• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

घर में नहीं है इमली, तो इन चीजों का करें इस्तेमाल

अगर आपके पास घर में इमली खत्म हो गई है, तो आप उसकी जगह इन चीजों को इस्तेमाल कर सकती हैं।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -24 May 2022, 12:45 ISTUpdated -24 May 2022, 14:25 IST
Next
Article
Tamarind Substitute m

इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। आमतौर पर, लोग इमली को ऐसे ही खाना पसंद करते हैं। इसके खट्टे-मीठे स्वाद का तो कोई जवाब नहीं है। इतना ही नहीं, यह आपके खाने के टेस्ट को भी कई गुना बढ़ा देता है। साउथ इंडियन डिशेज को इमली के पेस्ट के बिना अधूरी ही मानी जाती हैं। इतना ही नहीं, एशियाई और भारतीय खाने में लोग इमली का इस्तेमाल करते हैं। शायद यही कारण है कि इमली अमूमन भारतीय किचन में आसानी से अवेलेबल होती हैं।

लेकिन अगर इमली खत्म हो गई है और आप खाना पका रही हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, ऐसे कई सब्सिट्यूट होते हैं, जिन्हें इमली की जगह आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है और यह आपके खाने को लाजवाब स्वाद देते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इमली के कुछ विकल्पों के बारे में बता रहे हैं-

नींबू का रस और ब्राउन शुगर

imli ke Substitutes

यह किचन में हमेशा अवेलेबल होने वाला एक आसान विकल्प है, जिसे इमली की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है। जहां नीबू का रस तीखा स्वाद प्रदान करता है, वहीं चीनी कुछ हद तक स्वीट टेस्ट को बैलेंस करती है। हालांकि, इन दोनों के इस्तेमाल से आपको हूबहू वही स्वाद नहीं मिलेगा जो इमली के पेस्ट में मिलता है, लेकिन फिर भी आप कई तरह की डिशेज में इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप नींबू के रस और ब्राउन शुगर को बराबर मात्रा में इस्तेमाल करें।

अमचूर पाउडर

cooking tips ()

अमचूर पाउडर को कच्चे आमों की मदद से तैयार किया जाता है और इसे भारत में लोग बहुत अधिक इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। इमली के समान यह फल, अम्लीय और खट्टे स्वादों का बेहतरीन कॉम्बिनेशन प्रदान करता है। अमचूर की एक बेहतरीन सुगंध होती है और भारतीय खाना पकाने में इमली के पेस्ट के विकल्प के रूप में यह सबसे अच्छा काम करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप पहले पानी और पाउडर के बराबर भागों को मिलाएं। अब आप इस पेस्ट को अपनी डिश में शामिल करें। आप इमली के पेस्ट को बराबर मात्रा में ही अमचूर के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। (अमचूर पाउडर बनाने का तरीका )

इसे जरूर पढ़ेंः इमली से जुड़े ये आसान किचन हैक्स क्या पता हैं आपको?

राइस विनेगर

 cooking tips in hindi ()

एप्पल साइडर विनेगर की तरह की मार्केट में राइस विनेगर भी आसानी से अवेलेबल है। यह खट्टा है और ज्यादा मीठा नहीं है, इसलिए आप इसे इमली पेस्ट के स्थान पर इस्तेमाल करने पर विचार कर सकती हैं। हालांकि, यहां आपको इस बात का ध्यान रखने की आवश्यकता है कि राइस विनेगर की कंसिस्टेंसी और थिकनेस इमली पेस्ट के समान नहीं होती है, इसलिए आपको पहले इसे थोड़ा थिक बनाना होगा। इसके लिए आप इसमें कॉर्नस्टार्च मिला सकती है। टेस्ट के अनुसार, आप अम्लता को कम करने के लिए इसमें ब्राउन शुगर भी मिला सकते हैं। (एप्पल साइडर विनेगर के फायदे)

इसे जरूर पढ़ेंः कच्ची इमली को आप भी घर पर पका सकती हैं, जानिए कैसे

 

Recommended Video

बेसिक इंग्रीडिएंट्स से घर पर तैयार करें पेस्ट

अगर आपके पास इमली पेस्ट नहीं है तो आप अपनी ही किचन में मौजूद कुछ बेसिक फूड आइटम्स की मदद से एक बेहतरीन पेस्ट तैयार कर सकती हैं। जिसे इमली पेस्ट की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक बाउल लें और उसमें 2 टेबल स्पून पानी डालें। अब इसमें 3 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं। उसके बाद आधा कप टमाटर का पेस्ट तैयार कर लें और उसमें 3 बड़े चम्मच टोमैटो सॉस डालें। बीच-बीच में मिश्रण को चलाते रहें। अब इसमें 2 बड़े चम्मच ब्राउन शुगर भी डाल दीजिए। यदि आप नींबू का रस नहीं डालना चाहते हैं, तो इसकी जगह सेब का सिरका मिक्स कर दें और बस आपका पेस्ट बनकर तैयार है। (टोमैटो सॉस बनाने की रेसिपी)

अब अगर आपकी किचन में इमली खत्म हो गई है, तो आपको तुरंत स्टोर पर भागने की जरूरत नहीं है। बस इन सब्सिट्यूट का इस्तेमाल करें और अपने खाने के स्वाद को बढ़ाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।