कोई भी भोजन तभी हेल्दी बनता है, जब उसे बनाने का तरीका भी सही हो। अमूमन लोग हेल्दी रहने के लिए अधिक स्वस्थ फूड आइटम्स को खाने पर जोर देते हैं। लेकिन कोई भी फूड आइटम तभी आपकी हेल्थ को लाभ पहुंचाता है, जब उसे सही तरह से खाया जाए। आमतौर पर भोजन को पकाते समय हम सभी कई किचन अप्लाइंस का सहारा लेती हैं। यह आपके काम को आसान बनाता है। लेकिन क्या आप  इस बात से वाकिफ है कि यह अप्लाइंस कुकिंग में आपके समय को तो बचाते हैं ही, साथ ही आपके फूड को अधिक हेल्दी बनाने में भी मदद करते हैं।

अगर आप अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए खाने की टाइमिंग या फिर सिर्फ पोर्शन कण्ट्रोल पर ध्यान देती हैं और तब भी आपको लाभ नहीं मिलता तो जरूरत है कि आप उस खाने की कुकिंग के तरीके पर ध्यान दें। कई बार गलत तरीके से भोजन को पकाने पर उसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे किचन अप्लाइंसेस के बारे में बता रहे हैं, जो आपके खाने व कुकिंग को अधिक हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं-

फूड स्टीमर का करें इस्तेमाल

 kichen hacks inside

अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं तो आपको अपनी किचन में फूड स्टीमर जरूर रखना चाहिए। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि स्टीम्ड फूड अधिक स्वास्थ्यवर्धक होता है क्योंकि आपको खाना पकाने के लिए किसी फैट का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है। यह बॉयलिंग तरीके से भी बेहतर है क्योंकि यह विधि भोजन में सभी पोषक तत्वों को बनाए रखती है।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आपको चमचमाती किचन पसंद है तो ये 6 टिप्‍स आजमाएं, 10 मिनट में हो जाएगी साफ

नॉनस्टिक कुकवेयर

 kichen hacks inside

यह भी आपकी किचन में कुकिंग को अधिक हेल्दी बनाने में मदद करता है। दरअसल, इसमें खाना चिपकता नहीं है और इसलिए आप ना सिर्फ कुकिंग आसानी से कर पाती हैं, बल्कि आपको कुकिंग के लिए बहुत अधिक ऑयल की आवश्यकता भी नहीं पड़ती। आप इसमें लगभग हर तरह की कुकिंग कर सकती हैं और अतिरिक्त कैलोरी को भी बचा सकती हैं।

एयर फ्रायर

 kichen hacks inside

अक्सर महिलाएं मानती हैं कि हेल्दी फूड बोरिंग होता है। खासतौर से, फूडी लोगों को फ्राईड व ऑयली खाना काफी पसंद होता है। ऐसे में आपकी किचन में एयर फ्रायर जरूर होना चाहिए। यह आपकी कुकिंग को अधिक हेल्दी और टेस्टी बनाने में मदद करता है। इससे आप अपने टेस्ट बड को आसानी से शांत कर सकती हैं और इसके लिए आपको डीप फ्राईंग करने की जरूरत भी नहीं है।

इसे जरूर पढ़ें: किचन में काम को आसान बनाएंगे ये 5 टिप्‍स और बचेगा आपका बहुत सारा टाइम

Recommended Video

डिहाइड्रेटर

 kichen hacks inside

जब भी हम टीवी देख रही होती हैं या फिर हल्की भूख लगती है तो हम चिप्स, चॉकलेट, बिस्कुट या फिर जंक फूड खाना पसंद करती हैं, लेकिन यह बिल्कुल भी हेल्दी ऑप्शन नहीं है। इसकी जगह डिहाइड्रेट फल और सब्जियां यकीनन एक हेल्दी और बेहतर स्नैक ऑप्शन है। फल और सब्जियों को डिहाइड्रेट करने के लिए आपको डिहाइड्रेटर की जरूरत होगी। यह आपके यम्मी फ्रेश फ्रूट व वेजिटेबल को क्रिस्प होने में मदद करेगा। साथ ही इससे इनकी शेल्फ लाइफ भी बढ़ती है। एक डिहाइड्रेटर का उपयोग फूलों, जड़ी-बूटियों, और मसालों की potpourri बनाने के लिए या फिर बासी कुकीज़ को कुरकुरा बनाने के लिए किया जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik