आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि रायते को केवल गर्मी के दिनों में ही खाया जाता है। जबकि ऐसा नहीं है। ऐसे बहुत से लोग है, जो गर्मी ही नहीं, ठंड के मौसम में भी रायता खाना पसंद करते हैं और मैं भी उनमें से ही एक हूं। दही सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। हां, यह जरूर है कि मौसम के हिसाब से रायते को लेकर हमारी च्वॉइस थोड़ी बदल जाती है। मसलन, गर्मी के दिनों में खीरे या प्याज का रायता अधिक पसंद किया जाता है, वहीं ठंड में महिलाएं घरों में बथुए का रायता बनाती है। वैसे बूंदी का रायता मेरा ऑल टाइम फेवरिट है। दही की मदद से बनने वाले रायते को कई अलग-अलग फ्लेवर में तैयार किया जा सकता है। जिन घरों में लोग हर दिन रायता बनाते हैं, वहां पर दही भी घर पर ही जमाई जाती है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि जब घर में रायता तैयार किया जाता है, तो वह उतना क्रीमी नहीं बनता। जिससे आपको उसका पूरा टेस्ट नहीं मिल पाता। अगर आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता है तो आज हम आपको रायते को अधिक क्रीमी व टेस्टी बनाने के लिए तीन ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी अच्छे लगेंगे-

पहली ट्रिक 

 tyoes of raita inside

रायता तैयार करते समय हम आमतौर पर दही और पानी को एक साथ मिलाते हैं और फिर मसालों और सब्जियों या फलों को उसमें शामिल करते हैं। अगर आप इस तरह से रायता बनाती हैं तो इससे आपको वह टेस्टी तो जरूर लगेगा, लेकिन कभी भी वह थिक व क्रीमी नहीं बनेगा। इसलिए अगर आप एक थिक रायता बनाना चाहती हैं तो इस ट्रिक का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप पहले दही को पहले मलमल के कपड़े में बांधकर रखें। इससे दही में मौजूद अतिरिक्त पानी आसानी से बाहर निकल जाएगा। एक बार जब गाढ़ा दही अलग हो जाए तो इसे एक कटोरे में डालें। इसके बाद आप इसमें सब्जी व मसालों को मिक्स करें।

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: मशरूम को साफ करने, पकाने और स्‍टोर करने का सही तरीका जानें

दूसरी ट्रिक 

 health benefits of raita inside

अगर आप चाहती हैं कि आपका रायता क्रीमी बनने के साथ और भी अधिक टेस्टी बन जाए तो ऐसे में यह ट्रिक आपको जरूर पसंद आएगी। इसके लिए जब आप रायता बनाएं तो उसमें सभी फ्लेवर मिलाते समय थोड़ी सी क्रीम भी जरूर डालें। इससे रायता अधिक क्रीमी हो जाता है। साथ ही इसे खाने में भी बड़ा मजा आता है।

इसे जरूर पढ़ें: बच्चों के लिए घर में बनाएं फ्रेंच फ्राईज़ पिज्जा, जानें रेसिपी

Recommended Video

तीसरी ट्रिक 

tips for raita making inside

आपके रायते की कंसिस्टेंसी काफी हद तक इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप किस चीज का रायता बना रही हैं। मसलन, खीरा और पुदीना कुछ ऐसी सामग्रियां हैं जो दही के संपर्क में आने के बाद नमी छोड़ती हैं। इसलिए खीरा और पुदीना रायता बनाते समयए इलेक्ट्रिक ब्लेंडर का उपयोग करने से बचें और इसके बजाय हैंड ब्लेंडर का इस्तेमाल करें।

हम आशा करते हैं कि इन तीन ट्रिक्स को जानने के बाद आप भी अपने रायते को मनचाही कंसिस्टेंसी और थिकनेस दे पाएंगी। साथ ही आपका क्रीमी रायता देखकर हर कोई आपसे इसकी रेसिपी जरूर पूछेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: i.pinimg, freepik