भारतीय किचन में इमली एक बहुत ज़रूरी इंग्रीडिएंट माना जाता है। उत्तर भरत के मुकाबले दक्षिण भारत में तो इमली की मांग बहुत ज्यादा होती है। वैसे तो कच्ची इमली को आसानी से कई दिनों तक स्टोर किया जा सकता है लेकिन, पकी हुई इमली को अधिक दिनों तक स्टोर करने में मुश्किल होती है। इसलिए कई महिलाएं रेसिपी में इस्तेमाल करने के लिए बाज़ार से पकी हुई इमली लेकर आती हैं।

ऐसे में पकी हुई इमली खरीदने के लिए बार-बार बाज़ार जाना पड़ता है या फिर पकी हुई इमली कुछ अधिक ही कीमती है? तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि, इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से घर पर ही कच्ची इमली को पका सकती हैं, तो आइए जानते हैं इन किचन हैक्स के बारे में।

कैल्शियम कार्बाइड का करें इस्तेमाल 

जी हां, कैल्शियम कार्बाइड की मदद से आप कच्ची इमली को आसानी से घर पर पका सकती हैं। कैल्शियम कार्बाइड की मदद से एक से दो दिन के अंदर कच्ची इमली पक जाती है। इसके लिए आप इन टिप्स को फॉलो ज़रूर करें। 

how to ripe raw tamarind at home inside   

  • आप सबसे पहले बाज़ार से 50-100 ग्राम कैल्शियम कार्बाइड खरीदकर घर ला लीजिए। 
  • इसके बाद एक से दो चुटकी कैल्शियम कार्बाइड को किसी पेपर में रखकर अच्छे से लपेट लें। 
  • इधर कच्ची इमली को भी किसी पेपर में डालकर अच्छे से लपेट लें। 
  • अब इन दोनों को एक अन्य पेपर में अच्छे से लपेट लीजिए। इसके बाद इन्हें किसी पेपर बॉक्स या फिर कपड़े की बोरी में अच्छे से लपेटकर किसी कोने में रख दें। 
  • दो दिन बाद आप इसे खोलें। आप देखेंगे कि कच्ची इमली पककर तैयार है खाने के लिए। इसका इस्तेमाल आप किसी भी रेसिपी में आसानी से कर सकती हैं। 
  • नोट: रेसिपी में इस्तेमाल करने से पहले पकी इमली को अच्छे से साफ ज़रूर कर लें। 

Recommended Video

चावल का करें उपयोग 

how to ripe raw tamarind inside

चावल के इस्तेमाल से भी कच्ची इमली को आसानी से पकाया जा सकता है।  जैसे कच्चे आम या फिर आप कच्चे केले को चावल में रखकर पकाते हैं ठीक उसी तरह आप कच्ची इमली को भी पका सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आप कच्ची इमली को एक से दो फ्रेस पेपर में अच्छे से लपेट लीजिए। पेपर में इमली को लपेटने के बाद चावल के अंदर लगभग 3-4 इंच गहरा अच्छे से दबा दें और ढक्कन को बंद कर दें। दो से तीन दिन बाद इमली पककर तैयार जो जाती है। ध्यान रहे इस बीच चावल के ढक्कन को बार-बार न खोलें। 

इसे भी पढ़ें: चावल और गेहूं में मिलावट की पहचान करने के टिप्स एंड हैक्स

घास का करें इस्तेमाल 

how to ripe raw tamarind at home inside

जी हां, गार्डन में मौजूद सूखे घास की मदद से भी आप इमली को अच्छे से पका सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले सूखे घास को किसी पेपर बॉक्स में डालकर अच्छे से फैला दीजिए। इसके बाद एक अन्य पेपर में एक चम्मच कैल्शियम कार्बाइड डालकर अच्छे से फोल्ड करके बॉक्स में डाल दें। अब इमली को घास के अंदर डालकर बॉक्स को अच्छे से बंद कर दें और किसी कोने में रख दें। आप चाहें तो इमली को भी पेपर में लपेटकर बॉक्स के अंदर रख सकती हैं। लगभग दो दिन बाद इमली पककर तैयार हो जाती है। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)