कहते हैं कि एन एप्पल इन ए डे कीप्स द डॉक्टर अवे। अर्थात् अगर हर दिन व्यक्ति सिर्फ एक सेब भी खाए तो उसे डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसे खाने से दांतों का पीलापन दूर होता है, यह वजन को कम करने में मददगार है, आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत करता है, आपके दिल का ख्याल रखता है, अल्जाइमर, अस्थमा और मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए लाभकारी है। इससे होने वाले फायदों की लिस्ट बहुत ही लंबी है।

इस फल की खास बात यह है कि यह आपको हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। मतलब, आप बारह महीने से इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं और खुद को हेल्दी बना सकती हैं। वैसे जब सेब का सेवन करने की बात आती है तो अधिकतर लड़कियां या तो एप्पल जैम खाना पसंद करती हैं या फिर इसे यूं ही काटकर खाती हैं।

यकीनन यह एप्पल को खाने का अच्छा तरीका है, लेकिन अगर आप हर बार एप्पल से एक नया टेस्ट पाना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि आप इसकी मदद से कई अलग-अलग सलाद बनाकर खाएं। तो चलिए आज हम आपको सेब की मदद से बनने कुछ बेहतरीन सलाद के बारे में बता रहे हैं-

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन के लिए सेब के छिलकों का ऐसे करें इस्तेमाल

सेब की चाट

जब भी सेब को एक अलग तरह से खाने का मन करता है तो सबसे पहले सेब की चाट खाने का ही ख्याल आता है। सेब की चाट को बनाना बेहद आसान है, वहीं दूसरी ओर यह खाने में बेहद ही डिलिशियस लगती है। इसके लिए आप पहले दो-तीन सेब लेकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसे एक बाउल में डालें और उसमें नमक, काला नमक, जीरा पाउडर, चाट मसाला, नींबू का रस और शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। बस आपकी सेब की चाट तैयार है। अगर आप चाहें तो इसमें चुटकी भर काली मिर्च भी मिला सकती हैं।

learn apple salad recipe

ब्रोकली गाजर एप्पल सलाद

यह सलाद खाने में जितना डिलिशियस लगता है, उतना ही हेल्दी और पौष्टिक भी है। इसके लिए पहले आप ब्रोकली लेकर उसे छोटा-छोटा काट लें और स्टीम करें। वहीं आप एक गाजर लेकर उसे भी कद्दूकस करें और सेब को भी छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। आप इसमें अपनी पसंद की कुछ अन्य सब्जियां व फल भी मिला सकती हैं। अब सेब व सब्जियों को एक बड़े बाउल में डालें। वहीं दूसरी कटोरी लेकर उसमें दो बड़े चम्मच मेयोनेज़, Sour Cream, नींबू का रस, काली मिर्च, थोड़ी सी चीनी व नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप तैयार की गई ड्रेसिंग को सेब व सब्जियों के उपर डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। आपका सलाद तैयार है। यकीन मानिए इस सलाद में आपको हर तरह का स्वाद मिलेगा।

इसे जरूर पढ़ें: आपकी स्किन के लिए वरदान है सेब, बस जानिए इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

Recommended Video

पालक व एप्पल सलाद

इस सलाद को बनाने के लिए पहले आप एक चौथाई कप ऑलिव ऑयल लेकर उसमें एक बड़ा चम्मच मस्टर्ड सॉस, आधा नींबू का रस, एक चम्मच शहद, नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब एक बड़े बाउल में पालक की पत्तियां, सेब, कटा हुआ प्याज, अखरोट व पनीर डालें। उसके उपर आप तैयार की हुई ड्रेसिंग डालें और मिक्स करें। बस आपका पालक और एप्पल का स्वादिष्ट सलाद तैयार है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik