। इसका तला पतला होता जाता है और ऐसे में खाना जलने का ज्यादा रिस्क होता है। इसलिए पुराने कुकर में कई बार पानी ज्यादा लगता है। आप ध्यान दें कि आप रोज़ाना कितना पानी डाल रहे हैं और अगर ये खाना पकने तक पूरी तरह से सूख जाता है तो थोड़ा पानी ज्यादा डालें।  

इसे जरूर पढ़ें- बहुत जल गया है प्रेशर कुकर का ढक्कन या चिपका है खाना तो उसे ऐसे करें मिनटों में साफ  

5. बहुत जल्दी उबलकर फूलने वाली चीज़ों को न डालें- 

कुकर में अगर आप ऐसी चीज़ें उबाल रहे हैं जैसे पास्ता आदि जो बहुत जल्दी उबलकर फूल जाता है तो ध्यान रखें कि आप इसे कुकर में न पकाएं। दरअसल, ये सारी चीज़ें कुकर के वॉल्व को बंद कर सकती हैं जिससे स्टीम ज्यादा न निकल पाए। ऐसे में जलने की समस्या भी हो सकती है। न सिर्फ खाना बर्बाद होगा बल्कि उसके कारण कुकर के ढक्कन से पानी भी निकलेगा।  

pressure cooker tips safety

पुराने कुकर का इस्तेमाल करते हुए करें ये काम- 

अगर कुकर पुराना हो गया है तो उसे भी थोड़ी मेंटेनेंस की जरूरत होगी ही ऐसे में ये काम जरूर करें- 

  • रबर बदल दें।
  • सीटी अगर ठीक से काम नहीं कर रही है तो उसे बदल दें। 
  • अगर आप साफ नहीं कर पा रहे हैं तो किसी प्रोफेशनल से वॉल्व की सफाई करवा लें। 
  • बहुत ज्यादा पानी या खाना उसमें न डालें ताकि स्टीम बनने और निकलने की जगह रहे। 
  • पानी बहुत कम भी नहीं होना चाहिए।  

ये सभी टिप्स आपकी सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।